Health

10 Health Benefits Of Drinking Whisky.

10 Health Benefits Of Drinking Whisky.
Written by admin

आपको जानकर हैरानी होगी व्हिस्की पीने के कई फायदे हैं. बहुत सारी मिक्स ड्रिंक्स पीने से बेहतर लो कैलोरी वाली व्हिस्की पीना है. बीयर पीने से बेहतर लो शुगर व्हिस्की पीना ज्यादा बेहतर है इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा. दरअसल, व्हिस्की में कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत पाया जाता है।

10 Health Benefits Of Drinking Whisky.

10 Health Benefits Of Drinking Whisky.

Benefits Of Drinking Whisky.

व्हिस्की लोगों की सबसे पहली पसंद बनती जा रही है, क्योंकि इसके पीने से इतने फायदे हैं कि कोई इसे जरूर पीना चाहेगा। जी हां, आपने अब तक यही सुना होगा कि व्हिस्की से नुकसान ही होते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे खास फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। शायद यही वजह है कि आए दिन व्हिस्की की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। आपको बता दें कि व्हिस्की में कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत पाया जाता है, जिसमें एक पैग में 5 कैलरी तक होती है, तो आइए जानते हैं हम व्हिस्की पीने से फायदे जो हमारे सेहत के लिए जरूरी माना जाता है।

Whisky.

1. डिप्रेशन को करता है कम

व्हिस्की डिप्रेशन में काफी उपयोगी माना जाता है। यदि आप किसी कारण से डिप्रेशन में आ जाते हैं तो विस्की आपके डिप्रेशन को कम कर सकता है। विस्की का एक दो पैग बनाकर पीने से डिप्रेशन से राहत मिल सकती है। इसके सेवन से आपका मूड भी अच्छा हो सकता है और इसे पीने के बाद आप बिल्कुल चिंता मुक्त महसूस कर सकते हैं।

2. व्हिस्की से वजन नहीं बढ़ता

कई बार लोगों को यह समस्या रहती है कि ज्यादा व्हिस्की के सेवन से कहीं हमारे वजह पर तो उसका असर नहीं पड़ेगा, तो आपको बता दें कि लो कैलरी वाली व्हिस्की पीने से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। जहां व्हिस्की में कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत पाया जाता है। इसके 1 पेग में पांच कैलरी होती है, जिससे कि आपका फैट नहीं बढता है।

3. व्हिस्की सर्दी जुखाम से राहत पहुंचाता है

ठंड के दिनों में इसका अधिक सेवन किया जाता है, जोकि काफी प्रभावशाली भी माना जाता है। इसके अलावा गर्म पानी में व्हिस्की सहित पानी पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है। सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए व्हिस्की में गर्म पानी, एक चम्मच शहद और थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कभी कोई समस्या नहीं हो सकती है।

4. पाचन क्रिया को बनाता है बेहतर

इसकी सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण खासियत जो लोगों को काफी आकर्षित करती है…. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। अगर आपने भारी, आकृष्ट भोजन किया है तो विस्की उसे पचाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकती है। जहां व्हिस्की शोधन क्रिया को बेहतर बनाती है। इसलिए सदियों से व्हिस्की का इस्तेमाल करने के लिए भी कहा जाता है।

5. आती है चैन की नींद

अगर आपको अनिंद्रा की शिकायत है या फिर लगातार कार्यालय में कड़ी मेहनत से परेशान महसूस कर रहे हैं तो व्हिस्की आपकी थकान को मिटाने के साथ ही आपको चैन की नींद भी दे सकता है। आप पूरी रात आराम से सो सकते हैं।व्हिस्की के एक-दो पेग का धीरे-धीरे आनंद उठाते हुए पिए। इससे आप काफी रिलैक्स हो जाएंगे और आपको सुकून भरी अच्छी नींद भी आएगी।

6. व्हिस्की देता है लंबी उम्र का तोहफा

यह बात शायद आप सभी नहीं जानते होंगे कि व्हिस्की में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं और इसके सेवन करने वाले लोगों को लंबी उम्र की सौगात में मिलती है। व्हिस्की की सेवन की मदद से आप बिना किसी बीमारियों की अपनी जिंदगी आराम से जी सकते हैं।

7. कैंसर से लड़ने में मददगार

व्हिस्की में इलाजिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण के शरीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। इतना ही नहीं व्हिस्की कीमोथेरेपी के प्रभाव को भी कम करता है। गौरतलब है कि अगर आप सप्ताह में एक या दो बार व्हिस्की पीते हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा। बल्कि संतुलित मात्रा में व्हिस्की पीने की आदत आपके शरीर और सेहत दोनों के लिए सेहतमंद साबित हो सकती है।

8. स्ट्रोक के खतरे को करता है कम

व्हिस्की शरीर में मौजूद बेड कॉले कैल्शियम को कम करता है। इस कारण से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो सकता है। व्हिस्की धमनियों में क्लॉट होने से रोकने में मदद करता है। जिसके कारण दिल के दौरे का खतरा कम होता है।

9. बुद्धि का विकास

आपको बता दें कि व्हिस्की में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर करता है। जी हां, व्हिस्की का संबंध दिमाग के फायदे तक भी है। विस्की ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ाती है। जिससे आपकी याददाश्त मजबूत होती है। इसके अलावा आपको बता दें कि इथेनॉल भी याददाश्त को अच्छा करता है।

10. मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद

अगर आप मधुमेह के रोगी है और इसे पीने से कतराते हैं तो आपको बता दें कि व्हिस्की में शुगर की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में यह उन लोगों के लिए परफेक्ट ड्रिंक है, जो डायबिटीज के शिकार है।

Leave a Comment