Health

Drinking Whisky: 10 Surprising Health Benefit That’ll Brighten Your Day

10 Health Benefits Of Drinking Whisky.
Written by admin

Whisky सबसे पहली पसंद बनती जा रही है, क्योंकि इसके पीने से बहुत फायदे हैं, आइए जानते हैं Whisky Drinking से हमारे सेहत को कितना फायदे होते है।

 Benefits Of Drinking Whisky.
Benefits Of Drinking Whisky.

Whisky लोगों की सबसे पहली पसंद बनती जा रही है, क्योंकि इसके पीने से इतने फायदे हैं कि कोई इसे जरूर पीना चाहेगा। जी हां, आपने अब तक यही सुना होगा कि व्हिस्की से नुकसान ही होते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे खास फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। शायद यही वजह है कि आए दिन व्हिस्की की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। आपको बता दें कि व्हिस्की में कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत पाया जाता है, जिसमें एक पैग में 5 कैलरी तक होती है, तो आइए जानते हैं हम Whisky Drinking से फायदे हमारे सेहत के लिए जरूरी माना जाता है।

Read this also……..महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

10 Health Benefits Of Drinking Whisky.

Whisky.

1. डिप्रेशन को करता है कम –
Reduces depression By Drinking Whisky

Reduces depression By Drinking Whisky
Reduces depression By Drinking Whisky

व्हिस्की डिप्रेशन में काफी उपयोगी माना जाता है। यदि आप किसी कारण से डिप्रेशन में आ जाते हैं तो विस्की आपके डिप्रेशन को कम कर सकता है। विस्की का एक दो पैग बनाकर पीने से डिप्रेशन से राहत मिल सकती है। इसके सेवन से आपका मूड भी अच्छा हो सकता है और इसे पीने के बाद आप बिल्कुल चिंता मुक्त महसूस कर सकते हैं।

Read this also……HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

2. व्हिस्की पीने से वजन नहीं बढ़ता – Whiskey Drinking does not increase weight

Whiskey Drinking does not increase weight
Whiskey Drinking does not increase weight

कई बार लोगों को यह समस्या रहती है कि ज्यादा व्हिस्की के सेवन से कहीं हमारे वजह पर तो उसका असर नहीं पड़ेगा, तो आपको बता दें कि लो कैलरी वाली व्हिस्की पीने से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है। जहां व्हिस्की में कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत पाया जाता है। इसके 1 पेग में पांच कैलरी होती है, जिससे कि आपका फैट नहीं बढता है।

Read this also…..CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

3. व्हिस्की पीने से सर्दी जुखाम से राहत पहुंचाता है – Drinking whiskey relieves Cough & cold

whiskey relieves Cough & cold
whiskey relieves Cough & cold

ठंड के दिनों में इसका अधिक सेवन किया जाता है, जोकि काफी प्रभावशाली भी माना जाता है। इसके अलावा गर्म पानी में व्हिस्की सहित पानी पीने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है। सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए व्हिस्की में गर्म पानी, एक चम्मच शहद और थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कभी कोई समस्या नहीं हो सकती है।

Read this also…….सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

4. पाचन क्रिया को बनाता है बेहतर – Makes digestion better

Makes digestion better
Makes digestion better

इसकी सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण खासियत जो लोगों को काफी आकर्षित करती है…. यह पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। अगर आपने भारी, आकृष्ट भोजन किया है तो विस्की उसे पचाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकती है। जहां व्हिस्की शोधन क्रिया को बेहतर बनाती है। इसलिए सदियों से व्हिस्की का इस्तेमाल करने के लिए भी कहा जाता है।

Read this also…….रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

5. आती है चैन की नींद – Restful sleep by Drinking Whisky

Restful sleep by Drinking Whisky
Restful sleep by Drinking Whisky

अगर आपको अनिंद्रा की शिकायत है या फिर लगातार कार्यालय में कड़ी मेहनत से परेशान महसूस कर रहे हैं तो व्हिस्की आपकी थकान को मिटाने के साथ ही आपको चैन की नींद भी दे सकता है। आप पूरी रात आराम से सो सकते हैं।व्हिस्की के एक-दो पेग का धीरे-धीरे आनंद उठाते हुए पिए। इससे आप काफी रिलैक्स हो जाएंगे और आपको सुकून भरी अच्छी नींद भी आएगी।

Read this also……WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

6. व्हिस्की देता है लंबी उम्र का तोहफा – Whiskey Drinking gives a long lifespan

Whiskey Drinking gives a long lifespan
Whiskey Drinking gives a long lifespan

यह बात शायद आप सभी नहीं जानते होंगे कि व्हिस्की में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कई बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं और इसके सेवन करने वाले लोगों को लंबी उम्र की सौगात में मिलती है। व्हिस्की की सेवन की मदद से आप बिना किसी बीमारियों की अपनी जिंदगी आराम से जी सकते हैं।

Read this also……SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

7. कैंसर से लड़ने में मददगार – Whisky Drinking Helpful in fighting cancer

व्हिस्की में इलाजिक एसिड एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण के शरीर में कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है। इतना ही नहीं व्हिस्की कीमोथेरेपी के प्रभाव को भी कम करता है। गौरतलब है कि अगर आप सप्ताह में एक या दो बार व्हिस्की पीते हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा। बल्कि संतुलित मात्रा में व्हिस्की पीने की आदत आपके शरीर और सेहत दोनों के लिए सेहतमंद साबित हो सकती है।

Read this also……TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

8. स्ट्रोक के खतरे को करता है कम – Reduces the risk of stroke

व्हिस्की शरीर में मौजूद बेड कॉले कैल्शियम को कम करता है। इस कारण से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो सकता है। व्हिस्की धमनियों में क्लॉट होने से रोकने में मदद करता है। जिसके कारण दिल के दौरे का खतरा कम होता है।

9. बुद्धि का विकास – Development of intelligence

आपको बता दें कि व्हिस्की में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर करता है। जी हां, व्हिस्की का संबंध दिमाग के फायदे तक भी है। विस्की ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ाती है। जिससे आपकी याददाश्त मजबूत होती है। इसके अलावा आपको बता दें कि इथेनॉल भी याददाश्त को अच्छा करता है।

10. मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद – Beneficial for diabetic patients

अगर आप मधुमेह के रोगी है और इसे पीने से कतराते हैं तो आपको बता दें कि व्हिस्की में शुगर की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में यह उन लोगों के लिए परफेक्ट ड्रिंक है, जो डायबिटीज के शिकार है।

Leave a Comment