Health

Allergy:- Types, Symptoms, Causes, and Treatment in Hindi.

एलर्जी के लक्षण, कारण और बचाव
Written by admin

किसी खास ड्रग्स, वस्तु एवं पोषण के प्रति आपका शरीर अपनी प्रतिक्रिया देता है तो वह एलर्जी माना जाता है। कई लोगों से यहा पता लगा है कि एलर्जी बचपन से ही होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हां, यह बात सच है कि कुछ लोगों में यह काफी लंबे समय तक रहती है,लेकिन आपको बता दें कि एलर्जी के मामले में ज्यादातर नियंत्रण रखा जा सकता है।

Allergy
Allergy

आजकल हम देख सकते हैं Allergy बहुत ही आम होती जा रही हैं, जो कि खासकर बच्चों में नजर आती है। जिसकी वजह से लोग हर चीज का सेवन नहीं कर पाते हैं और इस वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Read this also….MOOD BOOSTING FOOD FOR DEPRESSION:- 9 FOODS THAT BOOST YOUR MOOD.

What is allergy

किसी खास ड्रग्स, वस्तु एवं पोषण के प्रति आपका शरीर अपनी प्रतिक्रिया देता है तो वह एलर्जी माना जाता है। कई लोगों से यहा पता लगा है कि एलर्जी बचपन से ही होती है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हां, यह बात सच है कि कुछ लोगों में यह काफी लंबे समय तक रहती है,लेकिन आपको बता दें कि एलर्जी के मामले में ज्यादातर नियंत्रण रखा जा सकता है। एलर्जी एक साधारण बीमारी है। जब भी हमें किसी खास चीज से एलर्जी महसूस होती है,तो इस स्थिति में हमारे इम्यून सिस्टम इन चीजों को स्वीकार नहीं कर पाता है और नतीजा कुछ खतरनाक रिएक्शन के तौर पर निकलता है।

Read this also….HIGH BLOOD PRESSURE:- SYMPTOMS, CAUSES, AND HOME REMEDIES IN HINDI

Types of Allergy

  1. हाथ पदार्थों से होने वाली एलर्जी :-
    इस एलर्जी में आपको किसी विशेष तरह के खाद पदार्थ के सेवन से आपके अंदर एक अप्रिय और खतरनाक रिएक्शन देखा जाता है।
  2. मौसमी एलर्जी :-
    यह ऐसी एलर्जी होती है जिसकी वजह से आपकी आंखों में पानी, खुजली एवं छींक जैसी समस्या पैदा हो जाती है। जिससे आप पूरी तरह से परेशान हो सकते हैं।
  3. जानवरों से एलर्जी :-
    कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ लोगों को जानवरों की लार, मूत्र और त्वचा की मांसपेशियों से एलर्जी होती है। जिसके कारण वह असमान रिएक्शन दिखाते हैं।

Read this also….CANCER PREVENTION:- 5 WAYS TO PREVENT CANCER IN HINDI

Symptoms of Allergy

आपको जिन भी चीजों से एलर्जी महसूस होती है।जब भी आप उस वस्तु के निकट जाएं या संपर्क में आएंगे तो एलर्जी के लक्षण प्रतीत होने लगते हैं, जो धीरे-धीरे पूरा फैल जाता है।कई तरह की एलर्जी हमारे शरीर को अलग अलग तरह से प्रभावित करती है। जिनमें मुख्य तरह से हमारी आंखें और सांस लेने की प्रक्रिया प्रभावित होती है।

1. आंखों से पानी आना

2. कान के छिद्रों में खुजली

3 .आंखों या चेहरे पर सूजन

4. सांस लेने में परेशानी

5. खांसी एवं घर-घराहट

6. सिरदर्द

7. छींक आना

8. नाक बहना

Cause of Allergy

Cause of Allergy
Cause of Allergy

कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ लोगों को खाने की चीजों से भी एलर्जी होती है। जैसे अंडा, दूध, मीट इत्यादि…. जहां जिस भी चीज से एलर्जी होती है उसे खाने के बाद जी मिचलना, शरीर में खुजली होना या शरीर पर दाना और चकत्ते निकलना जैसे समस्या भी हो सकती है।

  1. खुशबू- ज्यादातर लोगों को खुशबू की वजह से एलर्जी माना जाता है। जहां खुशबू वाले परफ्यूम, साबुन या ब्यूटी प्रोडक्ट की खुशबू से सिर दर्द एवं जी मिचलने की समस्या होती है।
  2. मेटल-कई बार मेटल से बनी चीजें जैसे कि सोना एवं चांदी के जेवर पहनने से भी हमारे शरीर में एलर्जी हो जाती है। जहां इस तरह के मैटल पहनने के बाद हमारे शरीर पर खुजली एवं जलन महसूस हो सकती है। इसलिए जिन्हें मेटल से बनी चीजों से एलर्जी है वह इसके इस्तेमाल से बचें।
  3. घास- घास, फूल और कई बार पेड़ भी लोगों के एलर्जी का कारण होता है। जहां इन चीजों के संपर्क में आते ही खुजली, आंखों में जलन, लगातार छींक और जी मिचलने की समस्या सामने आ सकती है।

Home treatment of allergies

 Home treatment  of allergy
Home treatment

बेहतरीन इलाज के तौर पर हम कुछ उपाय लाए हैं, जिसको अपनाके आप एलर्जी से आसानी से बच सकते हैं:-

  1. जिन लोगों को एलर्जी है तो उन्हें सबसे पहले यह पता करना होगा कि आप को किन-किन चीजों से एलर्जी होती है। इसके लिए आपको खुद पर ध्यान देना होगा और अपने रहन-सहन पर निगरानी करनी होगी।
  2. अगर घर में के बाहर काफी खुला जगह है तो घर में अधिक से अधिक खुली हवा आने दे।
  3. जब भी आप बाइक, ऑटो से कहीं बाहर जाए तो नाक और मुंह पर रुमाल बांधे।
    इसके अलावा आंखों पर धूप का अच्छी क्वालिटी का चश्मा लगाएं।
  4. जिंस पौधा यह फूल से एलर्जी है,उनसे दूर रहें।
    इसके साथ ही घर के आसपास गंदगी ना होने दें।
  5. जिस बिस्तर पर सोते हैं उसके गद्दे और तकिए को समय-समय पर गर्म पानी से धोते रहें।
    इसके साथ ही समय-समय पर धूप भी दिखाते रहें।
  6. घर में जाले को समय-समय पर साफ करते रहे और हर समय साफ सफाई का ध्यान रखें।

Which are the main ways you can treat allergies

होम्योपैथी
  1. एलोपैथी
  2. होम्योपैथी
  3. आयुर्वेद
  4. नेचुरोपैथी और योग

Leave a Comment