Health

Heart-Healthy Diet Plan in Hindi:- Some foods that prevent heart disease.

Heart-healthy diet
Written by admin

अपने दिल का खास खयाल रखना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर हम अपने दिल के स्वास्थ्य कैसे रख सकते हैं।

दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार।

दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार। Heart-Healthy Diet plan in Hindi.

Contents hide
1 दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार। Heart-Healthy Diet plan in Hindi.

Heart-Healthy Diet in Hindi:- अपने दिल का खास खयाल रखना हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होता है। जहां दिल के स्वस्थ रहने से हमें लंबी उम्र का वरदान मिलता है और किसी भी तरह की कोई बीमारियां हमसे दूर रहती है। इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या से लेकर diet का पूरा ध्यान रखना होता है, जो आपके हार्ट को healthy heart बनाता है और आपको औरों के मुकाबले फुर्तीला और बीमारियों से मुक्त बनाता है तो आइए जानते हैं कि आखिर हम अपने दिल के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए कौन-कौन से तरीके अपना सकते हैं, जो पूरी तरह से उपयोगी है।

Read this also…..CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं। What to eat to keep your heart healthy

1. ओट्स – Oats

Heart-Healthy Diet Oats
Heart-Healthy Diet Oats

हमारे Heart को स्वस्थ रखने के लिए आप भी इन चीजें का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि ओट्स में भरपूर मात्रा में बीटा ग्लूकन होता है, जो हमारे अंदर अनावश्यक फैट को बढ़ने से रोकता है और कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में काफी सहायक माना जाता है। हर रोज नियमित रूप से यदि आप ओट्स का सेवन सुबह के नाश्ते के तौर पर करते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं।

Read this also……HOW TO CHECK PREGNANCY AT HOME IN HINDI. प्रेगनेंसी चेक करने के घरेलू तरीके

2. ब्रोकली (Broccoli)

Heart-Healthy Diet Broccoli
Heart-Healthy Diet Broccoli

ब्रोकली भी मुख्य रूप से आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए मुख्य पदार्थों में से एक माना जाता है। आपको बता दें कि ब्रोकली में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें दिल की बीमारियों से दूर रखता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने से रोकता है। यदि आप नियमित तौर पर ब्रोकली का सेवन करते हैं तो आप कभी भी दिल की बीमारी से परेशान नहीं हो सकते हैं।

Read this also…..TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

3. सोयाबीन (Heart-Healthy diet Soybean)

Heart-Healthy diet Soybean
Heart-Healthy diet Soybean

केवल सोयाबीन ही नहीं आप इसके जगह पर अन्य दुग्ध उत्पादों का भी सेवन कर सकते हैं। यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो आप सोयाबीन का सेवन अवश्य कर सकते हैं। बता दें कि सोयाबीन में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हमें हृदय रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। जिसकी मदद से हम हार्ट अटैक उच्च रक्तचाप जैसे खतरों से आसानी से बच सकते हैं।

Read this also……महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

4. टमाटर (Heart-Healthy Diet Tomato)

Heart healthy diet:- Tomatoes
Heart healthy diet:- Tomatoes

टमाटर का इस्तेमाल आप कच्ची सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं या इसे पकाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। यह दोनों ही रूप में काफी फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि टमाटर एक ऐसी सब्जी मानी जाती है जिसमें लाइकोपीन नामक पदार्थ की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो हमारे हृदय स्वास्थ्य में अहम योगदान प्रदान करता है। यदि अपने आहार में आप टमाटर का सलाद भी शामिल करेंगे तो यह काफी रूप से फायदेमंद होगा।

5. अखरोट (Heart-Healthy Diet Walnut)

Heart-Healthy Diet Walnut
Heart-Healthy Diet Walnut

एक ऐसा ड्राई फ्रूट जिसमें फाइबर, मैग्नीज, कॉपर की उच्च मात्रा होती है, जो हमें दिल की बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा एक आवश्यक जानकारी आपको बता दें कि यदि आप अखरोट का सेवन नियमित तौर पर करते हैं तो यह आपके अंदर 16% तक खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके साथ ही यह आपके अंदर तनाव की स्थिति को भी काफी रूप से कम करता है।

Read this also…..सर्दियों मे खाए जाने वाले फल (TOP 5 FRUITS TO CONSUME IN WINTER).

फल के माध्यम से दिल को कैसे स्वस्थ रखें (Heart-Healthy Diet with Fruits

Heart-Healthy Diet with Fruits
Heart-Healthy Diet with Fruits

फल में भी भरपूर मात्रा में खनिज, प्रोटीन और विटामिन होता है, जो हमारे हृदय को गति प्रदान करता है एवं यह हमारे हृदय से जुड़ी कई अन्य लोगों को भी खत्म करता है तो आइए जानते हैं हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कौन कौन से फल हमें खाने चाहिए।

1. तरबूज (Watermelon)

 watermelon
watermelon

यह गर्मियों के मौसम में आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है। जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो हमें दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाता है, जिसमें हमें डायबिटीज, कैंसर के खतरे और हार्ट अटैक जैसे खतरों से छुटकारा मिलता है। आप हर रोज यदि तरबूज का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट भी साफ रहता है और आप में पानी की मात्रा की वृद्धि होती है।

2. जामुन (Java Plum)

 Java plum
Java plum

मौसम के अनुसार उपलब्ध होने वाला फल जामुन आपके लिए काफी लाभकारी माना जाता है। जामुन में पाए जाने वाले खनिज एवं पोषक तत्व हमारे हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इतना ही नहीं मधुमेह के रोगियों को जामुन नियमित तौर पर खाने की सलाह दी दी जाती है। आपको बता दें कि जामुन में फाइबर ,आयरन,कैल्शियम, विटामिन के और सी पाया जाता है, जो हमारे हार्ट को हेल्दी हार्ट बनाता है।

3. एवोकैडो (Avocado)

 Avocado
Avocado

एक अच्छे विकल्प के साथ एवोकैडो फलों की सूची में शामिल है, जो हमारे हृदय को पूरी तरह से गति प्रदान करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि एवोकैडो में मौजूद पोषक तत्व हमारे पूरे शरीर में सूजन को कम करने एवं दिल की बीमारी से हमें दूर रखने के लिए काफी प्रभावशाली माने जाते हैं। आप एवोकैडो के साथ-साथ इसका तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी काफी लाभकारी होता है।

4. नाशपाती (Pears)

 Pears
Pears

पोटैशियम से भरपूर नाशपाती में भी काफी रूप से एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे अंदर हार्टअटैक से लेकर स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। इसके अलावा आप प्रतिदिन दिल और दिमाग को पूरी तरह स्वस्थ रखने के लिए नाशपाती का सेवन कर सकते है। यह फल आपके दिमाग की ताकत में वृद्धि करता है और आपको शारीरिक रूप से मजबूत बनाता है।

Read this also…..रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

दिल को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद है डार्क चॉकलेट (Heart-Healthy Diet with Dark Chocolate)

Heart-Healthy Diet with Dark Chocolate
Heart-Healthy Diet with Dark Chocolate

आजकल डार्क चॉकलेट एक ऐसा सुपरफूड बन गया है,जो पूरी तरह से हमारे स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाता है। डार्क चॉकलेट की हर बाइट हमारे दिल को स्वस्थ रखने में सहायक है। जहां आपको बता दें कि डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में मिनरल पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी काफी प्रभावशाली माना जाता है। इसके अलावा कोको वाली डार्क चॉकलेट खाने से आपकी ब्लड प्रेशर एवं उच्च रक्तचाप की स्थिति नियंत्रण रहती है और यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है। बताया गया है कि डार्क चॉकलेट में इंसुलिन प्रतिरोध के स्तर को भी कम करने की शक्ति होती है, जो हमारे दिल और दिमाग के फंक्शन को पूरी तरह से दुरुस्त रखता है। इसलिए ज्यादातर कोको से भरपूर डार्क चॉकलेट के सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो हमारे शरीर में सभी फंक्शन को बूस्ट करने में उपयोगी होता है।

Read this also…….WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

दिल को स्वस्थ रखने के घरेलू उपचार (Home Remedies for Healthy Heart)

घरेलू उपचार सबसे प्रभावी तरीकों में से एक माना जाता है। जहां आपको कहीं बाहर जाकर किसी चीज के इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं होती है तो आइए जानते हैं दिल के लिए कौन कौन से घरेलू उपचार कारगर साबित होते हैं।

1. लहसुन (Garlic)

Garlic
Garlic

लहसुन एक ऐसा घरेलू उपचार माना जाता है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यदि आप हर रोज लहसुन के 1 कलियां का सेवन करते हैं तो यह आपके अंदर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और आपके ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखता है। हमेशा जवां और स्वस्थ रहने के लिए आपको नियमित रूप से लहसुन के सेवन करने की सलाह दी जाती है।

2. अदरक (Ginger)

Ginger
Ginger

यह गैस की समस्या एवं पाचन क्रिया की समस्या को ठीक करने में काफी रूप से सहायक होता है। इसके अलावा आपको बता दें कि अदरक एक ऐसा घरेलू उपचार है, जो हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा अदरक ब्लड सरकुलेशन को सही करने के लिए और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी मददगार है। यह हमारे खून के थक्के को खत्म करने के लिए भी उपयोगी होता है।

3. लाल मिर्च (Red Chilly)

Red Chilly
Red Chilly

हम अक्सर लाल मिर्च का उपयोग अपने खाने को तीखा एवं स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं, लेकिन यह आपको शायद नहीं पता होगा कि लाल मिर्च हमारे दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। मिर्च के इस्तेमाल से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और आप में दिल से जुड़ी कोई भी बीमारियां उत्पन्न नहीं होती है। यदि आप लाल मिर्च नहीं खाते हैं तो खाना शुरु कर दे, क्योंकि यह एक बेस्ट घरेलू उपचार माना जाता है।

4. शारीरिक गतिविधि (Physical Activity)

Physical Activity
Physical Activity

जैसे हमारे पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है। ठीक वैसे ही हमारे दिल को भी सही तरीके से स्वस्थ रखने के लिए हमें कई सारे व्यायाम एवं शारीरिक गतिविधि करने की सलाह दी जाती है। इसलिए हर रोज सुबह टहलने के लिए जाएं एवं ऐसी कसरत करें जिनसे कि आपके पैर, कमर,पीठ और कंधे की मांसपेशियों को मजबूती मिले और आप स्वस्थ रहें।

Read this also……SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

दिल को स्वस्थ रखने वाला ड्रिंक्स (Heart Healthy Drinks)

दिल को स्वस्थ रखने के लिए कई भोज्य पदार्थ के साथ-साथ ऐसी ड्रिंक्स भी है, जो आपके दिल को पूरी तरह से स्वस्थ रखते हैं तो आइए जानते हैं कि हमें किस तरह के ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए।

1. अदरक का ड्रिंक (Ginger Drinks)
Ginger drink

यह एक ऐसा ड्रिंक है, जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। आप ताजे अदरक को पानी में अच्छी तरह से उबालें, जब अदरक अच्छी तरह से उबल जाए तो आप अपने स्वाद के लिए इसमें शहद या ब्राउन शुगर डाल सकते हैं। या आप चाहे तो इसमें नींबू का रस भी हल्का छिड़क सकते है।भले ही इसका स्वाद आपको थोड़ा परेशान कर सकता है, लेकिन यह आपके शरीर को लाभ पहुंचाता है।

2. दूध का जाएका

यह एक तैयार किया गया ऐसा क्रीम है, जो हर उम्र के लोगों को खूब पसंद आता है। इस फिल्म को बनाने के लिए आप बिना मीठा बादाम का दूध ले और फिर चाशनी को इस दूध के ऊपर डाले और थोड़ी धीमी आंच पर इसे गर्म करके तैयार कर ले। यह पीने में काफी स्वादिष्ट होता है, जो हमारे स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है एवं दिल के रोगों को कोसों दूर रखने में उपयोगी माना जाता है।

3. क्रेनबेरी कॉकटेल (Cranberry Cocktail)
Cranberry Cocktail
Cranberry Cocktail

इसे बनाने के लिए आपको बहुत सारे सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए बस दालचीनी और लॉन्ग के साथ क्रेनबेरी के जूस को मिलाएं और फिर इसे धीमी आंच पर पकाएं। जब पक्के बैरी फट जाए तो उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे और फिर इसे टूथपिक की मदद से बांध दें और इसका इस्तेमाल करें। इसके मौजूदा एंटीऑक्सीडेंट दिल के खतरों को पूरी तरह से कम करने में सहायक होते हैं। जब पक्के बैरी फट जाए तो उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे और फिर इसे टूथपिक की मदद से बांध दें और इसका इस्तेमाल करें। इसके मौजूदा एंटीऑक्सीडेंट दिल के खतरों को पूरी तरह से कम करने में सहायक होते हैं।

4. हॉट कोको (Hot Cocoa)
Hot Cocoa
Hot Cocoa

इसका मजा आप खास रूप से सर्दियों में ले सकते हैं। जब सर्दियों में हॉट चॉकलेट से भरा एक कप आपके सामने आता है, तो आपके मुंह में पानी आना लाजमी है।आप इसके लिए साधारण दूध, बादाम, सोया का इस्तेमाल करके इसे तैयार कर सकते हैं। यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल एवं दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।

दिल को स्वस्थ रखने के आसान उपाय
  • किसी भी नशीले पदार्थ जैसे तंबाकू एवं धूम्रपान से बचें।
  • हर रोज नियमित रूप से आधे घंटे में व्यायाम करें।
  • हमेशा स्वस्थ और पोषक युक्त आहार का सेवन करने की कोशिश करें।
  • 6 से 7 घंटे की पर्याप्त नींद आवश्यक है।
  • अपने शरीर की नियमित रूप से जांच करवाएं।
  • वजन को नियंत्रित रखें।
  • सुबह और शाम पैदल चले या सैर पर जाएं।
  • अपने भोजन में अधिक वसा की मात्रा शामिल ना करें।
  • तनाव से कोसों दूर रहें।
  • अपने आहार में ताजे फल एवं सब्जियों को शामिल करें।

आप स्वस्थ आहार का सेवन करके एवं अपनी दैनिक स्थिति में परिवर्तन करके अपने स्वास्थ्य में परिवर्तन ला सकते हैं, जो दिल की बीमारी से बचने में सहायता प्रदान करता है। इससे आपको किसी तरह की कोई बीमारी नहीं होती है और आप हमेशा तरोताजा एवं फुर्तीला महसूस करते हैं।

Leave a Comment