Health

Health Issues: 11 Ways to Completely Ruin Your Health Issues.

स्वास्थ्य से जुड़ी हुई 10 समस्या और घरेलू नुस्खे
Written by admin

स्वस्थ रहना हमारे लिए बहुत जरूरी माना जाता है। मगर कुछ ऐसी health issues हो जाती हैं। हम आपके के लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं।

Health Issues
Health Issues

स्वस्थ रहना हमारे लिए बहुत जरूरी माना जाता है। मगर यह बात जानकर भी कई लोग अंजान बने रहते हैं और कुछ ऐसी Health issues से पीड़ित हो जाते हैं जिसकी वजह से उनके स्वास्थ्य में काफी परेशानियां आ जाती है, तो अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम आपके लिए कुछ बीमारियों के घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं।

Read this also……महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

Some Home Remedies For Health Issues:-

1. गुड है सेहत का खजाना – Jaggery is treasure for Health issues

Jaggery is treasure for Health issues
Jaggery is treasure for Health issues

हमारे पूर्वजों के समय से चली आ रही यह प्रथा आज भी कायम है। जहां आज भी हमें चीनी की जगह गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन ऐसा देखा जा रहा है कि बदलते समय के साथ यह हमारे रोज के खानपान से गायब होता जा रहा है,लेकिन आपको बता दें कि गुड़ का सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जहां आप इसकी मदद से कई सामग्री भी तैयार कर सकते हैं।

Read this also……HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

2. अमरूद के अनगिनत फायदे – Countless benefits of guava for Health issues

guava for Health issues
guava for Health issues

अधिकतर लोग केवल इसे एक फल के तौर पर खाते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद है। आपको बता दें कि कई शोध के द्वारा यह पता चला है कि संतरे के मुकाबले अमरूद में अधिक विटामिन सी पाया जाता है। इस वजह से यह हमें सर्दी जुकाम से राहत देता है। इसके बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है।

Read this also……CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

3. सरसों का साग – Sarason ka Saag is beneficial for heath issues

Sarason ka Saag is beneficial for heath issues
Sarason ka Saag is beneficial for heath issues

विटामिन ए, सी और इ से भरपूर सरसों के साग में कॉपर, कैलशियम, पोटैशियम, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। वही सरसों के साग में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है। जबकि फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि यह हमारे कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है। सरसों की पत्तियों के सेवन से आप अर्थराइटिस एनेमिया अस्थमा व प्रोस्टेट कैंसर से बच सकते हैं।

Read this also……सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

4. एक्जिमा के लिए दलिया – Oatmeal for eczema Health issues

Oatmeal for eczema
Oatmeal for eczema

दलिया के सेवन से आप अपनी त्वचा में सूजन खुजली को शांत कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसका पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर सीधे इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां 10 मिनट के लिए इसको अपनी त्वचा पर लगाए रखें फिर आपको सूजन एवं शरीर के सभी दर्द से काफी राहत मिल सकती है।

Read this also…….रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

5. मुंहासे के लिए टमाटर – Tomatoes for acne

Tomatoes for acne
Tomatoes for acne

टमाटर के गुर्दों को एक बेहतरीन टोनर के रूप में जाना जाता है। यह हमारे छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और मुहांसे और फुंसियों के गठन होने से रोकता है। आपको इस विधि को बनाने के लिए खीरे का रस और टमाटर की जरूरत है। इसके लिए खीरे का रस लें और टमाटर के गुर्दे के साथ मिला ले और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद ठंडे पानी से धो ले।

Read this also……WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

6. सिर दर्द के लिए तरबूज का रस –
Watermelon juice for headache

Watermelon juice for headache
Watermelon juice for headache

तरबूज का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है। उतना ही उसके फायदे भी है। यदि आपको गर्मी से होने वाले सिर दर्द की परेशानी है तो आप इसकी मदद से तुरंत निजात पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको एक गिलास तरबूज का जूस का सेवन करना होगा। यह आपके शरीर में काफी अद्भुत काम करता है और आपको स्वस्थ भी रखता है।

7. खांसी के लिए प्याज है रामबाण – Onion is a panacea for cough

Onion is a panacea for cough
Onion is a panacea for cough

कई बार खांसी की समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि आप सही से सांस भी नहीं ले पाते हैं।इसके लिए प्याज बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है। प्याज के दो टुकड़ों को एक कंटेनर में डालें और 4 बड़े चम्मच शहद जोड़े। इसके बाद 2 घंटे के लिए गर्म पानी पर उन्हें पानी के स्नान में कवर करें और छोड़ दें इससे आपका खांसी काफी कम होता है।

8. गले में खराश के लिए हल्दी – Turmeric for sore throat

Turmeric for sore throat
Turmeric for sore throat

हल्दी ऐसा प्राकृतिक उपचार है जो हर तरह के रोगों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि आपको गले में खराश है तो आप हल्दी और नमक के साथ गार्गल कर सकते हैं।आपको आधा कप गर्म पानी में आधा टी स्पून नमक और थोड़ी सी हल्दी का इस्तेमाल करना होगा। जहां आप इस बीमारी से आसानी से राहत पा सकते हैं और खराश की समस्या भी नहीं रहेगी।

9. मतली के लिए अदरक – Ginger for nausea

Ginger for nausea
Ginger for nausea

सैकड़ों वर्षो से औषधीय गुणों के साथ जाना जाने वाला उपचार अदरक जिसमें पेट की परेशानियों को शांत करने में मदद भी शामिल है। वहीं शोध में यह पता चला है कि अदरक को गर्भावस्था के दौरान सुबह की बीमारी से कारण मतली को कम करने में मदद करने से अदरक का एक विशेष रूप से प्रभावी पाचन सहायता मिलती है, जो काफी असरदार भी होता है।

10. आई बैग के लिए ठंडा चाय – Cold tea for eye bags

Cold tea for eye bags
Cold tea for eye bags

चाय बैग से रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने में मदद करता है। आंखों के आसपास सूजन त्वचा के लिए अग्रणी के लिए लाभ होता है। ठंडा तापमान आंखों के नीचे सूजन को कम करने में भी मदद करता है। बस गिले बैग को बाहर निकाल कर फ्रिज में थोड़ी जगह रखे और फिर आंखों के ऊपर रखें।

Leave a Comment