General Health

Top 10 important tips for healthy mental fitness.

Top 10 important tips for healthy mental fitness.
Written by admin

शारीरिक स्वास्थ्य हमारे लिए जितना जरूरी होता है उतना ही जरूरी हमारे लिए मानसिक स्वास्थ्य भी होता है। जहां आप मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कुछ शारीरिक प्रयास कर सकते हैं। जहां आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए है जिसकी मदद से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को पूरी तरह से फिट रख सकते हैं:-

Top 10 important tips for healthy mental fitness.

शारीरिक स्वास्थ्य हमारे लिए जितना जरूरी होता है उतना ही जरूरी हमारे लिए मानसिक स्वास्थ्य भी होता है। जहां आप मानसिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कुछ शारीरिक प्रयास कर सकते हैं। जहां आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए है जिसकी मदद से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को पूरी तरह से फिट रख सकते हैं:-

1. हर दिन 30 मिनट के लिए व्यायाम करें

हर दिन 30 मिनट के लिए व्यायाम करें

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आपको कुछ शारीरिक व्यायाम करना होता है, जो आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है। शारीरिक व्यायाम मस्तिष्क को ऑक्सीजन पहुंचाता है। इतना ही नहीं यह आपकी याददाश्त, तर्क क्षमता और प्रतिक्रिया समय को बेहतर बनाने में पूर्ण रूप से मदद करता है। जिससे आप मानसिक रूप से खुद को फुर्तीला महसूस कर सकते हैं।

2. आराम करने के लिए भी समय निकालें

आराम करने के लिए भी समय निकालें

यह बात सबसे महत्वपूर्ण इसलिए माना जाता है, क्योंकि हर किसी को आराम की जरूरत होती है। यदि आप खुद को आराम करने का वक्त नहीं देते हैं तो इसका गंभीर असर आपके मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है। इसलिए भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को थोड़ा आराम करने का भी वक्त दें, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अतिरिक्त तनाव हार्मोन मन/ मस्तिष्क के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए आराम करने के लिए नियमित समय निर्धारित करें।

3. दूसरों के साथ अपने मस्तिष्क का व्यायाम करें

दूसरों के साथ अपने मस्तिष्क का व्यायाम करें

इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प यह है कि आप किसी तरह का खेल दूसरों के साथ खेल सकते हैं।इससे यह पता चलता है कि मानसिक रूप से कौन ज्यादा मजबूत है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि अपने सामान्य ज्ञान का परीक्षण करने के लिए नियमित खेलों में परिवार को आप शामिल कर इसका आनंद ले सकते हैं।

4. एक नया शौक पाले

नया शौक आपको मानसिक रूप से मजबूत और नई चीजों के बारे में जानने की इच्छा बढ़ाता है।कुछ नया सीखने से ग्रे मैटर को एक कसरत मिलती है और हमारे मस्तिष्क में तंत्रिका मार्गो का निर्माण होता है। जहां हम नई चीजों को जानकर एक नई दिशा का निर्माण कर सकते हैं।

5. अच्छी कहानियां सुनाएं

अच्छी कहानियां सुनाएं

कहानियां एक ऐसी तरीका है जिससे हम यादों को ठोस करते हैं और घटनाओं की व्याख्या करते हैं और क्षणों को साझा करते हैं। यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी कहानियों को नया और पुराना दोनों बताने का प्रयास करें। इससे आपकी कहानी दिलचस्प, सम्मोहन और मजेदार बनती है और ऐसी कहानियां जिसमें दोनों विषय हो वह लोगों को सुनना पसंद होता है।

6. कुछ अलग पढ़ें

कुछ अलग पढ़ें

कुछ अलग पढ़े से तात्पर्य है कि वह वस्तु या किताबों को पढ़ने जिसकी इजाजत आपका मस्तिष्क आपको देता है। इसके लिए आप इतिहास की कुछ किताबें पढ़ सकती हैं। यह सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है। जब आप किसी विदेशी लेखकों की किताब का अध्ययन करते हैं यह न केवल आपके मस्तिष्क को अलग अलग समय, अवधि, संस्कृतियों और लोगों की कल्पना करके एक कसरत मिल जाएगी। बल्कि आपके पास बताने को काफी दिलचस्प कहानियां भी होंगे।

7. एक नया कौशल सीखे

यह इसलिए कहा जाता है क्योंकि एक नया कौशल सीखना मस्तिष्क के कई क्षेत्रों में काम करता है। जहां आप की स्मृति खेलों में आती है। आप कई चाल सीखते हैं और आप चीजों को अलग तरह से जोड़ते हैं, क्योंकि नया कौशल आपके मस्तिष्क पर नहीं चीजों के जानने की गति को बल देता है। जिससे आप अपने मानसिक स्थिति को चुनौती देंगे और आपको हर रोज कुछ नया सोचने में वह मदद कर सकता है।

8. सरल परिवर्तन करें

हर किसी को अपनी दिनचर्या से प्यार होता है। वास्तव में आपके मस्तिष्क को युवा रहने में मदद करने के लिए आपको हर रोज इसे चुनौती देना होगा। हर एक चीज चेक करने का तरीका बदल दे।यह सब आपकी मस्तिष्क को आदतों से जागने और फिर से ध्यान देने के लिए मजबूर करेगा।इसका फायदा यह होगा कि आपके दिमाग में हर तरह की चीजों को करने की शक्ति और जज्बा मजबूत होता जाएगा

9. अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें

आपके मस्तिष्क को बेहतर और तेज काम करने के लिए प्रशिक्षित करने के कार्यक्रमों के साथ औपचारिक, पाठ्यक्रम, वेबसाइट और किताबें हैं। इन कार्यक्रमों के पीछे कुछ शोध है लेकिन मूल्य,सिद्धांत, दृश्य और तर्क है। अगर आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क किसी भी तरह की गतिविधि के लिए तैयार हो तो आपको हर दिन इन अवधारणाओं पर जरूर काम करना होगा।

10. ध्यान

दैनिक ध्यान शायद सबसे बड़ी चीज है। जिसे आप अपने मन, शरीर के स्वास्थ्य के लिए कर सकते हैं। आपको बता दें कि ध्यान न केवल आपको आराम देता है। बल्कि यह आपके दिमाग को एक कसरत देता है। एक अलग मानसिक स्थिति बनाकर आप अपने मस्तिष्क की फिटनेस बढ़ाते हुए अपने मस्तिष्क को नए दिलचस्प तरीकों से संकलन कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण कारक जिनकी मदद से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं:-

कुछ महत्वपूर्ण कारक जिनकी मदद से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं:-
  • पूरी नींद ले
  • अच्छा खाएं
  • शराब और ड्रग्स से बचे
  • धूप का भरपूर सेवन करें
  • तनाव का प्रबंधन करें
  • गतिविधि और व्यायाम
  • दूसरों के लिए काम करो
  • मदद के लिए पूछना

2 Comments

  • Would you be interested in submitting a guest post on georgemartjr.com or possibly allowing us to submit a post to smartsupport4u.com ? Maybe you know by now that links are essential
    to building a brand online? If you are interested in submitting a post and obtaining a link to smartsupport4u.com , let me know and we will get it published in a speedy manner to our blog.

    Hope to hear from you soon
    George

Leave a Comment