Health

Early Signs and Symptoms of Diabetes in Hindi.

Early Signs and Symptoms of Diabetes.
Written by admin

Diabetes आजकल लोगों के बीच काफी प्रचलित है। मधुमेह कि शुरुआती लक्षणों की पहचान अगर हो जाए तो इसका इलाज बहुत ही आसानी से हो सकता है।

Early Signs and Symptoms of Diabetes.
Early Signs and Symptoms of Diabetes.

मधुमेह के प्रारंभिक लक्षण – Early Signs of Diabetes.

एक आम समस्या की तरह Diabetes आजकल लोगों के बीच काफी प्रचलित है। जहां मधुमेह कि शुरुआती लक्षणों की पहचान अगर हो जाए तो इसका इलाज बहुत ही आसानी से हो सकता है, लेकिन कई बार लोगों को इस बीमारी का पता नहीं चल पाता है। जिस कारण से यह बीमारी बहुत ही खतरनाक रूप ले लेती है।

Read this also….CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

 Diabetes.
Diabetes.

दरअसल आपको बता दें कि डायबिटीज लाइफस्टाइल संबंधी या वंशानुगत बीमारी है। जब हमारा शरीर पैंक्रियास नामक ग्रंथि इंसुलिन बनाना बंद कर देता है। तब मधुमेह की समस्या होती है, जहां इंसुलिन हमारे ब्लड में ग्लूकोस को नियंत्रित करने में मदद करता है तो आइए हम आपको डायबिटीज के पूर्व संकेत के बारे में बताएंगे। जिसकी मदद से आप पहले से इस बीमारी को लेकर सतर्कता बरत सकते हैं। डायबिटीज होने के पहले अगर यह संकेत दिखे तो सावधान हो जाए एवं तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अन्यथा यह बाद में बहुत बड़ी परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

1. वजन अनियंत्रित – Uncontrolled weight

अगर डायबिटीज मे वजन में कमी आने लगी तो समझ ले कि यह मधुमेह के संकेत हैं। आपको बता दें कि एक शोध में यह बात सामने आया है कि शुगर का पहला संकेत वजन अचानक घटना या बढ़ना है। इस तरह की समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। समय-समय पर शरीर का वजन जाचते रहना चाहिए।अगर आपको लगे कि आपकी वजन में बहुत ज्यादा फर्क है तो तुरंत चिकित्सा सलाह ले।

Read this also…..महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

2. तेज भूख लगना – Get Hungry in Diabetes

यह भी उन संकेतों में से एक माना जाता है। जहां व्यक्ति को तेज भूख लगना, खाना खाने के बाद फिर से तेज खाने की इच्छा आदि समस्याएं होती है। बता दे कि सामान्य तरह से भूख लगना एक आम बात है, लेकिन खाने के बाद भी भूख बनी रहे या जब भी भूख लगे तो ऐसा महसूस हो कि कुछ भी खा ले तो आप समझ जाइए कि यह मधुमेह के संकेत हैं। इसलिए भूख का नियंत्रण से बाहर होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

Read this also…..HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

3. बार-बार पेशाब आना –
frequent urination in Diabetes

डायबिटीज के शुरुआती संकेत में व्यक्ति के शरीर का यूरीन मात्रा बढ़ जाता है, जो 6% से 10% बढ़ जाता है। जिसे डायबिटीज़ होने का पूर्व संकेत माना जाता है। जहां व्यक्ति बार-बार पेशाब जाता है। बार-बार पेशाब की समस्या और यूरीन टेस्ट कराने पर बढ़ने पर तुरंत उपचार करें, क्योंकि यूरिन किडनी को सीधी तरह से प्रभावित करता है। ज्यादा देर तक पेशाब को रोकने से किडनी का कार्य भार बढ़ता है। यूरिन बढ़ना नुकसानदेह है।

4. तेज प्यास लगना

बार-बार तेजी से प्यास लगना भी डायबिटीज के संकेत है। जिसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।आपको बता दें कि शरीर में यूरिन बढ़ने पर व्यक्ति को बार-बार प्यास लगती है और फिर पेशाब लगातार बनी रहती है। वह व्यक्ति एक से 2 घंटे के अंतराल में बाथरूम से परेशान रहता है।इसलिए इसे आम बीमारी की तरह नजरअंदाज ना करें एवं इसके इलाज के लिए जरूर सतर्क हो जाएं।

5. चोट या घाव का ठीक ना होना

यह एक सबसे खतरनाक और दर्दनाक संकेत है, जिससे हम यह जान जाते हैं कि यह मधुमेह के संकेत है। डायबिटीज के शुरुआती संकेत में व्यक्ति के शरीर में लगे चोट, ठोकर, घाव शीघ्र ठीक नहीं होता है। इसमें व्यक्ति चोट, घाव से लंबे समय तक ग्रस्त रहता है और इसे ठीक होने में काफी ज्यादा समय लगता है। जहां कई बार यह घाव इतना फैल जाता है कि काफी परेशानियां भी होने लगती है।

6. शरीर रोग ग्रस्त होना

अगर आप मधुमेह के संकेत को नजरअंदाज कर रहे हैं तो इससे आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है, जो किडनी, फेफड़े, गैस, पाचन को पूरी तरह से प्रभावित करती है।इसलिए इसे इग्नोर ना करें और डॉक्टर से सलाह ले, क्योंकि कई बार लोग इसे नजरअंदाज करते हैं जिसके कारण बाद में उन्हें इसे काबू पाना काफी मुश्किल हो जाता है।

7. आंखें कमजोर हो ना

कई बार इस तरह के संकेत भी देखे गए हैं, जिसमें लोगों को आंखें कमजोर हो ना, सामने धुंधलापन होना, दूर की नजर साफ नजर नहीं आना, अचानक आंखों में अंधेरा छाना इस तरह की समस्याएं मधुमेह के पूर्व संकेत होते हैं। जिसे नजरअंदाज करने पर यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है। आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग होती है, जिसे समय पर ठीक नहीं किया गया तो फिर यह समस्या हमें बहुत परेशान करती है।

8. सुनने की समस्या

यह बात आपको सुनने में शायद थोड़ी अजीब लग सकती है, लेकिन आपको बता दें कि डायबिटीज का संकेत कान से भी है। ऐसे में व्यक्ति के कानों के सेल्स डैमेज हो जाते हैं और सुनने में असर पड़ता है। जहां व्यक्ति को कानों के अंदर झन झन की हल्की आवाज महसूस होती है। व्यक्ति को बिना वजह कभी-कभी सुनाई देता है, जो कि डायबिटीज के संकेत है।

अब आपको डायबिटीज के कुछ लक्षणों से अवगत कराएंगे:-

Symptoms of Diabetes
Symptoms of Diabetes
  1. थकावट महसूस होना
  2. खुजली करने पर जख्म आना
  3. स्किन प्रॉब्लम
  4. मसूड़ों से खून आना
  5. बार बार मुंह सूखना
  6. चक्कर आना
  7. चिड़चिड़ापन
  8. हाथों पैरों और गुप्त अंगो पर खुजली वाले जख्म
  9. तबीयत खराब रहना
  10. अनुवांशिक कारण

मधुमेह से बचाव किया कुछ उपाय है जो काफी उपयोगी है:-

मधुमेह से बचाव किया कुछ उपाय है जो काफी उपयोगी है:-
  • कम कैलोरी वाला भोजन खाएं
  • सब्जियां, ताजे फल, साबुत अनाज, डेयरी उत्पादों और ओमेगा-3 वसा के स्रोतों को अपने भोजन में शामिल करें
  • दिन में तीन समय खाना खाने की बजाय उतनी ही खाने को 6 या 7 बार में खाएं
  • नियमित रूप से स्वास्थ्य की जांच कराते रहें और शुगर लेवल को नीचे लाना काफी मुश्किल काम होता है ।
  • मधुमेह रोगियों को अपने भोजन में करेला, मेथी, सहजन, पालक, तरोई, सलगम, बैगन, परवल, लौकी, मूली और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

Leave a Comment