Health

बैली फैट को कैसे घटाएं|How to reduce belly fat. Zero figure like Katrina Kaif.

बैली फैट को कैसे घटाएं|How to reduce belly fat. Zero figure like Katrina Kaif.
Written by admin

यदि हमारे शरीर में कहीं सबसे ज्यादा और सबसे पहले फैट बनता है तो वह हिस्सा पेट और कमर का होता है। बैली फैट के कारण ही हमारा शरीर सही तरह से अंदरूनी तौर पर काम नहीं कर पाता है।

बैली फैट को कैसे घटाएं

बैली फैट को कैसे घटाएं|How to reduce belly fat. Zero figure like Katrina Kaif.

Contents hide
1 बैली फैट को कैसे घटाएं|How to reduce belly fat. Zero figure like Katrina Kaif.
1.5 4. पैदल चलना (to walk)

यदि हमारे शरीर में कहीं सबसे ज्यादा और सबसे पहले fat बनता है तो वह हिस्सा पेट और कमर का होता है। Belly fat के कारण ही हमारा शरीर सही तरह से अंदरूनी तौर पर काम नहीं कर पाता है। जिससे कई तरह की संभावनाएं बढ़ जाती है तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिसके माध्यम से हम आपको belly fat घटाने के तरीकों से अवगत करा सकते हैं।

एक्सरसाइज के माध्यम से बैली फैट को कैसे घटाया जा सकता है:- (How belly fat can be reduced through exercise) : –

belly fat can be reduced through exercise

exercise एक ऐसा उपाय है जिस माध्यम से आप कुछ भी आसानी से कर सकते हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं, लेकिन इसमें आपको ध्यान रखना होगा कि किसी भी exercise को आप नियमित तौर पर करें और उसके साथ एक स्वस्थ आहार का सेवन करें। तो आइए बताते हैं belly fat can be reduced through exercise :-

1. कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज (Cattle Ball Swing Exercise)

Cattle Ball Swing Exercise belly fat reduce करने में काफी तरह से सहायक होता है। आप Cattle Ball Swing Exercise करने के लिए झुककर खड़ा होकर अपने दोनों पैरों में थोड़ा ध्यान रखें फिर Cattle Ball को दोनों हाथों से पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर उसे Swing करें।

read this also….अपने स्टैमिना को बूस्ट करने के कुछ प्रभावी टिप्स|HOW TO BOOST YOUR STAMINA? TOP TIPS TO BOOST YOUR STAMINA LIKE HRITHIK ROSHAN

2. बोट स्टाइल एक्सरसाइज (Boat Style Exercise)

एक कारगर उपाय माने जाने वाला यह Boat Style Exercise इसे करने के लिए जमीन पर बैठकर दोनों पैर सीधे करें और फिर दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस खींचें और झुकते हुए पैर के दोनों पंजों को हाथों से छुए। ऐसा करते हुए आपके कंधे घुटनों से छूने नहीं चाहिए। इसे आप दिन में तीन बार जरूर करें।

3. साइकिलिंग (Cycling)

Cycling सबसे बेहतर एवं Cardio exercise माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस exercise में पैरों, टांगो व जांघों की अच्छी तरह से exercise हो जाती है। जिसकी मदद से हमारे शरीर की जो अतिरिक्त चर्बी है उसे आसानी से घटाया जा सकता है।

4. पैदल चलना (to walk)

रोज सुबह शाम आधा घंटा पैदल चले इससे आपकी belly fat तो कम होगी है। इसके साथ ही बता दे कि यह साधारण लोगों के लिए भी बहुत कारागार है। रोज आधा घंटा पैदल चलने से belly fat घटने लगती है और यह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है। इसे नियमित तौर पर पालन जरूर करें।

योगा के माध्यम से बेली फैट कैसे घटाए (Reduce belly fat by yoga)

Reduce belly fat by yoga

सदियों से चला आ रहा योगा जिस पर पूरी दुनिया का विश्वास है। इस माध्यम से भी आप अपने belly fat को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले यह सोचना होगा कि किस स्थिति में आप yoga कर सकते हैं तो आइए जानते हैं yoga से कैसेbelly fat को घटाएं:-

1. ताड़ासन

belly fat के लिए यह yoga अपनाया जा सकता है। इसे करने से आपको पूरे शरीर में खिंचाव महसूस होता है और energy आती है।वही आपको बता दें कि सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपनी टांग, कमर व गर्दन को सीधा रखें। अब हाथों की उंगलियों को आपस में फंसाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं और गहरी सांस भरें।

2. त्रिकोणासन

आप दोनों पैरों के बीच करीब 2 फुट की दूरी बनाए और दोनों हाथों को शरीर के साथ सीधे सटाकर रखें। अब अपनी बाहों को शरीर से दूर कंधे तक फैलाए और सांस लेते हुए दाएं हाथ को ऊपर ले जाते हुए कान से सटा ले। इसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए कमर से बाई ओर झुके दाएं हाथ को कान से सटा रहने दे।

3. पादहस्तासन

अपने पैरों को जोड़कर सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को सीधे रखें। आप सांस लेते हुए हाथों को ऊपर उठाएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुके और दोनों हथेलियों को पैरों के पास जमीन के साथ हटाने की कोशिश करें। साथ ही अपने माथे को घुटनों के साथ लगाने का प्रयास करें। इस अवस्था में सांस को रोककर रखें।

4. सूर्य नमस्कार

सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को छाती के पास नमस्कार की मुद्रा में रखें। अब सांस लेते हुए हाथों को ऊपर कान के पास सटाए और पीछे छूटने का प्रयास करें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए पेट के बल झुके और हथेलियों को जमीन पर से हटाने की कोशिश करें।साथ ही घुटनों को बिना मोड़े माथे को घुटनों से स्पर्श करें।

भोजन के माध्यम से बेली फैट कैसे घटाएं (Reduce belly fat with food)

Reduce belly fat with food

Read this also….8 PRINCIPLES OF FOOD AND HEALTH

भोजन में भी कुछ ऐसे उपयुक्त पदार्थ होते हैं, जिसके माध्यम से आप आसानी से belly fat को घटा सकते हैं। इसके लिए आपको पूर्ण रुप से सही तरह के आहार का सेवन करना होता है। तो आइए जानते हैं कि आहारों के सेवन से आप belly fat को घटा सकते हैं।

1. सब्जियां खाएं

belly fat को खत्म करने के लिए 90% आहार उपयोगी होते हैं।यदि आप अच्छी तरह से एक संतुलित आहार नहीं खाते हैं तो आप belly fat reduce नहीं कर सकते हैं। सब्जियों में बहुत अधिक पानी होता है, जो हमारे शरीर से अतिरिक्त fat को निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इससे आपको कम कैलरी उपभोग करने में मदद मिलती हैं।

2. फाइबर युक्त पदार्थ

अधिक फाइबर युक्त भोजन करने से belly fat reduce हो सकती है। पाचन तंत्र को फाइबर स्थानांतरित करता है, ताकि आपके शरीर में वसा कम अवशोषित करें। इसलिए आप सुबह दलिया या वसा रहित दही का सेवन करें। इसके साथ ही आप चाहे तो सूखी बींस और दाल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

3. प्रोटीन

प्रोटीन जैसे आप प्रतिदिन सालमन, टर्की और फलिया जैसे गुणवत्ता वाले प्रोटीन खाएं। कम fat जैसे दही को अवश्य जोड़ें। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी नियंत्रित रहता है और आपको अधिक प्रोटीन मिलता है। इस तरीके के माध्यम से आपके belly fat में कमी देखी जा सकती है।

4. विटामिन सी

यदि आपके भोजन में पर्याप्त विटामिन सी की मात्रा नहीं है तो इसे जरूर शामिल करें, क्योंकि इसके सेवन से आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन करने और आपके शरीर पर तनाव के प्रभाव को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जो कि आपके belly fat को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

बैली फैट को कम करने का डाइट प्लान (Diet plan to reduce belly fat)

अपने आहार और जीवन शैली में साधारण बदलाव के साथ आप अपने belly fat को खत्म कर सकते हैं। diet plan के तौर पर सुबह गर्म पानी के साथ आधा नींबू का रस फिर थोड़े देर बाद यह green tea तब उसके साथ एक उबला अंडा, चार बादाम और एक साबुत गेहूं टोस्त लें। इसके अलावा आप 11:00 बजे स्नैक्स के तौर पर सेब का सेवन कर सकते हैं। दोपहर के लिए एक कप सलाद और हल्की ड्रेसिंग के साथ चूना सलाद और एक कप दही ले। बिल्कुल 7:00 बजे सब्जियों के साथ एक कप दाल का सूप पिये। फिर आप चाहे तो अगले दिन सुबह मेथी के साथ एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।

गर्भावस्था के बाद पेट की चर्बी कैसे घटाएं (how to reduce a belly fat after pregnancy)

how to reduce a belly fat after pregnancy

यह बात तो सच है कि pregnancy से पहले की अवस्था में वापस आने में कुछ समय लगता है, लेकिन यदि आप चाहे तो कुछ ऐसे ही प्रभावी तरीकों से आप गर्भावस्था के बाद की belly fat को आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको उन चीजों का सेवन करना होगा जिसे आपको अवश्य जानना चाहिए।

1. बच्चे को स्तनपान कराएं

स्तनपान आपके बच्चे को पोषण तो देता ही है इसके साथ ही आपके बच्चों के belly fat reduce करने और pregnancy के बाद के belly fat reduce करने में भी मदद करता है। ऐसा गर्भाशय के सिकुड़ने को तेज करके करता है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से बात करें और उस पर पूछ से छुटकारा पाने के लिए स्तनपान शुरू करें।

2. कसरत

बच्चे के जन्म के बाद यदि आप अपने belly fat को कम करने के लिए कसरत करना शुरू करते हैं तो यह बहुत ही प्रभावी माना जाता है।आप इसे कम से कम 20 से 30 मिनट के लिए करें। इसके अलावा आप इसे तब कर सकते हैं जब आप का शिशु तेजी से सो रहा हो, लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता होती है।

3. बेली रैप्स ट्राई करें

यह belly fat को reduce करने का सबसे पुराना तरीका माना जाता है। यह आसन को बेहतर बनाने और पीठ दर्द को कम करने में भी मदद करता है। हालांकि यदि आप चाहें तो बाजार में उपलब्ध मातृत्व belt का भी उपयोग कर सकते हैं। belt पहनने या अपने कपड़े को एक मुलायम कपड़े फेंकने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

4. पूरे शरीर की मालिश करें

यह एक ऐसा तरीका है जहां आप जिम में बिना पसीना बहाए इसे कर सकते हैं। एक मालिश प्राप्त करें जो आपके पेट को लक्षित करेगा और पेट की belly fat reduce करने में मदद करेगा। बतादे कि यह शरीर में वसा को रिलीज़ और वितरित करेगा और चयापचय में सुधार करेगा।

Read this also….KIDNEY STONE CAUSES SYMPTOMS, TREATMENT, AND PREVENTION. HEALTH GUIDELINES IN HINDI.

घरेलू उपचार से बैली फैट को कैसे कम किया जा सकता है (How home remedies can reduce belly fat)

घरेलू उपचार के तौर पर भी belly fat reduce करने के बहुत से उपाय हैं, जो कि पूर्ण रूप से कारगर होते हैं तो आइए जानते हैं उपचारों के बारे में:-

  1. सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी ले और उसमें आधा नींबू निचोड़ कर पिए। वहीं इसमें शहद मिलाकर पीने से आपको अधिक फायदा मिल सकता है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और fat जल्दी burn होता है।
  2. अदरक को दो टुकड़ों में काट लें। फिर इसे एक कप पानी में उबालें। 10 मिनट तक पकाने के बाद अदरक के टुकड़े हटा लें और इसे चाय की तरह धीरे-धीरे पिए।
  3. आपको बता दें कि लहसुन में fat कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं। आप एक कप पानी में नींबू को नहीं निचोड़े और लहसुन के तीन जव को पानी के साथ ले। रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपको इससे फायदा होगा।
  4. बादाम में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड belly fat reduce करने में मददगार हैं। रोज रात को 6 से 8 बादाम भिगोकर के यदि आप सुबह उठकर इसे छीलकर खाएंगे तो आपको इससे belly fat reduce करने में सहायता मिल सकती हैं।
  5. भोजन करने के आधे घंटे पहले एक या दो चम्मच apple vinegar को एक गिलास पानी में मिलाकर पिए। इसे पीने से आप की अधिक से अधिक कैलरी बर्न होती है और belly fat घटने लगती है।
  6. Aloe Vera का सेवन भी मेटाबॉलिज्म ठीक करता है और यह हमारे शरीर में fat को store होने नहीं देता है।

हर्बल उपचार के माध्यम से पेट की चर्बी को कैसे खत्म करें (How to eliminate belly fat through herbal remedies)

Belly fat को कम करने के लिए कुछ प्रभावी जड़ी बूटियां भी हैं। जिनके माध्यम से आप आसानी से belly fat से छुटकारा पा सकते हैं। बशर्ते इसे आपको दैनिक तौर पर शामिल करना होगा। यह सुनिश्चित जरूर करें कि आप इन निम्नलिखित बातों का पालन जरूर करेंगे।

Tips to lose belly fat

1. धनिया

आप यदि धनिया के जूस का सेवन करते हैं तो यह पूर्ण रूप से मददगार होता है।यह आपके चयापचय दर को बढ़ावा देने के लिए सहायक माना जाता है यदि आप इसका स्वाद पसंद नहीं करते हैं तो इसे बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए नींबू के रस का एक पानी का छींटा लें और इसे थोड़ा स्वादिष्ट बनाएं।

2. त्रिफला

त्रिफला आपके belly fat के लिए बहुत प्रभावी उपचारों में से एक माना जाता है। इसलिए यदि आप कब्ज से या अन्य तरह की पेट की बीमारियों से पीड़ित है तो यह उसे बेहतर तरह से प्रबंधन करने में मदद कर सकता हूं। एक गिलास गर्म पानी और एक चम्मच त्रिफला ले और रात के खाने के 1 घंटे बाद आप इससे क्या भाभी परिणाम पा सकते हैं।

3. पुदीना

हम पुदीना की एक सबसे मशहूर खूबी जो जानते हैं वह है कि यह पाचन को समर्थन करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा चयापचय दर को भी नियंत्रित करता है। यह दो कारक वजन घटाने की कुंजी है। इसलिए रोज एक कप पुदीना की चाय के साथ यदि नींबू की चटकार ले तो चर्बी अवश्य और आसानी से खत्म हो सकती है।

4. डंडेलियन

यह चाय को एक से अधिक तरीकों से आपके शरीर को लाभ पहुंचाने के लिए माना जाता है। आपको बता दें कि यह प्रकृति में मूत्र वर्धक है और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालता है। डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया पानी के वजन को कम करने में मदद करती है और सूजन को कम करते हैं।

बैली फैट को कम करने के लिए कुछ ड्रिंक्स (Drink that reduce belly fat)

यदि आपको यह जानकारी नहीं है तो आपको यह भी बता दें कि drinks के माध्यम से भी आप अपने belly fat को कम कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि किस किस तरह drinks के माध्यम से बैली फैट को कम किया जा सकता है।

1. सौंफ का पानी (Fennel water)

हम इस उपचार के बारे में हमेशा अपने घर के बड़ों से सुनते आए हैं जो सही मायनों में प्रभावी होता है। अपच और सूजन से निपटने के लिए सौंफ के बीज का इस्तेमाल करना एक पारंपरिक उपाय हैं।बता दी की शौफ में कुछ मूत्र वर्धक गुण होते हैं जो आप को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है जो हमारी belly fat reduce करता है।

2. अजवाइन पानी (Celery water)

बता दें कि अजवाइन पाचक भोजन के अवशोषण को बढ़ाने में यह सहायक होता है। यह शरीर की fat को कम करता है जिससे हमारा वजन घटता है। दो चम्मच सूखे भुने हुए अजवाइन को एक कप पानी में रात भर भिगो दे। पानी को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अगली सुबह पीने से आपको अनेकों फायदे मिल सकते हैं।

3. नींबू पानी (lemonade)

आप lemonade का सेवन अधिकतर गर्मियों के दिन में कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि आप अपने दिन की शुरुआत एक गिलास नींबू पानी के साथ करने से आप अपने belly fat को reduce कर सकते हैं, क्योंकि नींबू में anti-oxidant फाइबर होता है, जो belly fat को पिघलाने में काफी रूप से मदद करता है।

4. ग्रीन टी (Green tea)

विश्वास की दुनिया में green tea लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण और एक प्रचलित पेय बन गया है। स्वाभाविक रूप से यह चयापचय को बढ़ावा देने के लिए यह माना जाता है। आप इसे उबालने के लिए एक चुटकी नींबू भी मिला सकते हैं। यह पेय काढा करने का सही तरीका माना जाता है।

बैली फैट को 1 सप्ताह में खत्म करने के लिए वर्क आउट (Workout to finish belly fat in 1 week)

Step 1 :- कोई भी exercise करने से पहले warm-up करना सबसे बेहतर उपाय है। इसके बाद सीधे खड़े हो जायें। पैर और हिप्स को रिलैक्स रखें। इसके लिए आप योगा मैट और कार्पेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 2:- अपना संतुलन बनाए रखने के लिए अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें और अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें। याद रखें, आपके पैर बाहर की ओर होने चाहिए।

Step 3:- अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें और नीचे झुकें। इस स्थिति में आप जांघों की मांसपेशियों पर दबाव महसूस करेंगे। हर movement को धीरे-धीरे और ठीक से करें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी सभी मांसपेशियों में तनाव महसूस कर रहे हैं या नहीं।

Step 4:– अब आगे झुकें, अपने दाहिने कंधे को बाईं ओर और अंदर की ओर घुमाएं। आपका बायां कंधा पीछे की ओर ले जायें। आपको अपनी जांघों, कमर और पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होना चाहिए। 3 second के लिए इस स्थिति में रहें और पिछली स्थिति में वापस लौटें। गहरी सांस लें और आराम करें।

Step 5 :-विपरीत दिशा में step 4 को दोहराएं। अपने बाएं कंधे को दाएं और अंदर की ओर मोड़ें। आपका दाहिना कंधा पीछे की ओर जाना चाहिए। यह अभ्यास लचीलापन विकसित करने में मदद करता है, आपकी पीठ को आराम करने की अनुमति देता है, और उन मांसपेशियों को मजबूत करता है जिन पर आप ध्यान केंद्रित करते हैं।

बेली फैट को कम करने के कुछ मेडिसिंस (Some medicines to reduce belly fat)

Some medicines to reduce belly fat

1.देर रात तक जागना

रात में देर तक जागना इसकी एक मुख्य वजह है। नींद पूरी न होने के कारण आप थकान महसूस करते हैं। इसके कारण आपके शरीर में कुछ ऐसे हार्मोंन बनते हैं, जो आपको मीठा खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। साथ ही कम सोने से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। शरीर के लिए लिए रोज सात घंटे की नींद जरूरी है इसलिए सात घंटे की नींद ले और फिटनेस की ओर पहला कदम बढ़ाएं।

2. आहार योजना

belly fat reduce करने के लिए उपयुक्त आहार योजना बनाएं। इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लें। अपने आहार में फाइबर व रेशेयुक्त आहार शामिल करें। तेल व मसाले युक्त भोजन की जगह स्टीम किया हुआ भोजन करें। खाने के सलाद जरूर लें। ध्यान रहे belly fat reduce करने के लिए भोजन नहीं छोड़ें। इससे आप अगले समय में ज्यादा खाना खा लेते हैं जो चर्बी बढ़ाने की मुख्य वजह है।

Leave a Comment