Health

The 10 Things About Lung Cancer And Causes For Having Lung Cancer.

Lung Cancer
Written by admin

Lung Cancer होना आज के युवाओं में एक आम बात बन कर रह गई है, आइए जानते हैं कि Lung Cancer के कारणों एवं लक्षणों कैसे निजात पाया जा सकता है।

Lung Cancer
Lung Cancer

लंग कैंसर क्या है, किन कारणों से होता है लंग कैंसर – What is lung cancer, what causes lung cancer

Contents hide
1 लंग कैंसर क्या है, किन कारणों से होता है लंग कैंसर – What is lung cancer, what causes lung cancer
1.6 लंग कैंसर से बचने के उपाय – Ways to avoid lung cancer

Lung Cancer Definition:- फेफड़ों के कैंसर का होना आज के युवाओं में एक ऐसी आम बात बन कर रह गई है, जिसकी संख्या दिन-प्रतिदिन लगातार बढ़ती ही जा रही है। वहीं आपको एक जरूरी बात बता दे कि आज ऐसे कई लोग हैं जो ना ही धूम्रपान करते हैं ना ही तंबाकू का सेवन करते हैं फिर भी वह Lung Cancer से पीड़ित है। इसका मुख्य कारण वातावरण में फैलने वाले प्रदूषण भी हैं, जो हमारे सांसो को प्रदूषित कर हमें गंदी हवा लेने पर मजबूर करते हैं। तो आइए जानते हैं कि Lung Cancer के कारणों एवं लक्षणों से किस तरह निजात पाया जा सकता है और हम आसानी से खुद को कैसे इन बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

Read this also……महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

  1. लंग कैंसर के कारण क्या है – What is the cause of lung cancer
  2. कितने प्रकार के होते हैं लंग कैंसर – What are the types of lung cancer
  3. लंग कैंसर में दिखने वाले लक्षण – Symptoms of lung cancer
  4. फेफड़ों का कैंसर से बचने के उपाय – Ways to avoid lung cancer
  5. लंग कैंसर में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए – What should be consumed in lung cancer
  6. लंग कैंसर में किन चीजों से हमें परहेज करना चाहिए – What should we avoid in lung cancer
  7. फेफड़ों के कैंसर का पता कैसे लगाया जा सकता है – How can lung cancer be diagnosed?
  8. लंग कैंसर से बचने के घरेलू नुस्खे – Home remedies to avoid cancer
  9. लंग कैंसर से बचने के लिए आसान तरीके – Easy Ways to Avoid Lame Cancer
  10. धूम्रपान से फेफड़ों में लंग कैंसर – Lung cancer by Smoking

लंग कैंसर के कारण क्या है – What is the cause of lung cancer

cause of lung cancer
Causes of lung Cancer
  • सिगरेट या तंबाकू के सेवन करने से इसका बुरा और सीधा असर हमारे लंग पर पड़ता है, जिससे हमारे अंदर लंग कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • बढ़ता प्रदूषण भी लंग कैंसर का मुख्य कारण माना जाता है। गाड़ियों से निकलने वाले धुएं वातावरण में विशैले धुएं की तरह फैल जाते हैं, जिससे हमारे अंदर फेफड़ों में कैंसर होने का खतरा बनी रहती है।
  • लंग कैंसर होने का कारण अनुवांशिक भी है जहां यह माना जाता है कि शरीर में मौजूदा जीन में बदलाव की वजह से भी हमें लंग कैंसर होने की संभावना रहती है।
  • कई बार यह देखा गया है कि कुछ अन्य प्रकार के कैंसर के लिए करवाई गई रेडियोथैरेपी भी हमारे फेफड़ों के कैंसर के जोखिम को बढ़ा देती हैं।
  • कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी हमारे अंग को प्रभावित करता है। एचआईवी या एड्स से ग्रस्त लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और फेफड़ों में कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

Read this also….HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

कितने प्रकार का होता है लंग कैंसर – What are the types of lung cancer

types of lung cancer
Types of lung cancer

मुख्य रूप से यह बताया गया है कि फेफड़ों का कैंसर दो प्रकार का होता है:-

1. Small cell

 Small cell lung cancer
Small cell lung cancer

यह उन लोगों में अधिक पाया जाता है, जो काफी ज्यादा शराब, धूम्रपान का सेवन करते हैं जो धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल कर एक विकराल रूप ले लेता है। ऐसी स्थिति को स्माल सेल लंग कैंसर कहा जाता है।

2. Non- small cell

Non- small cell lung cancer
Non- small cell lung cancer

Non-small-cell लंग कैंसर एक ऐसा सामान्य रूप माना जाता है,जो 85% लोगों में पाया जाता है। यह किसी भी उम्र के लोगों को अपने लपेटे में ले सकता है।

लंग कैंसर के लक्षण – Symptoms of lung cancer

Symptoms of lung cancer
Symptoms of lung cancer
  1. लंबे समय तक खांसी का रहना
  2. खांसी में खून आना
  3. छाती में दर्द महसूस होना
  4. सांस लेने में तकलीफ महसूस होना
  5. अचानक वजन का कम होना
  6. हर वक्त थकावट या कमजोरी महसूस होना
  7. गले का बैठना
  8. चेहरे पर सूजन
  9. सांस लेने में तकलीफ महसूस होना
  10. सीने एवं पीठ में लगातार दर्द महसूस होना

Read this also……..CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

लंग कैंसर से बचने के उपाय – Ways to avoid lung cancer

लंग कैंसर से बचने के लिए कई प्रभावी उपाय मौजूद है, जिसकी मदद से आप इस बीमारी से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें पर गौर करना होगा।

1. फेफड़ों की मजबूती के लिए एक्सरसाइज – Exercise for lung tightness

Exercise for lung tightness
Exercise for lung tightness

हमें अपने शरीर के सभी अंगों की तरह अपने फेफड़ों का भी खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। जहां फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है, जो हमारी सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाता है। आपको बता दें कि फेफड़ों के लिए किया गया एक्सरसाइज आपकी फेफड़ों की मजबूती के लिए काफी जरूरी एवं महत्वपूर्ण माना जाता है।

Read this also……सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

2. स्विमिंग – Swimming

Swimming
Swimming

स्विमिंग एक बहुत ही बढ़िया विकल्प माना जाता है।जहां पानी में सांस रोककर रखने से आपके फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इतना ही नहीं स्विमिंग स्वशन की मांसपेशियों पर दबाव डालकर उन्हें पूरी तरह से मजबूत एवं स्वस्थ बनाता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आपको स्विमिंग की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह एक ऐसा एक्सरसाइज है, जिससे आपके फेफड़ों के साथ-साथ आपके पूरे शरीर को लाभ मिलता है।

3. कार्डियो – Cardio

Cardio
Cardio

कार्डियो एक्सरसाइज भी लंग कैंसर में काफी लाभदायक साबित होता है, क्योंकि एक्सरसाइज के दौरान हमारे शरीर को ज्यादा ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है जिसके लिए आपके फेफड़ों को ज्यादा काम करना पड़ता है। इसलिए यह कहा जाता है कि जोगिंग, जुंबा जैसे वर्क आउट करें ताकि इसकी मदद से हमारे फेफड़ों को स्वस्थ रहने का योगदान मिले। ऐसा करने से आपके फेफड़े हमेशा मजबूत रह सकते हैं।

4. ब्रीथिंग – Breathing

Breathing

इस एक्सरसाइज को सही तरह से करने के लिए आपको अपनी सांस पर फोकस करना होता है। जिसकी मदद से आप का दिमाग शांत और काफी रिलैक्स महसूस करता है। आप ब्रीथिंग करने के लिए 4 सेकंड तक अपनी सांस लेता कि आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन भर जाए, उसके बाद अगले 4 सेकंड तक अपनी पूरी भरी ऑक्सीजन को हटा दें। यदि इसे आप रोजाना 5 मिनट तक करते हैं तो आप के फेफड़े हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं।

लंग कैंसर में किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए – What should be consumed in lung cancer

1. फलिया – Legume

Legume
Legume

दाल और फलियां प्रोटीन से भरपूर एक ऐसा आहार माना जाता है, जो हमारे लंग को पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक होता है। आपको बता दें कि फलियां में ऐसे कई फाइबर और फोलेट भी होते हैं जो बड़ी आत की कोशिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार करके उसे स्वस्थ बनाते हैं। यदि आप नियमित रूप से फलिया का सेवन करते हैं तो इससे आपको अपने शरीर में अनेकों फायदे देखने को मिल सकते हैं।

2. पपीता एवं संतरा – Papaya and orange

Papaya and orange
Papaya and orange

पपीता एवं संतरा एक ऐसा फल है, जिसमे विटामिन और मिनरल्स के तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं। नियमित रूप से इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और आपका लंग किसी भी खतरनाक बीमारियों से बचता है। इसलिए हर रोज पपीता का आधा टुकड़ा और एक संतरा को जरूर खाएं या शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से आपको सकारात्मक लाभ पहुंचाता है।

3. अदरक – Ginger

Ginger
Ginger

अदरक एक ऐसी औषधि के रूप में प्रचलित हैं जो हमारे शरीर से कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है और हमारे शरीर को स्वस्थ बनाता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि अदरक ट्यूमर की कोशिकाओं को रोकने में भी काफी उपयोगी माना जाता है, जो पूरी तरह से हमारे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। आप अदरक को पानी में उबालकर या इसके जूस का सेवन कर सकते हैं। यह दोनों ही प्रभावी माने जाते हैं।

लंग कैंसर में किन-किन चीजों से परहेज करें – What are the things to avoid in lung cancer

 Things to avoid in lung cancer
Things to avoid in lung cancer
  • नॉन ऑर्गेनिक फल
  • डिब्बाबंद पदार्थ
  • सालमन मछली
  • आलू का चिप्स
  • जमे हुए रिफाइंड
  • माइक्रोवेव पॉपकॉर्न
  • रेड मीट
  • रॉ फूड जैसे सलाद जैसी चीजों को खाने से बचें
  • बहुत अधिक मीठा एवं फ्राइड फूड नहीं खाना चाहिए
  • बहुत देर तक फास्टिंग ना रखें नाही फूड स्कीप करें

फेफड़ों में कैंसर का पता कैसे लगाएं – How to detect lung cancer

 Detect lung cancer
Detect lung cancer

यह बहुत ही मुश्किल काम होता है, जहां यह पता लगाना काफी कठिन है कि आखिर आपको लंग कैंसर है या नहीं…….. ऐसे में इसके कुछ ऐसे शुरुआती संकेत होते हैं, जो शरीर में देखने से इंसान को या प्रतीत हो जाता है कि उसे लंग कैंसर की बीमारी है। वहीं यदि आपको किसी तरह का केवल संदेह है तो आप पूरी तरह से कंफर्म होने के लिए डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। जहां इस समस्या में सीटी स्कैन, चेस्ट x-ray और दूरबीन विधि से इसका पता लगाया जा सकता है, जिसके बाद आप आसानी से इसके उपचार के लिए आगे कदम बढ़ा सकते हैं।

लंग कैंसर से बचने के घरेलू नुस्खे – Home remedies to avoid lung cancer

1. लहसुन – Garlic

Garlic
Garlic

लहसुन एक ऐसा घरेलू उपचार माना जाता है, जो पूरी तरह से हमें फेफड़ों के कैंसर से बचाता है। इसके लिए कैंसर के रोगी को सप्ताह में दो-तीन कच्चे लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। जिससे आपके अंदर लंग कैंसर का खतरा 40% तक कम हो जाता है। इसलिए लंग कैंसर के उपचार में लहसुन का प्रयोग किया जाना काफी लाभदायक माना जाता है। ताकि आप के फेफड़े स्वस्थ रहें।

2. ब्रोकली – Broccoli

Broccoli
Broccoli

हरी सब्जियों में ब्रोकली का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है। आपको बता दें कि ब्रोकली में सल्फर फैन की प्रचुर मात्रा होती है, जो हमें लंग कैंसर से बचने में सहायता प्रदान करता है।इसके अलावा यह मानव कोशिकाओं से कार्सिनोजेन को घटाने के लिए भी एक एंजाइम को उत्पन्न करता है। जिस व्यक्ति में अभी से लंग कैंसर के लक्षण दिख रहे हैं, उन्हें ब्रोकली का सेवन अवश्य करना चाहिए।

3. लाल शिमला मिर्च – Red Capsicum

Red Capsicum
Red Capsicum

हम लाल शिमला मिर्च अक्सर अपने खाने में अच्छे स्वास्थ्य के लिए या कई बार शौक से इस्तेमाल करते हैं, लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि लाल शिमला मिर्च भी आपको लंग कैंसर से बचाने में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसमें मौजूदा फाइटोकेमिकल हमारे अंदर कैंसर को उत्पन्न होने से रोकता है और हमें पूरी तरह से शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ बनाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

4. पालक – Spinach

Spinach

पालक एक ऐसी पत्तेदार सब्जियां हैं, जिससे हर कोई खाने के लिए स्वस्थ्य मानता है। आपको बता दें कि पालक में फोलेट, विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है, जो फेफड़ों को कैंसर से बचाता है।

लंग कैंसर से बचने के आसान तरीके – Easy ways to avoid lung cancer

  1. अनानास का जूस पिए
  2. लगातार शरीर की जांच करवाते रहें
  3. खर्राटे का इलाज कराएं
  4. विटामिन डी का सेवन करें
  5. सूखे मेवे खाएं
  6. लंग कैंसर से बचने के आसान तरीके

धूम्रपान से फेफड़ों में कैंसर – Lung cancer by Smoking

 Lung cancer  by Smoking
Lung cancer by Smoking

कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसके लिए धूम्रपान एक सबसे बड़ा कारण माना जाता है। इतना ही नहीं आंकड़ों से यह भी पता चला है कि जो लोग धूम्रपान करते हैं वह 15 से 30 गुना अधिक फेफड़ों के कैंसर होने की संभावना रखते हैं। इसलिए हमें यह सलाह दी जाती है कि हमें हमेशा इन नशीली पदार्थों से दूर रहना चाहिए, जो हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डालते हैं।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि धूम्रपान करने से हमारे शरीर की हड्डियों पर भी काफी बुरा असर पड़ता है, जो धीरे-धीरे मानव का जीवन काल खत्म कर देता है। पुरुष हो या महिला दोनों में धूम्रपान करने से हार्मोन की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। धूम्रपान करने से कई विषैले तत्व हमारे शरीर के भीतर प्रवेश कर जाते हैं जो हर तरह से हम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसलिए इस विषैले पदार्थों से जितना खुद को दूर रखें आप उतना ही स्वस्थ रह सकते हैं।

Conclusion:-

फेफड़ों के कैंसर आज के लोगों में इस कदर एक फैलने वाली बीमारी बन गई है जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान है। इसलिए इस तरह की बीमारी से खुद को बचाए रखने के लिए हमेशा एक स्वस्थ आहार का पालन करें और अपने शरीर की नियमित तौर पर जांच करवाते रहें, ताकि लोगों को अपने शरीर से जुड़ी सभी गतिविधियों के बारे में पता चलते रहे और वह समय रहते अपनी बीमारी का आसानी से इलाज करा सकें।

Leave a Comment