Health

How to Gain weight fast by Home remedies and ayurvedic treatment

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय एवं आयुर्वेदिक उपचार (Home remedies and Ayurvedic remedies for weight gain).
Written by admin

Weight gain बहुत कठिन होता है। इसके लिए हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है। हम आपको बताते हैं कि अपने weight को किस तरह से बढ़ाया जा सकता है:-

Home remedies and Ayurvedic remedies for weight gain
Home remedies and Ayurvedic remedies for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय एवं आयुर्वेदिक उपचार – Home remedies and Ayurvedic remedies for weight gain

Contents hide

Weight Gain in Hindi:- Weight gain और Weight loss दोनों ही बहुत कठिन होता है। इसके लिए हमें काफी मेहनत करनी पड़ती है। फिर चाहे वह मेहनत शारीरिक रूप से हो या वह हमारे भोजन में दिखे। इसके लिए हमें हर चीज सही मात्रा में अपनानी होती है। तब जाकर हम अपने वजन पर सही तरह से नियंत्रण पा सकते है। आज हम आपको बताते हैं कि अपने वजन को किस तरह से बढ़ाया जा सकता है:-

Read this also……..महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

1. वजन बढ़ाने के लिए पनीर खाएं – Eat paneer to gain weight

 Eat paneer to gain weight
Eat paneer to gain weight

काफी लंबे समय से paneer का इस्तेमाल weight loss के लिए किया जा रहा है। आपको बता दें कि इसमें प्रचुर मात्रा में Calorie and Fat होता है। यदि आप अधिक paneer का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को अधिक मात्रा में protein मिलती है। यह वजन बढ़ाने के लिए बहुत कारगर माना जाता है। इसमें fat भी पाया जाता है। जिसके सेवन करने से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

Read this also……HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

2. अंडे का सेवन करें – Eat eggs

Eat eggs to gain weight
Eat eggs to gain weight

अंडा भी तेजी से वजन बढ़ाने के लिए काफी बेहतर भोजन माना जाता है। यह हमारे शरीर को उपयुक्त protein और fat प्रदान करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि अंडे के अधिकांश पोषक तत्व अंडे की जर्दी में पाया जाता है। आप यदि हर रोज चार अंडे खाते हैं तो आप इसके सकारात्मक परिणाम देख सकते हैं। इसलिए अंडा वजन बढ़ाने करने वाले व्यक्तियों के लिए सबसे सर्वोत्तम भोजन के रूप में जाना जाता है।

Read this also……CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

3. वजन बढ़ाने के लिए वसायुक्त दही खाएं – Eat fatty curd to gain weight

 Eat fatty curd to gain weight
Eat fatty curd to gain weight

आपको बता दें कि fatty curd में बहुत सारे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन (protein), कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) और फैट (fat) पाया जाता है। आप curd का सेवन ड्राई फ्रूट (dry fruits) और शहद (honey) मिलाकर भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर में अधिक calorie जाती है। इससे आपका शरीर भरा भरा हो जाता है। इससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप curd का सेवन अखरोट ,शुगर क्रीम और बेरी मिलाकर भी कर सकते हैं।

Read this also…..सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

4. वजन बढ़ाने के लिए चावल खाएं – Eat rice to gain weight

 Eat rice to gain weight
Eat rice to gain weight

यह भोजन शायद आप सभी जानते होंगे कि अधिक चावल की मात्रा शामिल करने से हमारा weight तेजी से बढ़ने लगता है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है, जो हमारे शरीर की calorie gain में मदद करता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दे कि चावल खाने से बार बार भूख लगती है और इससे बाद कई बार भोजन कर सकते हैं। यह weight gain के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

Read this also……रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

5. वजन बढ़ाने के लिए दूध पीए -Drink milk to gain weight

 Drink milk to gain weight
Drink milk to gain weight

सदियों से दूध वजन बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए उपयुक्त माना जाता है। दूध हमारे शरीर को पर्याप्त प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट प्रदान करता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि जो व्यक्ति कम समय में अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उनके लिए दूध काफी फायदेमंद है। जिसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन होते हैं। हर रोज कम से कम 2 गिलास दूध पीने से वजन बढ़ता है।

Read this also…..WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

weight gain video

वजन बढ़ाने के लिए उपयुक्त आयुर्वेदिक उपचार – Suitable Ayurvedic treatment for weight gain

आयुर्वेदिक उपचारो के माध्यम से भी हम आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। यह उपचार काफी प्रभावशाली और प्रचलित होता है जो काफी लंबे समय से उपयोग किया जा रहा है तो आइए आपको बताते हैं इन उपचारों के बारे में:-

Read this also……TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

1. अंजीर और किशमिश – Weight gain by Figs and raisins

Weight gain by Figs and raisins
Weight gain by Figs and raisins

अंजीर और किशमिश आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता ही है इसके अलावा यह आपके वजन बढ़ाने में भी उपयोगी है। इसके लिए छह अंजीर और 30 ग्राम किशमिश को पानी में 12 से 16 घंटे तक भिगोकर रखें। इसके बाद दिन में दो बार इसका सेवन करने से आप आसानी से अपने वजन बढ़ाने कर सकते हैं। यह वजन बढ़ाने के लिए सबसे सही और फायदेमंद तरीकों में से एक माना जाता है।

Read this also…….HOW TO CHECK PREGNANCY AT HOME IN HINDI. प्रेगनेंसी चेक करने के घरेलू तरीके

2. शतावरी – Asparagus

Weight gain by Asparagus

शतावरी को आप powder या tablet किसी भी तरह से उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसके उपयोग से पहले एक बार Ayurvedic doctor सलाह जरूर लें। वहीं जल्दी मोटा होने की दवाई लेने के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि आप खाने-पीने की बुरी आदतों से दूर रहें और अपनी डाइट में पोषक तत्व को भरपूर शामिल करें। इससे आप आसानी से अपना वजन बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं।

3. अश्वगंधा पाउडर – Ashwagandha Powder

Weight gain by Ashwagandha Powder

एक दवा के रूप में यह फायदेमंद माना जाता है। प्रतिदिन सुबह-शाम 1 ग्राम हल्के गर्म दूध में अश्वगंधा का पाउडर को दो चम्मच देसी गाय के घी के साथ मिलाकर पिए। इसके नियमित उपयोग से जल्दी ही आप अपने शरीर में परिवर्तन देख सकेंगे। आप इसे कहीं से भी खरीद सकते हैं। यह आपके घर के पास मौजूदा दुकानों में उपलब्ध हो सकता है।

4. च्यवनप्राश – Chyawanprash

Weight gain by Chyawanprash

यह सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली उपायों में से एक है, क्योंकि इसमें कई तरह के प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसके नियमित सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इस औषधि को हर उम्र के लोगों के द्वारा अपनाया जा सकता है। यह हर किसी के लिए उतना ही प्रभावशाली माना जाता है।

Read this also…….स्वास्थ्य से जुड़ी हुई 10 समस्या और घरेलू नुस्खे

वजन बढ़ाने के लिए कुछ प्रभावशाली मार्केट में उपलब्ध सप्लीमेंट – Some effective weight gainer

Some effective supplements available in the market for weight gain

1. ऑप्टिमम न्यूट्रिशन

यह मांसपेशियों को लाभ पहुंचाने और वजन बढ़ाने में उपयोगी है। यह केला, वेनिला, चॉकलेट और पीनट बटर फ्लेवर में यह मौजूद है। यह एक मांसाहारी उच्च कैलरी वजन बढ़ाने वाला पाउडर है। इसमें कार्ब प्रोटीन का अनुपात 5:1 है। यह ₹2589 में उपलब्ध है।

2. एमवे न्यूटीलाइट प्रोटीन पाउडर

यह एक शाकाहारी प्रोटीन पाउडर है, जो गेहूं और पीली मटर से तैयार होता है। प्रति 10 ग्राम सेवारत 40 गैलरी और 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है और इसे बाहर से प्राप्त करना चाहिए। इसकी कीमत ₹1049 है।

3. यूनिवर्सल न्यूट्रीशन रियल गेन

यह एक ग्लूटेन फ्री एंड वकआउट मैनेजर है। आपको बता दें कि इसमें कोलेस्ट्रॉल वसा की मात्रा कम होती है, जो एक शानदार स्वाद प्रदान करता है। यह आपके चयापचय दर को बढ़ाने के लिए मदद करता है। यह ₹4999 में बाजारों में उपलब्ध है।

4. हाई वोल्टेज मास गेनर

यह एक उपयुक्त मास गेनर है, जो मांसपेशियों के धीरज को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें 18 ग्राम प्रोटीन और वसा नहीं है। यह ₹3499 में आप हासिल कर सकते हैं।

5. एंडोरा मास वेट गेनर

यह एक शाकाहारी रूप में वजन बढ़ाने के लिए काफी असरदार माना जाता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा उपयोग किया जा सकता है। इसमें 74 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 ग्राम प्रोटीन होता है। यह 2000 से 3000 के बीच उपलब्ध है।

1 Comment

Leave a Comment