General Make Money Online Online Money Making

Top 10 clever ways to make money online

Top 10 clever ways to make money online
Written by admin

आज पैसे की जरूरत किसे नहीं है। हर कोई चाहता है कि वह पैसे कमाए और जो पैसे कमाते हैं उनकी भी ख्वाहिश होती है कि उन्हें कहीं दूसरा स्रोत मिल जाए।

Top 10 clever ways to make money online

आज पैसे की जरूरत किसे नहीं है। हर कोई चाहता है कि वह पैसे कमाए और जो पैसे कमाते हैं उनकी भी ख्वाहिश होती है कि उन्हें कहीं दूसरा स्रोत मिल जाए। जिसकी मदद से वह पैसे कमाए, क्योंकि आज हमारी हर जरूरत पैसे से ही पूरी होती है, तो आज हम उन लोगों के लिए ऐसे आर्टिकल लाए हैं जो ऑनलाइन पैसे (online money) कमाने का तरीका देख रहे हैं। तो आज हम आपको उन टॉप 10 तरीकों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से पैसे ऑनलाइन (online money) कमा सकते हैं।

1. ब्लॉगर बने (Be a blogger)

ब्लॉगर बने (Be a blogger)

यह काफी सही तरीका इसलिए भी माना जाता है, यदि आप किसी विषय में रुचि रखते हैं और आपको यह विश्वास है कि आप इस विषय (subject) से संबंधित लेख लिख सकते हैं, तो फिर ब्लॉगिंग (blogging) आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। जिसकी मदद से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।आपको बता दें कि ब्लॉगिंग के लिए आपके पास बहुत सारे फ्री ब्लॉगिंग वेबसाइट (free blogging website) मौजूद है। जहां आप गूगल, वर्डप्रेस से फ्री ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

2. यूट्यूब (YouTube)

यूट्यूब (YouTube)

आज यह करोड़ों लोगों की पसंद बन चुका है। जहां लोग सिर्फ यहां वीडियो (video) देखना ही नहीं बल्कि अपनी कला का प्रदर्शन करना भी पसंद करते हैं, तो आपको बता दें कि अगर आपके पास अच्छा कांसेप्ट है और आप उस विषय पर अच्छी सी वीडियो(video) तैयार कर सकते हैं तो फिर यह आपके लिए पैसा कमाने का सबसे अच्छा जरिया बन सकता है। आज यूट्यूब (YouTube) का इस्तेमाल पूरी दुनिया के लोग कर रहे हैं और इसकी मदद से लोग पैसे कमाने में भी काफी सफल हो रहे हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

यह बात आज हर कोई जानता है कि भारत का इ-बाजार (E-commerce) आज बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। जहां यह देखा गया है कि लगभग सभी ई-कॉमर्स कंपनी एफिलिएट(affiliate) को सपोर्ट करती है।जिसमें अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, शामिल है। इसमें आपको जुड़ने के लिए कुछ ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होती है। बस वेबसाइट पर रजिस्टर कीजिए और प्रोडक्ट को शेयर कीजिए। जहां आपको हर प्रोडक्ट बुकिंग पर कुछ पैसे दिए जाते हैं।

4. वेबसाइट बनाएं (Make website)

यह भी एक प्रभावशाली तरीकों में से एक है। आपको बता दें कि आप अपना वेबसाइट (own website) भी बना सकते हैं। जहां पर आप अपने कंटेंट (content) को डाल सकते हैं। इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट (own website) पर ट्रैफिक लाकर आप गूगल एडसेंस (Google Adsense) से पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको एक जरूरी बात का ध्यान रखना होगा कि आपको यहां पर धैर्य रखना होगा। यहां पर जल्दबाजी करने से चीजें बिगड़ सकती है। इसलिए धैर्य रखें ताकि सब कुछ जैसा सोचा गया है वैसा ही हो।

5. ट्रांसलेटर बने (Be a Translator)

आजकल हर जगह फिर चाहे वह बड़ी हो या छोटी ट्रांसलेटर (small translator) की मांग बढ़ गई है। अगर आपको दो या दो से अधिक भाषा का सही रूप से ज्ञान है तो यह आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसके लिए आपको बस यही करना है कि आपको एक भाषा को दूसरी भाषा में बदलना होता है। जिनके लिए आपको काफी अच्छे पैसे दिए जाते हैं। आप भारत की लोकल भाषाओं में भी आसानी से काम कर सकते हैं। जैसे तमिल से हिंदी या बंगला से तमिल इत्यादि।

6. ऑनलाइन ट्यूशन (Online Tuition)

यदि आप कुछ कौशल से संबंध रखते हैं और आपको टीचिंग (teaching) के क्षेत्र में अनुभव है तो यह आप आसानी से काम कर सकते हैं। यहां आप बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग (online coaching) करके पढ़ा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। जिसके लिए आपको कुछ साइट्स (sites) पर अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद आपको ट्यूशन ( tuition) पढ़ाना होगा। जिसके बाद बदले में आपको पैसे दिए जाएंगे। इससे सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने हिसाब से समय निकालकर ऑनलाइन ट्यूशन (online tuition) पढ़ा सकते हैं।

7. ऑनलाइन पेड सर्वे(Online Paid Survey

यह सबसे अच्छा और आसान तरीका है। इसमें कुछ सर्वे कंपनी (Survey Company) होती है, जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए इंटरनेट यूजर (Internet User) के ओपिनियन या व्यू के लिए उन्हें इस चीज के लिए पे करती है। अन्यथा आप किसी अच्छे और भरोसेमंद कंपनी के साथ रजिस्टर करें और काम करते हुए आगे बढ़े, लेकिन इसमें हमेशा आपको सावधानी पूर्वक काम करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यहां पर पे करने वाली सही वेबसाइट को चुनना थोड़ा मुश्किल होता है।

8. फ्रीलांस राइटिंग जॉब्स(Free Lance Writing Jobs)

यह काम लोगों के द्वारा सबसे बेस्ट माना जाता है, क्योंकि इससे आपको कोई वेबसाइट (Website) नहीं बनानी होती, ना ही कुछ भी टेक्निकल काम करना होता है। यदि आपकी राइटिंग स्किल बहुत अच्छी है और आपका लिखने में इंटरेस्ट है तो फ्रीलास आपके लिए सबसे सही और बेस्ट है। जहां से आप घर बैठे भी ऑनलाइन पैसे (Online Money) कमा सकते हैं।यह पैसा कमाने का सरल उपाय है। जिसमे काम हो जाने के बाद आपको तुरंत पैसे मिल जाते हैं।

9. ऑनलाइन बाजार व्यापार (Digital Marketing Business)

शेयर बाजार (share market) और मुद्राओं में निवेश (money investing) के ऐतिहासिक दृष्टि की गई है। आप यह सब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Online platform) की मदद से कर सकते हैं। इसकी मदद से आप विभिन्न निवेश और विभिन्न उद्योगों के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं और अच्छे तरीके से जान सकते हैं। यह आपके लिए आधिकारिक राशि उठाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

10. पुस्तक बिक्री (Book Selling)

अगर आपके पास लेखन के काफी अच्छे गुण हैं और आप अच्छा लिखते हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। जहां पर आप ऑनलाइन पुस्तकें लिखकर प्रकाशित कर सकती हैं। जहां आप अपनी पुस्तकों को ऑनलाइन साइट्स (Online Sites) जैसे अमेजॉन www.Amazon.in पर भी बेच सकते हैं और काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने (online money earning) के कुछ अन्य प्रभावशाली तरीके:-

  1. सोशल मीडिया वेबसाइट्स(social media website)
  2. ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-Commerce website)
  3. Fiverr
  4. सर्वेक्षण और खोज करें(online survey)
  5. अनुवाद करना(translate)
  6. वेब डिजाइनिंग (web designing)
  7. सामग्री लेखन
  8. इबुक (E-Book)
  9. अपना वेबसाइट शुरू करें(start your own website)

Leave a Comment