FOOD Food & Nutrition Health

8 Principles of Food and Health

8 Principles of Food and Health
Written by admin

आज हम आपको भोजन, स्वास्थ्य और बीमारी के कुछ बातों को संक्षेप में बताएंगे। जिसकी मदद से हम एक स्वस्थ आहार का सेवन कर सकते हैं

8 Principles of Food and Health

8 Principles of Food and Health

आज हम आपको भोजन, स्वास्थ्य और बीमारी के कुछ बातों को संक्षेप में बताएंगे। जिसकी मदद से हम एक स्वस्थ आहार का सेवन कर सकते हैं और पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए 8 सिद्धांतों से अवगत होना जरूरी है। जिस माध्यम से आप भोजन और स्वास्थ्य से जुड़ी सभी बातों को जान पाएंगे।

food and health

1. पोषण अनगिनत खाद पदार्थ प्रदान करता है

हमारी कोशिकाओं के भीतर और हमारे शरीर के माध्यम से जटिल नियंत्रण द्वारा रसायनों को सावधानीपूर्वक औरकैस्ट्रेटेड किया जाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से पूरे खाद पदार्थ से आपके शरीर में अधिकतम लाभ मिलता है, क्योंकि यह हमारे शरीर को पूर्ण रूप से पता होता है कि भोजन में रसायनों से कैसे लाभान्वित होते हैं और फिट होने के रूप में उपयोग करते हैं।

2. सही स्वास्थ्य के लिए विटामिन रामबाण नहीं

आपको बता दें कि पोषण एक असीम रूप से जटिल जैव रासायनिक प्रणाली के रूप में कार्य करता है। जिसमें ना जाने कितने हजारों रसायनों और आपके स्वास्थ्य पर हजारों प्रभाव शामिल होते हैं, लेकिन यह भी देखा गया है कि पूरक लंबे समय तक चलने वाले स्वास्थ्य कारण नहीं बनेंगे और अप्रत्याशित दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। जबकि पश्चिमी आहार का सेवन ना केवल पैसे की बर्बादी है, बल्कि खतरनाक भी है।

3. पशु आधारित खाद्य पदार्थ में कोई पोषक तत्व नहीं

जानवरों का खाना पौधों को खाने से स्पष्ट रूप से अलग पोषण अनुभव है। पशु खाद्य पदार्थों की तुलना में पादप खाद्य पदार्थ के रूप में अधिक एंटीऑक्सीडेंट फाइबर और खनिज होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि वास्तव में पशु खाद पदार्थ इनमें से कई पोषक तत्वों से लगभग पूरी तरह से रहित होते हैं और साथ में उन में कोलेस्ट्रॉल और वसा भी अधिक होता है। इसलिए यह एक आवश्यक पोषक तत्व नहीं है।

4. जीन अपने आप लोग का निर्धारण नहीं करते हैं

कई बार लोग करोड़ों रुपए खर्च करके यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि कौन सा जीन किस बीमारी का कारण बनता है और कैसे हम खतरनाक जीन को शांत कर सकते हैं। आपको बता दें कि हमारे जीन हमारे शरीर की हर चीज का कोड है। अच्छा और बुरा जिन के बिना कोई कैंसर नहीं होगा, जिन के बिना मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग नहीं होगा और जिन के बिना कोई जीवन भी नहीं होगा।

5. पोषण काफी हद तक हानिकारक रसायनों से प्रतिकूल प्रभाव को नियंत्रित कर सकता है

लोग अक्सर कृषी पशुओं में एंटी ऑक्सीडेंट और हार्मोन पंप करने के अपने विरोध को सही ठहराने के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का हवाला देते हैं। धारणा यह है कि मांस खाने के लिए सुरक्षित होगा। अगर इसके उन अप्राकृतिक रसायन नहीं हैं, क्योंकि ऐसा देखा गया है कि आधुनिक रसायनों को हमारे भोजन में शामिल किए जाने से बहुत पहले लोग अभी भी अधिक कैंसर और अधिक हृदय रोग का अनुभव करने लगे हैं।

6. पोषण बीमारी को रोकता है

हमारे लिए एक अच्छा पोषण एक बीमारी के चरण में स्वास्थ्य को अधिकतम करता है। जहां इस शोध निष्कर्षों में यह देखा गया है कि संपूर्ण खाद पदार्थ पौधे आधारित आहार उन्नत हृदय रोग से उलट देता है और मोटे लोगों का वजन कम करने में मदद करता है। लेकिन आपको बता दें कि उन लोगों के लिए जो पहले से ही बीमारी के बोझ का सामना कर रहे हैं हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

7. पुरानी बीमारी के लिए पोषण है फायदेमंद

एक सही आहार आपकी बीमारी को बढ़ावा नहीं दे सकता है।यह आपके लिए कभी भी बुरा नहीं होगा। जहां हमने देखा कि विभिन्न रोगों की जब रासायनिक प्रक्रियाओं के बारे में बातें होती है कि कैसे इन लोगों की संख्या अधिक होती है। यहां तक कि अगर पूरे खाद पदार्थ संयंत्र आधारित आहार मस्तिष्क कैंसर की तुलना में हृदय रोग के इलाज में अधिक प्रभाव है, तो हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह आधार हमे स्वस्थ रख सकता हैं।

8. सभी भाग आपस में जुड़े हैं

एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें हम खो जाते हैं। वह हमारे शरीर का हिस्सा बन जाता है, लेकिन आपको बता दें कि वैसे ही अन्य अनुभव भी यह महत्वपूर्ण है कि जैसे शारीरिक गतिविधि, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य और इसके साथ ही हमारे पर्यावरण की भलाई। एक संपूर्ण खाद पदार्थ पौधे आधारित आहार खाने से हम अपने खेत के जानवरों के लिए कम पानी, कम भूमि कम संसाधनों और कम प्रदूषण का भी उत्पाद करते हैं।

इन बातों पर भी दे ध्यान

  1. जब भी संभव हो पूरे ताजे और मौसमी जैविक और स्थानीय खाएं
  2. अच्छे पाचन बढ़ावा देने वाली खाद पदार्थ खाएं
  3. उन खाद पदार्थ से बचे जो आपको एलर्जी प्रदान करता है
  4. तब तक खाए जब तक कि आप दो तिहाई से अधिक न हो
  5. आराम की स्थिति में खाएं

Leave a Comment