Gadgets General

Which is the best blog host for 2019? How to start a blog.

What is the best blog host for 2019? How to start a blog.
Written by admin

हमारे पास कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आज मौजूद है जहां अलग-अलग विषयों पर रुचि रखने वाले लोग इसे पढ़ सकते हैं।सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि आप किस तरह का ब्लॉग अभी और आगे भविष्य में लिखना चाहते हैं,क्योंकि जैसे-जैसे आप का ब्लॉग बढ़ता जाएगा,आप अपनी साइट का रूप बदलना चाहेंगे।

हमारे पास कई ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आज मौजूद है जहां अलग-अलग विषयों पर रुचि रखने वाले लोग इसे पढ़ सकते हैं।सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि आप किस तरह का ब्लॉग अभी और आगे भविष्य में लिखना चाहते हैं,क्योंकि जैसे-जैसे आप का ब्लॉग बढ़ता जाएगा,आप अपनी साइट का रूप बदलना चाहेंगे। आपको बता दें कि ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना काफी महत्वपूर्ण और आसान है। अगर आप भी अपना पहला ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं,या शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए ऐसी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लाए हैं जिसकी मदद से आप आसानी से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुन सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन विकल्पों के बारे में:-

1.wordpress.org

wordpress.org

यहां आप अपनी इच्छा अनुसार कुछ भी करने को स्वतंत्र है। wordpress.org एक ऐसी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो आपको मिनटों के भीतर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग बनाने की अनुमति देता है। आपको बता दें कि इसका प्रयोग अन्य एप्लीकेशन डोमेन के लिए भी किया जा सकता है। वर्डप्रेस के लिए हजारों मुफ्त थीम उपलब्ध है, जो आपको एक सुंदर वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। आपको बता दें कि वर्डप्रेस सर्च इंजन फ्रेंडली है।इसके साथ ही अतिरिक्त सुविधाओं के लिए बढ़िय SEO प्लगिंस कि एक अच्छी संख्या है।

2.wix.com

wix.com

यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो आपको ऑनलाइन मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग जैसे मंचों को जोड़ता है। wix.com एक ऐसी वेबसाइट है,जो मुख्य रूप से वेबसाइट बनाने के लिए बनाया जाता है। यहां आप ईमेल या फेसबुक के साथ मुफ्त साइन अप और 1 वर्ष का डोमेन अधिकांश योजनाओं के साथ मुफ्त पा सकते हैं। जहां आप इसका उपयोग ब्लॉग शुरू करने के लिए भी कर सकते हैं। वह इसकी सबसे प्रमुख विशेषता यह है कि यह आपके द्वारा बनाए गए वेब पेज या ब्लॉक पोर्टेबल डिवाइस के लिए समर्थित है। इतना ही नहीं वह आप के उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छी मात्रा में जानकारी और समर्थन भी प्रदान करता है।

3.Tumblr.com

यह एक ऐसा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म माना जाता है जो युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। वही आपको इसके बारे में एक जरूरी बात बता दे कि यह ब्लॉगिंग के लिए नकारात्मक पक्ष माना जाता है। जहां पाठ सामग्री पर नहीं बल्कि फोटो औरGIF पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाता है। हालांकि यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो दर्शकों के उपयोग करने के लिए काफी सरल है।

4.Blogger.com

Blogger.com

अगर आप शुरुआती दौर में है तो blogger.com आपके लिए सबसे सही और पहला विकल्प माना जाता है। आपको बता दें कि यह एक मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो किसी के द्वारा भी शुरू किया जा सकता है। blogger.com उपयोगकर्ताओं को एचटीएमएल संपादित करने और ब्लॉग पर विषय जोड़ने की सुविधा देता है, जो शुरुआती तौर पर कई ब्लॉगिंग साइटे प्रदान नहीं करती है।

5.Typepad

एक ऐसा ब्लॉकिंग प्लेटफॉर्म है जो ब्लॉगर को शुरुआत और अनुभव के लिए एक आसान से इंटरफ़ेस को प्रदान करता है। यहां आप विभिन्न विषयों का चुनाव भी कर सकते हैं।यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो संपादन कोड को मुश्किल बनाता है, क्योंकि यह उन ब्लॉगिंग को उदाहरण के लिए एचटीएमएल कोड को संपादित करने में मदद करता है।

6.Weebly.com

Weebly.com

इसकी मदद से आप 8 महीने की योजना में अपग्रेड करके ई-कॉमर्स स्टोर जोड़ सकते हैं जहां इसमें पाद लेखन में उनकी ब्रांडिंग शामिल है ।यह एक ऐसा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जो उन व्यवस्थाओं के लिए बहुत अच्छा है।जो अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉक बनाए रखना चाहते हैंँ| वही आपको बता दें कि weebly का प्रयोग ब्लॉगिंग और वह बिल्डिंग के लिए किया जा सकता है।इसलिए व्यवसाय के मालिकों को इस प्लेटफार्म को अन्य प्लेटफार्म की तुलना में उपयोग करने में बहुत आसान लगता है।

7. Squarespace

Squarespace

स्क्वायरस्पेस एक ऐसा वेबसाइट बिल्डर है जो आपको बिना किसी कोडिंग कौशल के लिए सुविधा देता है। इतना ही नहीं स्क्वायरस्पेस आपको अपनी वेबसाइट के दर्जनों साइट्स टेंपलेट में से चुनने में सक्षम बनाता है। इसके लिए व्यक्तिगत योजना में आप की लागत डॉलर 12 प्रति माह है।

8.Wix

Wix

यदि आप चाहते हैं कि आपके द्वारा एक खूबसूरत वेबसाइट का निर्माण किया जाए, जिस पर बिना किसी मूल्य के आपको ब्लॉक को लॉन्च करना है। इसके लिए wix हमारी सूची में सबसे प्रथम स्थान पर आता है। जहां ब्लॉग के निर्माण के लिए 100 मिलियन से अधिक लोग व्यवसाय ई-कॉमर्स और हमारे उद्देश्यों के लिए कई उपयोग के मंच उपलब्ध है।

9. Godaddy

यह अभी तक सबसे सस्ता वेब होस्टिंग पैकेज और एक मुफ्त डोमेन के तौर पर जाना जाता है। टेलीविजन पर अक्सर आपने इसका विज्ञापन देखा होगा। यह यूएस आधारित एक वेब होस्टिंग कंपनी है। जिसके बारे में जानना आपके लिए बेहद आसान है। इसकी सबसे खास विशेषता है कि यहां हर पैकेज पर आप खाते से सीधे मांग पर होस्टिंग क्षमता बढ़ा सकते हैं।

10.Bluehost.com

Bluehost.com

सबसे शानदार ऑफर के साथ ग्राहक सहायता को प्रदान करते हुए और शक्तिशाली फीचर पैक पोस्टिंग के साथ यह काफी प्रचलित है।यह एक ऐसा वेबसाइट बिल्डर है, जो लोगों के बीच सबसे लोकप्रिय माना जाता है, जो अभी तक अधिक उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए सारे विकल्प प्रदान करता है।

अब हम आपके सामने एक ऐसे विकल्प को रखने जा रहे हैं जो आजकल लगभग हर किसी के लिए काफी प्रचलित हो चुका है की एक ब्लॉक की शुरुआत कैसे करें| एक ब्लॉक की शुरुआत करने के लिए हमें कई तरह की सूचियों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है जो सूचियां निम्नलिखित है:-

  1. अपना पसंदीदा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुने
  2. स्व होस्टिंग या मुफ्त विकल्प
  3. अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को डिजाइन करें
  4. अपने ब्लॉग के लिए एक वेब होस्ट चुने
  5. ब्लॉगिंग के लिए उपयोगी संसाधन
  6. अपने खुद के डोमेन पर ब्लॉग को सेट करें।

Leave a Comment