Health

Cancer: Causes, Symptoms, and treatment in Hindi

जानिए कैंसर के मुख्य कारण और लक्षण
Written by admin

हर रोज लाखों लोग उससे अपनी जान गवाते हैं और जो आज के समय में जानलेवा बीमारी बनकर उभरी है। गलत खानपान और धूम्रपान के कारण कैंसर की समस्या तेजी से बढ़ रहे हैं। यह एक लाइलाज बीमारी है। हालांकि शुरुआती लक्षण पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता है।

Cancer
Cancer

हर रोज लाखों लोग उससे अपनी जान गवाते हैं और जो आज के समय में जानलेवा बीमारी बनकर उभरी है। गलत खानपान और धूम्रपान के कारण कैंसर की समस्या तेजी से बढ़ रहे हैं। यह एक लाइलाज बीमारी है। हालांकि शुरुआती लक्षण पहचान कर इसका इलाज किया जा सकता है। जहां आज हम आपके लिए cancer होने के क्या क्या कारण होते हैं, यह लाए हैं। जिसकी मदद से आप cancer जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।

Read this also…HOW YOUR PERIOD CHANGE CYCLE DURING YOUR 20S, 30S, AND 40S

Cancer Symptoms

Cancer Symptoms
Cancer Symptoms

अगर किसी भी व्यक्ति की वजन में कमी, बुखार,भूख में कमी, हड्डियों में दर्द, खांसी में मुंह से खून आना आदि जैसी समस्या हो रही है तो उस व्यक्ति में कैंसर के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। जिसका तुरंत समाधान नहीं निकाला जाने पर यह बीमारी और बढ़कर विकराल रूप ले लेती है और लोगों को जान का भी खतरा हो जाता है।

Read this also….FITNESS DIET:- TO STAY FIT AND HEALTHY IN OUR DAILY LIFE IN HINDI.

Cancer ke lakshan :-

Cancer ke lakshan
Cancer ke lakshan
  1. लगातार खांसी आना
  2. आवाज बदल जाना
  3. बुखार आना
  4. त्वचा में मस्सा या तील में तात्कालिक परिवर्तन
  5. कहीं से भी पानी या रक्त बहाव होना
  6. आहार निगलने में रुका होना
  7. लंबे समय तक गले में खराश होना

Main Causes Of Cancer

Chewing Tobacco

Chewing Tobacco
Chewing Tobacco

जो लोग तंबाकू का सेवन अधिक करते हैं, तो आपके मुंह, फेफड़े, पाचन ग्रंथि और गले में कैंसर होने की संभावना रहती है। वही देखा जाता है कि जो लोग जितना ज्यादा धूम्रपान करते हैं कैंसर होने का खतरा उतना ही ज्यादा होता है। इसके अलावा एक जरूरी बात आपको बता दें कि हमारे आसपास के वातावरण में खतरनाक कैमिकल की मौजूदगी भी कैंसर का कारण होती है।

2. Changes in Daily Routine

Daily Routine

आज कैंसर होने का सबसे महत्वपूर्ण कारण हमारा आधुनिक लाभ लाइफ़स्टाइल है। जहां आपको बता दें कि आपका मोटापा, एक्सरसाइज न करना, शराब पीने और रेड मीट खाने से भी कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। इसके अलावा उम्र को भी कैंसर होने का मुख्य कारण माना गया है। जहां यदि आप बूढ़े हो गए हैं तो आपको कैंसर हो सकता है, क्योंकि उम्र बढ़ने के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है।

3. Infection

Infection
Infection

यह मुख्य कारण माना जाता है जिसकी वजह से हमारे शरीर में कैंसर के शुरुआत होती है। आपको बता दें कि कई अन्य वरिष्ठ लोगों में कैंसर होने के संदेह बताता है। वही मूत्राशय में सूजन और घाव का कारण भी बन सकता है। इसके साथ ही हेपेटाइटिस और वायरस से लिवर कैंसर हो सकता है। वह हेलीकोबेक्टर पिलोरी जो पेट के अल्सर का कारण बनता है वह पेट के कैंसर को बढ़ाता है।

4. Oxygen

Oxygen
Oxygen

कई चीजों का अध्ययन के बाद यह पता लगा है कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिनकी वजह से आपको कैंसर हो सकता है। जिनमें एक कारण ऑक्सीजन को भी बताया जाता है। यह तो हम सब जानते हैं कि हम ऑक्सीजन के बिना जीवित नहीं रह सकते, लेकिन फ्री रेडिकल्स के रूप में मौजूद ऑक्सीजन कैंसर का एक अहम कारण हो सकता है। जहां यह खतरा बढ़ने लगता है।

5. Unbalanced Hormones

Unbalanced hormones
Unbalanced hormones

ऐसा देखा गया है कि कई बार हारमोंस और असंगलंन के कारण भी कैंसर हो सकता है। जहां एक शोध में यह साबित हुआ है कि जो महिलाएं विभिन्न हार्मोन थेरेपी के दौरान स्टोर्स इन लेती है या उनमें यह हार्मोन मौजूद होता है। इसमें इसके कारण से वह कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। जहां गर्भनिरोधक गोलियों को भी इसका कारण माना गया है।

6. Radiation

कॉस्मिक किरणें रेडिएशन का अहम कारण है। आपको बता दें कि जो भी गैस रिएक्टिव चीजें और परमाणु हथियारों के किसमिक निकलती है उस विकिरण से कोशिकाओं को नुकसान होता है और माना जाता है कि इससे आपको कैंसर हो सकता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि न्यूक्लियर पावर प्लांट के आसपास रहने वाले लोगों को इस प्रकार की बीमारियों से खतरा हो सकता है।

7. Pollution

Pollution
Pollution

आप शायद इस बात पर गौर नहीं करते, लेकिन प्रदूषण भी कैंसर का एक अहम कारण होता है रोजमर्रा की जिंदगी में प्रदूषण के कारण हमें ऐसे कई तत्वों के संपर्क में आना पड़ता है जो हमारे अंदर कैंसर के कारण उत्पन्न करती है। आपको बता दें कि पेंट रिमूवर, ग्रीस रिमूवर आदि से भी कैंसर होने की संभावना रहती है, जो हमारे शरीर को पूरी तरह कमजोर बना देता है।

8. Alcohol

Alcohol
Alcohol

अन्य कारणों में अल्कोहल भी शामिल है। यदि आप धूम्रपान भी करते हैं और इसके साथ शराब का भी अत्यधिक सेवन करते हैं तो आप कैंसर अन्य बीमारियों का खुला न्योता दे रहे हैं। जहां यह बताया जाता है कि इससे मुंह उगले वोकल कोड लीवर और स्तन कैंसर होने का खतरा काफी अधिक होता है और समय पर इलाज न किया गया तो यह हमारे शरीर को नष्ट कर देता है।

Treatment of cancer

Treatment of cancer
Treatment of cancer
  • नियमित रूप से व्यायाम करें
  • विटामिन युक्त और रेशे वाले पौष्टिक भोजन खाएं
  • अपना वजन सामान्य रखें
  • नियमित रूप से जांच कराते रहें और चिकित्सक से संपर्क करें
  • अधिक तले भुने और तेल में बने भोजन का सेवन ना करें

1 Comment

Leave a Comment