Health

गर्भ धारण करने की पोजीशन- Best Sex position to get pregnant.

Best Sex position to get pregnant.
Written by admin

महिलाएं गर्भधारण करने वक्त सही समय एवं best sex position के बारे में नहीं जान पाती है जिसकी वजह से उन्हें संभोग करने में परेशानी होती है

Best sex position to get pregnant
Best sex position to get pregnant

गर्भ धारण करने की पोजीशन- Sex position to get pregnant in Hindi.

Contents hide
1 गर्भ धारण करने की पोजीशन- Sex position to get pregnant in Hindi.

Best sex position to get pregnant in Hindi:- कई बार यह देखा जाता है कि महिलाएं गर्भधारण करने की योजना तो बना देती है लेकिन कई बार सही समय एवं best sex position के बारे में नहीं जान पाती है। जिसकी वजह से उन्हें संभोग (sex) करने में परेशानी होती है। इसलिए सबसे पहले महिला को सही तरह की सेक्स पोजीशन के बारे में जानना आवश्यक होता है। आपको बता दें कि कोई भी सेक्स पोजीशन गलत नहीं है जहां आज हम आपको पूरी जानकारी बताएंगे जिस माध्यम से आप यह जान सकेंगे कि गर्भधारण के लिए कौन-कौन से सेक्स पोजीशंस हैं।

Position to get pregnant
Position to get pregnant

Read this also……..दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार। HEART-HEALTHY DIET.

  1. गर्भवती होने का सही समय (Right time to get pregnant)
  2. सेक्स पोजीशन किस तरह से गर्भवती होने में आवश्यक है (sex position important for getting pregnant)
  3. गर्भधारण के लिए कुछ सेक्स पोजीशंस (sex position to get pregnant)
  4. गर्भधारण के लिए कितनी बार सेक्स करना चाहिए (How often should one have sex for getting pregnant).
  5. गर्भ धारण करने के लिए चरम सुख (ऑर्गेज्म) आवश्यक है (It Essential To Have An Orgasm To Conceive).

Read this also…..CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

गर्भवती होने का सही समय (Right time to get pregnant)

Pregnant women
Pregnant women

किसी भी महिला के लिए गर्भवती (pregnant) होना कोई आसान काम नहीं है इसलिए गर्भधारण के लिए सही समय की आवश्यकता होती है आपको बता दें कि गर्भधारण के लिए 1 से 6 दिनों की अवधि को सही माना जाता है क्योंकि इन 6 दिनों में ओव्यूलेशन दिन (Ovulation day) और पांच अन्य दिनों की प्रक्रिया से शामिल होता है जहां ओव्यूलेशन (ovulation) के द्वारा जारी किया गया अंडा केवल एक ही दिन के लिए जिंदा रहेगा लेकिन शुक्राणु (Sperm) आपके शरीर के अंदर 7 दिनों तक जीवित रह सकते हैं इसलिए आपके ओव्यूलेशन के दिन (ovulation day) को अधिक सटीक तरीके से जानने की आवश्यकता होती है।

वही या जानकारी भी आपको बता दें कि यदि आप ओव्यूलेशन (Ovulation) की प्रक्रिया से एक या दो दिन पहले संभोग (sex) करती है तो गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है इसलिए यह बताया जाता है कि यदि आप गर्भधारण के लिए विचार बना चुकी है तो हर 2 से 3 दिन में सेक्स का आनंद लेना एक अच्छा विचार माना जाता है। वही आपका पूरी तरह से स्वस्थ होना भी काफी रूप से आवश्यक माना जाता है जहां गर्भधारण की स्थिति से पहले एक बार पूरी तरह से आप अपना स्वास्थ्य जांच करवाएं इसके बाद एक सही और सटीक निर्णय ले।

Read this also…..अपने पार्टनर को बेड पर संतुष्ट कैसे करे – HOW TO SATISFY YOUR PARTNER IN HINDI.

सेक्स पोजीशन किस तरह गर्भवती होने में आवश्यक है- sex position important for getting pregnant

sex position important for getting pregnant
sex position important for getting pregnant

हालांकि पूरी तरह से यह दुनिया में कोई भी नहीं बता पाया है कि किस तरह की सेक्स पोजीशन गर्भधारण के लिए सबसे सही मानी जाती है लेकिन कई ऐसे सेक्स पोजीशन है। जो गर्भधारण के लिए काफी मददगार और उपयोगी साबित होते हैं लेकिन आपको बता दें कि हर परिस्थिति में सेक्स पोजीशन जरूरी नहीं मानी जाती हैं। इसलिए आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी होनी चाहिए आपको बता दें कि गर्भवती होने के लिए मूल सिद्धांत यह है कि पुरुष के शुक्राणु (Male sperm) महिला की योनि में जाती है और जितना संभव हो सके उतना महिला गर्भाशय ग्रीवा के पास पुरुष के शुक्राणु का स्खलन किया जाना चाहिए। इसलिए एक दंपत्ति जो गर्भ धारण करना चाहते हैं उसे उन स्थितियों से बचना चाहिए जो नर शुक्राणु को गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंचने से रोकती है या अंदर जाने की अनुमति नहीं देती है।

Read this also…..रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

गर्भधारण के लिए कुछ सेक्स पोजीशन- Some sex position to get pregnant.

 Position to get pregnant
Position to get pregnant

कई बार गर्भधारण दंपत्ति के जीवन में तनाव का कारण भी बन जाता है जहां हम यह देखते हैं कि कई दंपति आसानी से गर्भ धारण कर लेते हैं तो किसी दंपति को सालों तक बच्चे का इंतजार करना पड़ता है। जहां इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए आपके लिए हम कुछ बेहतरीन उपाय लाए हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी है।

Read this also….. महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

1. गर्भवती होने के लिए मिशनरी स्‍टाइल सेक्स पोजीशन- missionary position to get pregnant.

missionary position
missionary position

मिशनरी काफी आम सेक्स पोजीशन में से एक माना जाता है जिसमें अनेकों फायदे होते हैं। इस पोजीशन में महिला लेटी होती है और पुरुष उसके ऊपर होता है इसलिए फायदेमंद होता है क्योंकि इस अवस्था से शुक्राणु को गर्भाशय तक पहुंचने में आसानी होती है। इतना ही नहीं मिशनरी सेक्स पोजीशन की मदद से पुरुष और महिला दोनों को संभोग का पूरा आनंद मिल पाता है।

Read this also…..VAGINAL ITCHING: 11 THING YOU’RE FORGETTING TO DO – योनि में खुजली के लक्षण

2. गर्भवती होने के लिए ग्लोइंग ट्रायंगल सेक्स पोजीशन- Glowing triangle sex position for getting pregnant.

Glowing triangle
Glowing triangle

यह भी मिशनरी सेक्स पोजीशन के जैसा ही होता है बस फर्क सिर्फ इतना होता है कि ग्लोइंग ट्रायंगल की स्थिति में स्त्री लेटी होती है और पुरुष उसके ऊपर होते हैं। लेकिन पुरुष अपने पैरों को फैला देता है और स्त्री के कूल्हों के और पास आ जाता है आप सेक्स संबंध को और आसान बनाने के लिए कूल्हों के नीचे तकिया लगा सकते हैं इस अवस्था में स्त्री-पुरुष को और भी पास ला सकती हैं।

3. गर्भवती होने के लिए मैजिक माउंटेन सेक्स पोजीशन- Magic mountain sex position to get pregnant.

Magic mountain
Magic mountain

मैजिक माउंटेन एक ऐसी सेक्स पोजीशन मानी जाती है जिसमें महिला झुककर खड़ी होती है और पुरुष पीठ के पीछे खड़ा होकर संभोग करता है। वही आपको बता दें कि मैजिक माउंटेन की स्थिति में स्त्री शरीर के ऊपरी अंकु सही अवस्था में रखने के लिए तकिए का सहारा ले सकती है। जहां यह देखा गया है कि किस अवस्था में गर्भधारण की संभावना बहुत हद तक बढ़ जाती है।

4. गर्भवती होने के लिए डॉगी स्टाइल सेक्स पोजीशन- Dogy Style sex position to get pregnant.

Dogy Style sex position
Dogy Style sex position

डॉगी स्टाइल काफी आकर्षित सेक्स पोजीशन माना जाता है। जिसे खासकर पुरुष काफी ज्यादा पसंद करते हैं। इस स्टाइल में स्त्री की झुककर संभोग का आनंद लेती हैं आपको बता दें कि यह अवस्था गर्भधारण के लिए काफी लाभकारी माना जाता है जहां यह देखा गया है कि यह स्टाइल लिंग के प्रवेश का अनुपात दूसरे स्टाइल की तुलना में बढ़ा देता है।

5. गर्भवती होने के लिए रॉक एंड रोलर सेक्स पोजीशन- Rock and roller position to get pregnant.

Rock and roller position
Rock and roller position

यह सेक्स स्टाइल मिशनरी स्टाइल के जैसा ही होता है इस स्टाइल के जरिए लिंग गर्भाशय तक अच्छी तरह से पहुंच पाता है। इससे इस अवस्था में पुरुष स्त्री के ऊपर होता है और स्त्री अपने पैरों को पुरुष के सिर के ऊपर उठा देती है। जिससे पुरुष आसानी से अपने लिंग को योनि मार्ग में प्रवेश करा पाते हैं और महिलाओं में गर्भधारण की स्थिति बढ़ने की काफी ज्यादा संभावना होती है।

Read this also……पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग रोकने के घरेलू उपाय- HEAVY BLEEDING IN PERIODS.

गर्भधारण के लिए कितनी बार सेक्स करना चाहिए- How often should one have sex for getting pregnant.

sex for getting pregnant
sex for getting pregnant

1. अपने शरीर को पहचाने

हमेशा सेक्स जरूरी नहीं होता ना ही यह संभव है कि हर दिन या कारगर साबित हो इसके अलावा आपको बता दें कि इस शोध से यह पता चला है कि 50% महिलाएं फर्टाइल डे के दौरान सेक्स पर ध्यान देती हैं। वहीं 5% महिलाएं अलग-अलग तरीके से इस पर ध्यान देती हैं जैसे कि कई महिलाएं जेंडर प्रेडिक्शन कैलेंडर में विश्वास करती है ऑनलाइन ओवुलेशन कैलकुलेटर भी होते हैं जो फर्टाइल समय बताते हैं।

2. एक दूसरे को सपोर्ट करें

कई बार यह देखा गया है कि प्रेग्नेंट होने पर दंपती खुद में तनाव महसूस करते हैं जहां कई बार या काफी रूप से हानिकारक हो जाता है क्योंकि आपको बता दें कि बच्चा होना शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी मुश्किल है। जहां कई स्थिति में यह देखा जाता है कि जो महिला प्रेग्नेंट है उनका नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जाता है इसलिए अपने और अपने साथी को सपोर्ट करें।

3. इसे मजेदार बनाएं

कई महिलाओं में या देखा गया है जहां अपने मन में बेबी की चाह रखना और उसके बारे में सोचने में समय बिताना उन्हें काफी उत्साहित करता है इसके लिए कई महिलाओं में अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने की इच्छा होती है जिसके कारण महिलाएं अपने पति को खुश करने के कई तरह की कोशिशें आजमाती है जिसमें वह हर तरह से अपने साथी को आकर्षित करने की कोशिश करती हैं।

4. मायने रखता है नंबर

आप अपने साथी के साथ कितनी बार सेक्स करते हैं यह काफी रूप से मायने रखता है इसलिए बताया जाता है कि हर 2 दिन पर सेक्स करने से अपने आप को ब्रेक लगाएं ताकि अगले कुछ दिनों में आप संभोग का सुख सही तरह से भोग पाएं।

Read this also……SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

गर्भ धारण करने के लिए चरम सुख (ऑर्गेज्म) आवश्यक है- It Essential To Have An Orgasm To Conceive.
An Orgasm To Conceive
An Orgasm To Conceive

संभोग सुख पुरुष और महिला दोनों के लिए तीव्र आनंद की अनुभूति है। यह भावना हर व्यक्ति के लिए अलग है और इसका वर्णन करना बहुत कठिन होता है। कुछ इसे एक झुनझुनी और तेज सनसनी के रूप में वर्णित करते हैं, और अन्य इसे पूरे शरीर में विस्फोटक भावना के रूप में अनुभव करते हैं। पुरुषों में, संभोग सुख शुक्राणुओं के स्खलन की ओर जाता है जबकि महिलाओं में इसमें गीली योनि की दीवारें और ऊर्जा की एक सुखद रिहाई के साथ-साथ भगशेफ में सूजन शामिल होता है।

एक महिला एक संभोग सुख (ऑर्गेज्म) के बिना गर्भवती हो सकती है क्योंकि गर्भवती होने के लिए महिला की एकमात्र आवश्यकता शुक्राणु का उसकी योनि में प्रवेश करना है। एक पुरुष भी पूर्ण संभोग सुख के बिना, महिला की योनि में स्खलन कर सकता है और उसे गर्भवती कर सकता है। कई महिलाओं को आश्चर्य होता है कि क्या वे बिना संभोग के गर्भवती हो सकती हैं या क्या केवल एक बार का संभोग सुख (ऑर्गेज्म) उन्हें गर्भवती बना सकता है, इसका जवाब नहीं है! महिला संभोग सुख गर्भवती होने के लिए आवश्यक नहीं है, और महिलाएं इसके बिना भी गर्भ धारण कर सकती हैं।

Leave a Comment