Health

अपने स्टैमिना को बूस्ट करने के कुछ प्रभावी टिप्स|How to boost your stamina? Top tips to boost your stamina like hrithik roshan.

अपने स्टैमिना को बूस्ट करने के कुछ प्रभावी टिप्स|How to boost your stamina? Top tips to boost your stamina like hrithik roshan.
Written by admin

Stamina शरीर के लिए आवश्यक होता है। अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा होती है तो ही आप अपने काम को सही तरह से कर सकते हैं वरना शरीर में stamina की कमी होने के कारण आपका कार्य भी प्रभावित होता है।

How to boost your stamina?

अपने स्टैमिना को बूस्ट करने के कुछ प्रभावी टिप्स|How to boost your stamina? Top tips to boost your stamina hrithik roshan.

Contents hide
1 अपने स्टैमिना को बूस्ट करने के कुछ प्रभावी टिप्स|How to boost your stamina? Top tips to boost your stamina hrithik roshan.

किसी भी शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए हमें stamina की जरूरत होती है। इसके अलावा stamina का संबंध शारीरिक एवं मानसिक स्तर की क्षमता से है। जिसस कार्य को लंबे समय तक किया जा सकता है। इसलिए कहा जाता है कि सही तरीके के जीवन जीने के लिए आप stamina boost का प्रयास करते रहे। जब आपका stamina सही रहता है तो आप काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं और आप किसी भी कार्य को बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं how to boost your stamina? जिनके माध्यम से हम आसानी से increase in stamina सकते हैं:-

What Increases stamina ?

1. संतुलित और स्वस्थ आहार ले (Eat a balanced and healthy diet to boost your stamina)

Food to boost your stamina अच्छा स्रोत होता है। जिसके माध्यम से हम अपने खान-पान को सही वक्त में stamina में बढ़ोतरी कर सकते हैं। संतुलित आहार के तौर पर आप fruits and vegetables को शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको एक बार मे बहुत अधिक खाने से बचना चाहिए। आप इसी खाने को थोड़ा-थोड़ा करके खाए।

read this also….वजन कम करने के आसान घरेलु उपाय। WEIGHT LOSS TIPS IN HINDI: DIET PLAN, HOME REMEDIES, AND EXERCISE

2. बुरी आदतों से बचे (Avoid bad habits)

हर किसी में अच्छी और बुरी आदतें होती है। जिसे हम जानते हैं, लेकिन अपनी बुरी आदतों को केवल जानना ही नहीं बल्कि इसकी आदत को सुधारना भी हमारे लिए जरूरी होता है। इन आदतों में धूम्रपान, अत्यधिक शराब का सेवन,जंक फूड की लत शामिल है। इसे खत्म करने से आप सही तरह से फिट रह सकते हैं।

3. शरीर को पर्याप्त आराम दे (Give the body enough rest)

हमारे शरीर को पर्याप्त आराम की भी आवश्यकता होती है। एक रात की अच्छी नींद आपको कल के लिए तरोताजा और सक्रिय बनाती हैं। वहीं यदि आप सही तरह से रात को सो नहीं पा रहे हैं तो इससे आपकी शारीरिक क्षमता पर बहुत असर पड़ता है। इसलिए कहा जाता है कि 7 से 8 घंटे की पूरी नींद लेने से इंसान में सही stamina और सही स्वास्थ्य का विकास होता है।

4. शारीरिक व्यायाम करें (Do physical exercise)

एक स्वस्थ और विकसित शरीर के लिए व्यायाम अति आवश्यक माना जाता है। आपको बता दें stamina boost exercise करने से आपके शरीर में लंबे समय तक ऊर्जा बनी रहती है। यदि आप नियमित तौर पर exercise करेंगे तो आपकी दिनचर्या में जरूर बदलाव होगा और इससे आपकी मानसिक क्षमता भी बढ़ने लगती हैं।

5. भरपूर पानी पिए (Drink plenty of water)

पानी पीना हमें सभी रोगों से तो बचाता ही है इसके अलावा यह मांसपेशियों की थकान को भी दूर करता है। इसलिए आप यह सुनिश्चित करें कि आप डिहाइड्रेशन और थकान को कम करने के लिए दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं।

स्टैमिना को कैसे बढ़ाएं (How to increase stamina)?

How to increase stamina

Stamina boost की होर में आप अपनी अधिकतम क्षमता पर काम करने की बिल्कुल भी उम्मीद ना करें। अपने शरीर की क्षमता को जाने और आवश्यकता अनुसार कार्य करना शुरू करें:-

Read this also….EARLY SIGNS AND SYMPTOMS OF DIABETES.

1. कैफीन

कैफ़ीन कई कॉफी चाय और शीतल पिया में मौजूद होता है, लेकिन यह भी बताया जाता है कि एक व्यक्ति को अपने कैफीन की खपत में सीमित करना चाहिए। इसके अलावा बहुत सारे शक्कर या वसा वाले पेय से बचना बेहतर होता है। यह शरीर के प्रतिरक्षण सकती बनाता है।

2. अश्वगंधा

यह एक ऐसी प्राकृतिक जड़ी बूटी है, जो पूरक के रूप में उपलब्ध है। आप अश्वगंधा की सहायता से उर्जा की वृद्धि कर सकते हैं और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा बता दे कि यह तनाव को कम करने में भी उपयोगी है,जो हमारे stamina में वृद्धि करने के लिए जाना जाता है।

3. संगीत

संगीत का हमारी जिंदगी में अहम योगदान रहता है। यह हमारे मूड को आसानी से बदलने के लिए बहुत ही प्रभावी तरीका माना जाता है। यदि कोई व्यक्ति संगीत सुनता है जिससे exercise करते समय आनंद लेते हैं तो आप क्यों देखेंगे कि उनकी सहनशक्ति में सुधार हो सकता है।

4. अपनी गतिविधि में दूसरों को शामिल करें

इस तरीके के माध्यम से आप आसानी से अपना stamina boost कर सकते हैं, क्योंकि एक दोस्त के लिए खुद को शारीरिक रूप से धक्का देना या आसान बन जाता है। जहां आप थक जाते हैं तो आपके मित्र आप को प्रोत्साहन देते हैं और आप की उपस्थिति का महत्व होता है।

दौड़ के लिए अपने स्टैमिना को कैसे बढ़ाएं? (How to raise your stamina for a run)?

how to boost your stamina in hindi

1. अपने Favorite Game खेले

आपके पसंदीदा खेल आपके थकान को दूर और stamina boost के लिए अच्छे खेल है, क्यूंकि एरोबिक व्यायाम का एक रूप है। फुटबॉल, बॅस्केटबॉल और दूसरे सभी बहुत तेज़ी से दौधने वेल खेल आपके हार्ट (दिल) को मजबूत बनाने मे हेल्प करेंगे, ताकि आपके शरीर के सभी पार्ट्स तक और अधिक ऑक्सिजन पहुँचे।

2. एक संतुलित आहार ले

आपको यह देखने की भी ज़रूरत है की आप क्या खा रहे है। अधिक मात्रा मे fruits और सब्जिया, बिना चर्बी के माँस, बहुत कम वसा वाले products के साथ अची तरह से संतुलित आहार शामिल करे। यह आपके शरीर को healthy रहने मे और आपकी शारीरिक और मानसिक दोनो की सहनशक्ति बढ़ने मे help करेंगे।

3. रन्निंग धीरे-2 शुरू करे

अगर आपने अभी-अभी stamina boost शुरू किया है तो शुरुवत मे छोटे-छोटे steps ले, ना की एकदम से बहुत अधिक तेज़ी से दौध लगाना शुरू कर दिया है, इससे आपका शरीर जल्दी थकने शुरू हो जाएगा और आप अपने गोल तकनहीं पहुँचनगे। तो तब तक धीरे-धीरे दौधना शुरू करे जब तक आपकी बॉडी गर्म नहीं होती है।

4. Heart एक्सर्साइज़ करे

जब तक हमारा heart मजबूत नहीं होगा तब तक हम किसी भी गोल को पूरा नहीं कर सकते है। क्यूंकी जब हम दौडते है तो हमारा दिल भी जल्दी जल्दी धड़कता है और कुच्छ देर बाद हमारा साँस फूलना शुरू हो जाता है, इसलिए पहले हृदय से संबंधित व्यायाम करें।

5. पानी ज़्यादा पिए

Fix करे की आप डीहाइड्रेशन और थकान को कम करने के लिए फिक्स पानी पिए। अगर आपके शरीर मे पानी कम है तो यह आपके ब्लड को जमा देगा और इस तरह ब्लड प्रेशर धीमा हो जाएगा और आपके cells मे oxygen की कमी कर देगा।

इन बातों का भी दे ध्यान

  • दौडना शुरु करने से पहले कुछ काम करें और पैरों को फैलाले, जिससे चोट लगने से बचा जा सकता है।
  • 1 किलोमीटर तक धीमी गति से चलना शुरू करें और फिर इसे अगले 1 से 2 किलोमीटर में 10 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाएं।
  • यदि आपने अपनी दौड़ पूरी कर ली है तो आपको जितना संभव हो उतना वाकआउट करने की आवश्यकता है।
  • हमे केवल नाक से सांस लेनी चाहिए और कभी भी मुंह को नहीं खोलना चाहिए, क्योंकि मुंह से सांस लेने से अधिक ऊर्जा खपत होती है।
  • हमें मुख्य रूप से प्रोटीन के साथ उचित आहार लेना होगा।

Leave a Comment