Health

सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें – Foods That Increase Sex Drive in Hindi.

Increase Sex Drive
Written by admin

सेक्स ड्राइव के बारे में लोग खुलकर बात करने से कतराते हैं। तो आइए जानते हैं Sex Drive Increase करने के लिए हमें क्या-क्या तरीके अपनाने चाहिए।

Foods That Increase Sex Drive
Foods That Increase Sex Drive

सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए क्या करें – What to do to increase sex drive

Contents hide
Increase sex drive
Increase sex drive

सेक्स ड्राइव के बारे में आज भी आधे से ज्यादा लोग खुलकर बात करने से कतराते हैं। जहां मन चाही जानकारी मिलने में थोड़ी परेशानी होती है। कई बार आपको यौन संबंधी बीमारियां इतनी बढ़ जाती है कि डॉक्टर की सहायता लेनी पड़ती है। वैसे तो Sex Drive Increase करने के लिए कई सारे खाद पदार्थ उपलब्ध होते हैं, लेकिन कई चीजों में हमें डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता होती है। वहीं यदि आप खुलकर इन सभी चीजों पर बात करते हैं तो आपको आसानी से बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है। इसका फायदा यह होता है कि यह बढ़ते यौन रोगों पर नियंत्रण के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। वही यह पूरी तरह से यौन संक्रमण के खतरे को भी कम करता है, तो आइए जानते हैं Sex Drive Increase करने के लिए हमें क्या-क्या तरीके अपनाने चाहिए।

Read this also…….VAGINAL ITCHING: 11 THING YOU’RE FORGETTING TO DO – योनि में खुजली के लक्षण

  1. सेक्स ड्राइव बढ़ाने के खाद पदार्थ – How to increase sex drive
  2. आयुर्वेदिक उपचार से बढ़ाएं सेक्स ड्राइव -Ayurvedic treatment to increase sex drive
  3. घरेलू नुस्खे से सेक्स ड्राइव कैसे बढ़ाया जा सकता है – Home remedies to increase sex drive
  4. फल के माध्यम से सेक्स ड्राइव कैसे बढ़ाएं – How to increase sex drive through fruits
  5. सालमन मछली से सेक्स ड्राइव कैसे बढ़ाया जा सकता है – How Salmon fish Can increase sex drive

सेक्स ड्राइव बढ़ाने के पदार्थ – Substances to increase sex drive

1. मिर्च – Chillies to increase sex drive

Chillies to increase sex drive
Chillies to increase sex drive

सभी तरह के मिर्ची जिसमें लाल मिर्च से लेकर शिमला मिर्च सभी सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। मिर्च हमारे नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है, जिसके कारण हमारे अंदर सेक्स करने की क्षमता बढ़ जाती है। आपने यह देखा होगा कि मिर्च खाने के बाद आपके शरीर में काफी पसीना आता है और सेक्स के वक्त भी व्यक्ति को पसीना आता है। ऐसी स्थिति में मिर्च काफी लाभकारी साबित होता है।

Read this also……पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग रोकने के घरेलू उपाय- HEAVY BLEEDING IN PERIODS

2. अखरोट – Walnuts that increase sex drive

Walnuts
Walnuts

यह एक ऐसा ड्राइफ्रूट्स माना जाता है, जिसके माध्यम से आप अपने अंदर सेक्स करने की स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं तो उपभोग करने पर यह शुक्राणु के आकार, गति और जीवन शक्ति में सुधार करता है। वहीं महिलाओं के शरीर में जितनी ज्यादा जिंक की मात्रा होती है वह महिला उतनी ही ज्यादा सेक्स करने के लिए इच्छुक होती है।

Read this also……..महिलाओं में कामेच्छा को कैसे बढ़ाएं-HOW TO INCREASE SEXUAL DESIRE IN WOMEN.

3. पालक – Spinach

Spinach

आमतौर पर पालक एक ऐसी हरी सब्जी मानी जाती है, जिसमें उनको पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। वहीं यह सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए भी उपयोगी माना जाता है। पालक खाने से आपका गुप्त अंग में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिसके कारण महिला और पुरुष दोनों में सेक्स करने की उत्तेजना होती है। यह आपको काफी आसानी रूप से उपलब्ध हो सकता है।

Read this also…….अपने पार्टनर को बेड पर संतुष्ट कैसे करे – HOW TO SATISFY YOUR PARTNER IN HINDI

4. अंडे – Eggs

Eggs
Eggs

अच्छी और बेहतर सेक्स लाइफ के लिए अंडा काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा इसका सेवन पुरुषों द्वारा ज्यादा किया जाता है, क्योंकि यह ज्यादा दिन तक लिंग को खड़ा रखने के लिए एक सही नुस्खा माना जाता है। आपको बता दें कि अंडे में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड होता है, जो आपके अंदर सेक्स से जुड़ी समस्या को खत्म करने एवं सेक्स करने की उत्तेजना को बढ़ाता है। आप उबले अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read this also…….अपने पार्टनर को बेड पर संतुष्ट कैसे करे – HOW TO SATISFY YOUR PARTNER IN HINDI.

सेक्स ड्राइव बढ़ाने की आयुर्वेदिक उपचार – Ayurvedic treatment to increase sex drive

 Ayurvedic treatment to increase sex drive
Ayurvedic treatment to increase sex drive

1. नेचुरल ऑयल से शरीर की मसाज करें – Massage the body with natural oil

Massage the body
Massage the body

यदि आप अपने शरीर की मसाज किसी भी नेचुरल ऑयल से करते हैं, इससे आपका शरीर तो रिलैक्स होता ही है बल्कि इससे सेक्स करने की क्षमता भी बढ़ती है। आप चाहे तो लैवेंडर ऑयल, ऑरेंज फ्लावर रॉयल या पिपरमिंट ऑयल से अपने शरीर की मसाज कर सकते है। यह पुरुष और महिला दोनों के लिए काफी रूप से उपयोगी और एक स्वस्थ तरीका माना जाता है।

2. तनाव कम करें – Reduce stress

Reduce stress
Reduce stress

इस बात से हम सभी अवगत हैं कि तनाव हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर डालता है। इसके अलावा आपको बता दें कि ज्यादा तनाव लेने से संभोग इच्छा के साथ-साथ आपको हर तरफ से नुकसान होता है। माना जाता है कि मानसिक तनाव से यौन सुख प्राप्त करने में बाधा होते हैं। जिससे कि व्यक्ति की सेक्स लाइफ खराब हो जाती है। इसलिए जितना हो सके तनाव से खुद को दूर रखें।

3. शराब एवं नशे से दूर रहें – Stay away from alcohol and drugs

alcohol and drugs
Alcohol and drugs

शराब और धूम्रपान जैसा नशा करने की वजह से आपकी सेक्स लाइफ पूरी तरह से खराब हो जाती है।इसलिए अपनी सेक्स लाइफ को सही बनाने के लिए आपको इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए। बताया जाता है कि नशीले पदार्थो के अत्यधिक सेवन से रक्त वाहिका मे सिकुड़न आ जाती है, जिससे नपुंसकता की समस्या हो सकती है। इसलिए आप नियमित व्यायाम से इसे ठीक कर सकते हैं।

4. धूप का सेवन करें – Taking Sunlight

Taking Sunlight
Taking Sunlight

विटामिन डी का सबसे सही स्रोत माने जाने वाली सूर्य की किरणों से शरीर को अनेकों फायदे होते हैं। मेलाटोनिन हार्मोन को सूरज की किरने हमारे शरीर में बनने से रोकती है। सर्दियों के मौसम में यह हार्मोन शरीर में अधिक मात्रा में बनता है। इसलिए सूर्य की किरणों में थोड़ी देर रहना आपकी सेक्स अवस्था को बढ़ाने का एक अचूक प्राकृतिक उपाय माना जाता है।

सेक्स ड्राइव बढ़ाने के घरेलू नुस्खे – Home remedies to increase sex drive

Home remedies to increase sex drive
Home remedies to increase sex drive

1. धूम्रपान या शराब की लत से बाहर निकलें।

2. ताजा फल और सब्जियों सहित अच्छा भोजन लें।

3. पूरे दिन पर्याप्त पानी पियें।

4. चॉकलेट, ब्लैक बेरी, रास्प बेरी, क्रेन बेरी, नट, ब्रोकली, लौंग, अंजीर, तरबूज, अंडे, जीन्सेंग, केसर, सलाद, अदरक, कस्तूरी आदि जैसे खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ कामेच्छा में सुधार लाने में मदद करते हैं।

5. पर्याप्त नींद लें क्योंकि यह भी एक अच्छे कामेच्छा प्रवाह के लिए आवश्यक है।

6. तनाव प्रबंधन का ध्यान रखें। इसके लिए योग, मालिश और शिरोधारा बहुत उपयोगी हैं। शिरोधारा तनाव प्रबंधन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक आयुर्वेदिक पंचकर्म चिकित्सा है। तनाव, अवसाद और सामाजिक संघर्ष के कारण कामेच्छा की कमी हो सकती है।

7. आंवला का प्रयोग सेक्स पावर बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। आंवले के चूर्ण में एक चम्मच शहद सहित दिन में दो बार लें।

फल के माध्यम से सेक्स ड्राइव कैसे बढ़ाएं – How to increase sex drive through fruits

How to increase sex drive through fruits
Increase sex drive through fruits

1. केला – Banana

  Banana
Banana

केले में ब्रोमेलिन एंजाइम होता है जो पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने और नपुंसकता संबंधी दोषों को दूर करने में मददगार हो सकता है। इसमें पोटैशियम और रिबोफ्लेविन भी अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है और सेक्स ड्राइव लंबे समय तक बरकरार रहती है।

2. एवोकैडो – Avocado

Avocado
Avocado

एवोकैडो यानी रुचिरा नामक पहाड़ी फल के सेवन से कामेच्छा बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें फोलिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन बी 6 और पोटैशियम अच्छी मात्रा में है जो सेक्स पावर बढ़ाने और ऊर्जा देने में मददगार है। इसका नियमित सेवन महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है।

3. आम – Mango

Mango
Mango

आम का मौसम कुछ ही समय बाद शुरू हो जाएगा। आम में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई है जो सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मददगार है।

4. तरबूज – Watermelon

Watermelon
Watermelon

गर्मियों का फल तरबूज भी सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मददगार है। इसमें एल-सिट्रयूलाइन नामक अमीनो एसिड अच्छी मात्रा में है जो शरीर के निचले हिस्से में रक्त संचार ठीक रखता है।

5. स्ट्रॉबेरी – Strawberry

Strawberry
Strawberry

स्ट्राबेरी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई मौजूद है जो शरीर में सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

6. जामुन – Java Plum

Java Plum
Java Plum

जामुन में एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। यह शरीर में डोपमाइन का स्तर बढ़ाता है जिससे मूड अच्छा होता है और सभी अंगों में रक्त संचार अच्छी तरह होता है।

सालमन मछली से सेक्स ड्राइव कैसे बढ़ाएं – How Salmon fish Can increase sex drive

Salmon fish Can increase sex drive
Salmon fish Can increase sex drive

सालमन या सैल्मन फिश खाना पुरुषों का सेक्स स्टैमिना बढ़ाने में लाभकारी हो सकता है। सालमन मछली में पाया जाने वाला ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर और मस्तिष्क के इष्टतम कामकाज के लिए महत्वपूर्ण हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड के तीन प्रकारों में से दो EPA और DHA मुख्य रूप से मछली में पाए जाते हैं। इसलिए सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए सालमन मछली खाना बहुत ही लाभदायक होता हैं। पुरुषों का सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के लिए विशेष रूप से वसायुक्त मछली जैसे सालमन और टूना आदि का सेवन करें।

Leave a Comment