Beauty And Fitness Health

Dark Circles:- 10 Facts About Eye Dark Circles That Will Instantly work

आंखों में काले घेरे क्यों होते हैं, इसको हटाने के घरेलू उपचार।
Written by admin

आंखें चेहरे की खूबसूरती मानी जाती है,यदि Dark Circle पड़ जाए बेरंग सी लगने लगती है,आज हम कुछ उपाय अपना के अपने Dark Circle को हटा सकते हैं।

Eyes Dark Circles
Eyes Dark Circles

आंखों के नीचे काले घेरे क्यों होते हैं – Why are the dark circles under the eyes?

आंखें जो चेहरे की खूबसूरती मानी जाती है, यदि उसके नीचे Dark Circle पड़ जाए तो फिर चेहरे की खूबसूरती बेरंग सी लगने लगती है। इसलिए वक्त रहते डार्क सर्कल का उपाय नहीं किया गया तो यह आपके चेहरे की चमक को खत्म कर देता है और आंखों के नीचे dark circle होने से आप बीमार नजर आने लगते हैं। ऐसी स्थिति में Dark circles का उपाय करना काफी जरूरी माना जाता है, जहां आज हमारी सूची में वह सारी चीजें शामिल है जिसकी मदद से आप अपने आंखों के नीचे के काले घेरे को पूरी तरह से हटा सकते हैं और फिर अपनी खोई हुई सुंदरता पा सकते हैं।

Read this also……..महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

dark circles

इसके अलावा आपको एक बात बता दे कि Dark Circles अनुवांशिक भी हो सकता है। यानी अगर परिवार में किसी को Dark Circles की परेशानी है तो भविष्य में यह किसी अन्य सदस्य के साथ भी हो सकता है। जहां यह भी देखा गया है कि कुछ लोगों के डार्क सर्कल्स एक उम्र के बाद अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपचार लेकर आए हैं जिससे आप बहुत आसानी से अपने आंखों के नीचे काले घेरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पहले हम आपको बताएंगे की आंखों के नीचे काले घेरे होने की आखिर क्या क्या वजह हो सकती हैं:-

Read this also……HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

आँखों के डार्क सर्कल्स होने के कारण क्या हो सकते है – Causes of Dark Circles under the Eyes

हमारी आंखों के नीचे जो काले घेरे होते हैं उसके कई कारण भी हो सकते हैं। जहां हम आपको कुछ सामान्य लेकिन ध्यान देने वाले कारणों से अवगत कराएंगे। जिनसे सब अवगत होते हैं पर इस बात पर कभी गौर नहीं किया जाता है।

1. जरूरत से ज्यादा देर तक सोना

2.थकावट के कारण

3.शरीर में जरूरी पोषक तत्व की कमी के कारण

4. ज्यादा मेकअप के इस्तेमाल से

5. बढ़ती उम्र

6.धूप की वजह से या धूप में सनस्क्रीम ना लगाने की वजह से

7.नाक की एलर्जी

8. त्वचा में संक्रमण

9. सही डाइट ना लेना

10. नींद पूरी न होना

Read this also……CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

आँखों के डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय – Home Remedies to get rid of Eyes Dark Circles

सभी महत्वपूर्ण कारणों को जानने के बाद अब इसे वक्त रहते कैसे ठीक किया जाए हम आपको इस बारे में विस्तार रूप से बताएंगे। जिसके लिए हम आपके पास कुछ घरेलू नुस्खे को पेश करेंगे, जिसके इस्तेमाल से आपके आंखों के नीचे के Dark Circles पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं और आप काले घेरे से मुक्त हो सकते हैं।

1. टमाटर – Tomato help in removing dark Circles

Tomato help in removing dark Circles
Tomato help in removing dark Circles

टमाटर एक ऐसा उपचार है जो हर घर की रसोई में पाया जाता है। जिसका इस्तेमाल हम खाने में भी पूर्ण रूप से करते हैं। इसके अलावा शायद आप नहीं जानते होंगे कि टमाटर के अनेकों फायदे हैं,जिनमें सबसे मुख्य फायदा यह है कि यह हमारे आंखों के काले घेरे को खत्म करने में मदद करता है। जहां आपको टमाटर में एक चम्मच नींबू के रस लगाने से काफी फायदा पहुंच सकता है।

2. गुलाब जल – Rose Water

Rose water help in removing dark circle
Rose water

गुलाबजल का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ ही हफ्तों में आंखों के नीचे काले घेरे ग़ायब हो जाएंगे।

3. बादाम का तेल – Badam oil

Badam oil help in removing dark Circles
Badam oil

बादाम खाना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। यह तो सभी जानते हैं लेकिन बादाम के तेल से भी उतना ही लाभ मिलता है। जहां त्वचा के साथ-साथ लोग बालों में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। वैसे ही यह हमारे आंखों के नीचे काले घेरे को हटाने में भी काफी लाभकारी होता है। जहा यह बताया जाता है कि रात को सोने से पहले काले घेरे पर बादाम के तेल की कुछ बूंदे लगाकर मालिश करें, इससे लाभ मिलता है।

4. ग्रीन टी – Green Tea

Green Tea is best for removing dark circle
Green Tea

ग्रीन टी के बारे में हम हमेशा यह सुनते आ रहे हैं कि यह वजन कम करने में काफी प्रभावशाली माना जाता है, लेकिन इसके अनेकों गुण है। जहां यदि आप अपनी आंखों के नीचे काले घेरो से परेशान है तो ग्रीन टी काफी गुणकारी साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आपको लाभ जरूर मिलता है ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल होता है, जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है और आपकी त्वचा को पूरी तरह से स्वस्थ रखता है।

5. सेब का सिरका – Apple Cider Vinegar

Apple Cider Vinegar
Apple Cider Vinegar

सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद माने जाने वाला सेव का सिरका हमें कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। इसके साथ ही अगर त्वचा की बात करें तो यह हमारी त्वचा संबंधी सारी परेशानियों को भी ठीक करता है। आपको बता दें कि आप आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए सिरके का उपयोग कर सकते हैं आप दिन भर में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. जैतून का तेल – Olive Oil

Olive Oil
Olive Oil

इसका इस्तेमाल आज कई घरों में किया जाता है, जिसके इस्तेमाल हम अपनी बालों और त्वचा के लिए भी करते आ रहे हैं। आपको बता दें कि जैतून के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जहां आप इस तेल के इस्तेमाल से अपनी आंखों के डार्क सर्कल्स हटाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। जहां रात को कुछ मिनट के लिए जैतून के तेल से मालिश करके, इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

7. दूध – Milk

Milk
Milk

यह तो सब जानते हैं कि दूध हमारी हड्डियों को मजबूत करता है।केवल इतना ही नहीं इसके लगभग सेवन से आपकी त्वचा में भी काफी चमक आती है। इसके साथ ही यह भी कहा जाता है कि यह काफी हद तक आपकी आंखों के काले घेरे को भी ठीक कर सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप को दूध पीना पड़े आप दूध को अपनी त्वचा पर भी लगा सकते हैं। इसे 15 मिनट के लिए रहने दे फिर पानी से धो ले।

8. आलू – Potato

Potato
Potato

हर किसी की पसंदीदा सब्जियों की सूची में आलू सबसे शीर्ष पर आता है। जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा भी किया जाता है। इसके अलावा शायद आप इससे अवगत ना हो लेकिन बता दे कि आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी हो सकता है। अगर आप आंखों के नीचे काले घेरे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आलू इसके लिए काफी उपयोगी है। आप आलू के रस को लगभग लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें, फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

Leave a Comment