Health

Baldness:- 10 Easy Home Remedies to cure Baldness in Hindi.

गंजापन दूर करने के 10 सबसे कारगर आसन घरेलू उपाय
Written by Mukund Kumar

यह शायद ऐसी समस्या बन चुकी है। जिससे आधी से ज्यादा लोग परेशान हैं। जिसमें पुरुषों की संख्या सबसे ज्यादा है। यह बात तो सच है कि अपने सिर पर बाल का ना होना बहुत ही निराशा की बात हो सकती है।जहां अंत में लोग थक कर किसी भी तरह का विकल्प को अपनाना छोड़ देते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसके माध्यम से आप आसानी से गंजेपन को तुरंत ही दूर कर पाएंगे।

Home Remedies to cure Baldness
Home Remedies to cure Baldness

यह शायद ऐसी समस्या बन चुकी है। जिससे आधी से ज्यादा लोग परेशान हैं। जिसमें पुरुषों की संख्या सबसे ज्यादा है। यह बात तो सच है कि अपने सिर पर बाल का ना होना बहुत ही निराशा की बात हो सकती है।जहां अंत में लोग थक कर किसी भी तरह का विकल्प को अपनाना छोड़ देते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसके माध्यम से आप आसानी से गंजेपन (Baldness) को तुरंत ही दूर कर पाएंगे।

Read this also….HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

1. गंजापन दूर करने में मेथी और दही है बहुत उपयोगी

baldness-home remedies

यह गंजेपन के उपचार में बहुत फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि मेथी में निकोटीनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों को जड़ों से पोषण पहुंचाने के साथ ही साथ उसके ग्रोथ में बहुत मदद करता है। जहां आपको केवल रात को मेथी को भिगोना होगा, फिर उसमें दही मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। पेस्ट बनाने के बाद इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और करीब 1 घंटे बाद धो लें। इससे आपके सिर की रूसी भी पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

Read this also….CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

2. गंजापन दूर करने में हरे धनिया का पेस्ट बहुत फायदेमंद

Baldness-home remedies to cure

घरेलू उपचार की जब बात आती है, तो हमें यह उपचार भी अपनाना चाहिए। आपको बता दें कि हरा धनिया हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। हरे धनिए को पीसकर इसका पेस्ट बनाएं और आप इस पेस्ट को गंजेपन (baldness) वाले इलाके पर भी लगा सकते हैं। ऐसा लगातार अगर आप 1 महीने तक करेंगे तो उड़े हुए बाल फिर से उगने शुरू हो जाएंगे।

Read this also…सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

3. प्याज में है खूब दम

home remedies to cure baldness
प्याज में है खूब दम

प्याज भी लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाला बहुत ही उपयोगी घरेलू नुस्खा है। जहां आप प्याज के दो हिस्से कर के उस हिस्से पर लगा सकते हैं, जहां से बाल उड़ गए हैं। वहां पर आपको आधे प्याज को 5 मिनट तक रगड़ना पड़ेगा। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। इसके अलावा आप प्याज के रस को निकालकर भी गंजेपन वाले स्थान पर लगा सकते हैं। यह बहुत ही आसान और प्रभावी उपायों में से एक है।

Read this also…रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

4. उड़द की दाल का पेस्ट गंजेपन को दूर करने में तुरंत राहत दिलाता है।

आप इस पेस्ट का इस्तेमाल करके कुछ दिनों के बाद लगातार बालों की जड़ों में लगा लगाने से baldness दूर हो जाता है और नए बाल उगने शुरू हो जाते हैं। इसके लिए आपको उड़द की बिना छिलके वाली दाल को उबालकर पीसना होगा और रात को सोने से पहले इसे अपने बालों में लगाना होगा। यह गंजेपन से आपको तुरंत राहत दिलाता है।

Read this also…WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

5. अनार की पत्तियां गंजेपन को दूर करने में अच्छा विकल्प है।

अनार की पत्तियां

इसके अलावा यह भी एक अच्छा विकल्प है। जहां आप अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल कर अपने baldness की समस्या से बच सकते हैं। इसके लिए एक आसान उपाय आपको बता दें कि आप अनार की पत्तियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। गंजेपन वाली जगह पर अनार की पत्तियों को पीसकर लेप लगाएं। वहीं इसके नियमित रूप से इस्तेमाल से नए बाल उगने लगते हैं।

Read this also…SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

6. गंजेपन को दूर करने में नारियल दूध का इस्तेमाल

नारियल का दूध

नारियल के दूध में पूर्ण रूप से प्रोटीन होता है, जो हमारे बालों को बढ़ाने के लिए बढ़ावा देता है। आप सबसे पहले नारियल का दूध ले फिर से अपने बालों की जड़ में लगाए। कुछ घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। जहां यह जरूरी है कि नारियल के दूध का इस्तेमाल बालों को धोने से पहले जरूर करें। यह हमारे बालों को विकास देने में मदद करता है और गंजेपन की परेशानी से दूर करता है।

Read this also…TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

7. गंजेपन को दूर करने में मुलेठी उपयोगी साबित होती है।

मुलेठी

यह जो उपाय है वह पुरुषों के लिए खासकर उपयोगी साबित होती है। जहां यह हार्मोन को संतुलित करता है। जिससे बाल झड़ना कम होते हैं। आपको सबसे पहले मूलेठी पाउडर और हल्दी को दूध में मिलाना होगा और फिर इस मिश्रण को अपनी जड़ों में लगाएं। अब आप अपने सिर को शावर कैंप से कवर कर ले और रात भर के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें। आप यदि हफ्ते में इसका इस्तेमाल तीन बार करते हैं तो यह बेशक आपको गंजेपन से राहत दिला सकता है।

Read this also…THE TOP 20 BEST AND WORST DIET FOOD OF 2020

8. एलोवेरा गंजेपन को दूर करने में बहुत फायदेमंद घरेलू नुस्खा

एलोवेरा

एलोवेरा एक ऐसा घरेलू नुस्खा है जो आज हर किसी के घर में उपलब्ध होता है। आपको बता दें कि एलोवेरा पेस्ट को जड़ में लगाने से रूखापन दूर होता है और पीएच स्तर भी संतुलित रहता है। सबसे पहले तो आप एलोवेरा जेल को निकाल ले या आप स्टोर से ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल भी ले सकते हैं। फिर उसे अपनी जड़ों और बालों में सही तरीके से लगाए फिर 15-20 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू कर लें। यह बालों को जल्दी बढ़ाने में भी मदद करता है।

Read this also….11 SIGNS IT’S MORE SERIOUS THAN THE COMMON COLD

9. कैस्टर ऑयल गंजेपन को दूर करने में बहुत प्रभावी साबित होता है।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल baldness दूर करने के उपायों में से एक है। यह आपको बाल संबंधी किसी भी समस्या से उपचार में बहुत ही प्रभावी साबित होता है। कैस्टर ऑयल स्कैल्प पर लगाने से सिर्फ बालों को पौष्टिकता ही नहीं बल्कि यह बालों का झड़ना भी कम करता है और नए बाल उगाने में मदद करता है।

10. काली मिर्च गंजेपन को दूर करने में बहुत फायदेमंद घरेलू नुस्खा

काली मिर्च

यह केवल हमारे स्वाद को बढ़ाने में उपयोगी नहीं है। बल्कि इसके साथ ही यह हमारे गंजेपन की समस्या को भी दूर करता है। काली मिर्च और नींबू का बीज दोनों को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट जैसा बना ले। फिर उस पर उसको अपनी तरह से स्कैल्प पर लगाए। रात भर तक इसे छोड़ दे और फिर सुबह पानी से धो ले। यह बालो को उगने में मदद करता है।

1 Comment

Leave a Comment