Health

शरीर कौन सी चेतावनी देती है, जिसे लोग नजरअंदाज करते हैं। फिर उन्हें स्वास्थ संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है

शरीर कौन सी चेतावनी देती है, जिसे लोग नजरअंदाज करते हैं। फिर उन्हें स्वास्थ संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है
Written by admin

स्वास्थ्य संबंधी छोटी-छोटी समस्याएं जिसे हम कई बार नजरअंदाज करते हैं। जिससे बाद में हमें काफी परेशानियां होती है फिर वक्त इतना बढ़ जाता है कि यह बीमारी गंभीर समस्या बन जाती है।

शरीर कौन सी चेतावनी देती है, जिसे लोग नजरअंदाज करते हैं। फिर उन्हें स्वास्थ संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है

शरीर कौन सी चेतावनी देती है, जिसे लोग नजरअंदाज करते हैं। फिर उन्हें स्वास्थ संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है

स्वास्थ्य संबंधी छोटी-छोटी समस्याएं जिसे हम कई बार नजरअंदाज करते हैं। जिससे बाद में हमें काफी परेशानियां होती है फिर वक्त इतना बढ़ जाता है कि यह बीमारी गंभीर समस्या बन जाती है। इसलिए हमेशा कहा जाता है कि बीमारियों को कभी नजरअंदाज ना करें एवं समय रहते बीमारी का निदान करने के लिए उनके लक्षणों को जानना काफी जरूरी है। आज हम आपको ऐसी चेतावनी से अवगत कराने जा रहे हैं जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं और फिर आगे चलकर इस बीमारी से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

1. खांसी आना

खांसी आना

खांसी आना लोग एक आम समस्या समझते हैं, लेकिन वाकई में यह एक गंभीर समस्या होती है। जहां यदि आपको लगातार खांसी आ रही है तो यह टीवी के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको सर्दी लग गई है तो इसके कारण होने वाली खांसी को आप नजरअंदाज कर सकते हैं, लेकिन बिना किसी कारण आने वाली खांसी को नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके सलाह लें।

2. छाती में दर्द

छाती में दर्द

छाती में दर्द किसी को भी हो सकती है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना बहुत बड़े खतरे को बुलावा देना है। कई लोगों के सीने में दर्द की शिकायत होती है, लेकिन जांच नहीं कराई जाती है।जबकि यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है। आपको बता दें कि यदि आपको एक हफ्ते से छाती में दर्द हो रहा है तो यह गंभीर बीमारी जैसे कैंसर, थायराइड और पेट की समस्या के कारण भी हो सकती है। जिसे आप बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

3. अंग में तेज दर्द

अंग में तेज दर्द

हमेशा यह देखा जाता है कि शरीर के किसी अंग में असामान्य दर्द होना पर उसे नजरअंदाज किया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके किसी अंग में लगातार तीन दिनों से तेज दर्द हो रहा है तो आप समझ लीजिएकि यह गंभीर बीमारी की तरफ इशारा कर रहा है। इसलिए इसके और गंभीर होने का इंतजार ना करें और फौरन डॉक्टर से संपर्क ले।

4. खून बहना

खून बहना

लोगों के नाक से अधिकतर खून बहते देखा गया है। जिसे नकसीर कहते हैं, लेकिन बिना नकसीर की समस्या के नाक, कान, आंख, जबड़े, पेशाब, शौच, आदि के जरिए खून निकलने लगे तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एस्पिरिन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम होने से कैंसर आदि की समस्या के कारण इन जगहों से खून निकलता है।

5. किसी तरह की गांठ

किसी तरह की गांठ

अगर आपके शरीर में किसी बीमारी के कारण गाठ पर गई है और इस गाठ का संबंध किसी तरह की चोटों से नहीं है तो यह बिल्कुल भी नजरअंदाज करने लायक नहीं है। किसी एक जगह पर एक सप्ताह या उससे अधिक समय तक गांठ बनना कैंसर का ट्यूमर हो सकता है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह त्वचा कैंसर का कारण भी बन सकता है।

6. वजन कम होना

वजन कम होना

अगर बिना किसी प्रयास के आपका वजन कम हो रहा है तो इसे आपको परेशानी हो सकती है, लेकिन कई बार लोग खुश रहते हैं कि उनका वजन बिना किसी मेहनत से कम हो गया है। आपको बता दें कि बिना किसी प्रयास कि यदि आपका दो से 3 किलो वजन कम हो गया है तो यह गंभीर समस्या है। जहां यह कैंसर,थाइरोइड जैसे गंभीर बीमारी के प्रारंभिक लक्षण हो सकते हैं। इसलिए वजन कम होने पर इसे अनदेखा न करें।

7. तेज सिर दर्द

तेज सिर दर्द

कई बार काम की अधिकता, अधूरी नींद, आदि के कारण सिर में दर्द की समस्या हो सकती है, लेकिन अगर आपके सिर में 1 सप्ताह से अधिक समय से दर्द हो रहा है तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। लगातार हो रहे सिर दर्द के कारण दिमाग की कोशिकाओं पर भार पड़ता है,जिसके कारण दिमाग की क्षमता कमजोर हो जाती है और ट्यूमर हो सकता है।

8. थकान होना

थकान होना

अधिक काम करने से और ऊर्जा की कमी के कारण अक्सर हम थकान से ग्रसित हो जाते हैं। कई बार तो हम इतनी मेहनत भी कर लेते हैं कि थकान से चूर हो जाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सामान्य थकान कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन अगर थकान एक सप्ताह से हो तो कोई गंभीर समस्या का रूप ले सकता है। जिसे आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

9. अधिक पसीना आना

अधिक पसीना आना

अत्यधिक पसीना कई कारणों से हो सकता है, जिसमें गर्म, चमक, व्यायाम, तनाव, अधिक वजन या मसालेदार भोजन शामिल है। वहीं भारी पसीना भी थायराइड की समस्या, मधुमेह या दिल की समस्याओं का संकेत हो सकता है। यदि आपको सामान्य से अधिक पसीना आ रहा है तो इसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें और तुरंत चिकित्सा परामर्श लें।

10. चक्कर आना

चक्कर आना

चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन यह सबसे आम लक्षण माना जाता है। यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक चक्कर महसूस करते हैं और अन्य लक्ष्य विकसित करते हैं जैसे की मतली और उल्टी चिकित्सा ध्यान चाहते हैं। वही चक्कर आना कई अन्य स्वास्थ्य कारणों से भी संबंधित है जिनमें उच्च रक्तचाप,मधुमेह, एनेमिया, थायराइड और हृदय की स्थिति भी शामिल है।

Leave a Comment