Health

10 symptoms show Cancer in Men in Hindi

पुरुषों में कैंसर के 10 शुरुआती लक्षण
Written by admin

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से आज हर कोई चाहता है कि उसका पालन ना पड़े। जहां सारी बातों को जानते हुए भी हम कुछ ऐसे अनियमित चीजों को अपना लेते हैं, जिसके कारण हमें इस बीमारी का सामना करना पड़ता है।

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से आज हर कोई चाहता है कि उसका पालन ना पड़े। जहां सारी बातों को जानते हुए भी हम कुछ ऐसे अनियमित चीजों को अपना लेते हैं, जिसके कारण हमें इस बीमारी का सामना करना पड़ता है। जहां हम आज आपको उन symptoms के बारे में बताएंगे किन लक्षणों से खासकर पुरुष यह ज्ञात कर सकते हैं कि men cancer का संकेत हो सकता है:-

Read this also….THE 10 THINGS ABOUT LUNG CANCER AND CAUSES FOR HAVING LUNG CANCER.

1. खून का बहना

symptoms of men cancer
खून का बहना

लगातार खून का बहना भी कैंसर का लक्षण हो सकता है। आपको बता दें कि यदि आप में कैंसर की संभावना है तो इसके कारण खून मलाशय के द्वारा बाहर निकलता है। हालांकि यह समस्या 50 की उम्र के बाद ही होती है, जो यह कोलोन कैंसर के लक्षणों में शामिल है, लेकिन आपको बता दें कि वर्तमान समय में यह देखा गया है कि यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। इसके लिए कोई उम्र की सीमा नहीं है।

Read this also…20 THINGS YOU SHOULD KNOW ABOUT CHOLESTEROL CONTROL

2. पीठ में दर्द होना

starting symptoms of men cancer
पीठ में दर्द होना

काम की थकान से या कहीं लंबे समय तक बैठने पर पीठ में दर्द होना यह सामान्य है। लेकिन अगर लगातार बेवजह पीठ में दर्द हो रहा है तो यह कोलेस्ट्रॉल या प्रोस्टेट कैंसर का कारण हो सकता है।इसके अलावा कमर के आसपास की मांसपेशियों में भी दर्द होता है। इससे भी अज्ञात हो सकता है कि men cancer के लक्षण है।

Read this also….THE TOP 20 BEST AND WORST DIET FOOD OF 2020

3. वजन कम होना

weight loss during men cancer

अगर बिना किसी कारण से आपका वजन कम हो रहा है, तो कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है, क्योंकि ऐसा देखा गया है कि 90% पुरुष में कैंसर के लक्षण के कारण वजन कम होने की समस्या हो जाती है। बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन 10 पॉन्ड से ज्यादा कम हो जाए तो इसे men cancer के प्राथमिक लक्षण के रूप में देखा जा सकता है।

Read this also….CALORIE TO LOSE WEIGHT: HOW MANY DAILY CALORIE CONSUMPTIONS NEEDED.

4. बुखार होना

बुखार होना

यह कैंसर के लक्षणों में सबसे सामान्य देखा जाने वाला रोग है। कैंसर के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिसके कारण शरीर बीमारियों से खुद की रक्षा नहीं कर पाता और लोगों को अक्सर बुखार की शिकायत होती है। ब्लड कैंसर ल्यूकेमिया इत्यादि में अक्सर बुखार के लक्षण पुरुषों में देखे जा सकते हैं।

5. शरीर में परिवर्तन

असमान रूप से शरीर में परिवर्तन होना कैंसर के शुरुआती लक्षण पुरुषों में हो सकता है। आपको इससे जुड़ी एक बात बता दे कि अगर किसी की त्वचा का रंग अचानक से बेवजह सावला या काला पड़ने लगे तो यह कैंसर के सकते हैं। इतना ही नहीं पुरुषों की त्वचा में पीलापन होना भी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

6. मूत्र के साथ खून निकलना

मूत्र के साथ खून निकलना

यह एक लक्षण है जिसके कारण आप यह पता लगा सकते हैं कि men cancer है या नहीं…. आपको बता दें कि पेशाब के साथ खून निकले तो तुरंत अस्पताल जाकर चेकअप कराएं, क्योंकि यह किडनी या पेशाब की थैली में कैंसर का संकेत हो सकता है। इसके अलावा आपको संबंधित आदतों में भी परेशानियां देखने को मिल सकती है। जैसे लंबे समय तक कब्ज ,डायरिया या अधिक मल का होना कोलोन कैंसर का लक्षण हो सकता है।

7. मुंह में छाले आना

मुंह में छाले आना

साधारण छाले जो होते हैं वह एक से दो हफ्तों में ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर छाला ठीक होने में इससे अधिक समय लगाए तो यह चिंता का विषय पुरुषों के लिए बन सकता है। इसके साथ ही आपको अंदर काफी तरह के बदलाव को देखा जाता है। जैसे आवाज में बदलाव मुंह के अंदर सफेद या लाल रंग के चकत्ते पड़ना भी मुंह के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

8. थकान

आप हर रोज जो काम करने के बाद थकते हैं। उससे यह थकान थोड़ी अलग महसूस हो सकती है। अगर आप बिना मेहनत किए और ठीक ढंग से खानपान के बाद भी बहुत ज्यादा थकावट महसूस कर रहे हैं, तो मान लीजिए पुरुषों में यह ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। इसके अलावा पेट के कैंसर होने पर भी रक्त की कमी हो जाती है। जिसके कारण थकान महसूस होने लगती है। इसलिए लगातार थकावट को नजरअंदाज ना करें और तुरंत चेकअप करवाएं।

9. पेट फूलना

पेट फूलना

यह आम लोगों में भी एक सामान्य सी समस्या है। खासतौर पर महिलाओं में यह अक्सर अपच, प्रीमेंस्ट्रूअल व प्रेगनेंसी यादी के कारण होता है,लेकिन यह समस्या अगर पुरुषों में हो जहां दो हफ्तों से ज्यादा समय तक पेट फुला रहा और साथ में बिल्डिंग भी हो जाए तो यह एक बहुत ही चिंता का विषय है। यह उपरोक्त बताए गए लक्षण कैंसर का हो सकता है।

10. मस्सा या तिल में परिवर्तन

मस्सा या तिल में परिवर्तन

इस प्रकार काफी परिवर्तन पुरुषों में देखा गया है। जहां तिल मस्सा इत्यादि के रंग आकार या शेप में परिवर्तन आते हैं।जहां अचानक से इस परिवर्तन को लोग शायद नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ये नजरअंदाज करने का विषय नहीं है। इससे भी पुरुषों में कैंसर के संकेत हो सकते हैं।

Leave a Comment