Health

महिलाओं में कामेच्छा को कैसे बढ़ाएं-How to Increase sexual desire in women.

Written by admin

आपको हम women’s sexual desire पर ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जिस से महिलाओं में कामेच्छा की स्थिति को सकारात्मक तरीके से बढ़ाया जा सकता है।

Increase sexual desire in women.
Increase sexual desire in women.

महिलाओं में कामेच्छा की इच्छा कैसे बढ़ाएं- Increase Women’s sexual desire in Hindi

यह स्थिति आमतौर पर महिलाओं में इसलिए देखी जाती है, क्योंकि थोड़े समय के बाद महिलाओं की रुचि धीरे-धीरे शारीरिक संबंधों से खत्म होने लगती है, जिस कारण से अपने साथी से दूरियां बननी शुरू हो जाती है। वही आपको यह भी जानकारी देदे कि कुछ स्थितियों में जैसे कि महिलाओं की योनि में सूखापन या सेक्स के दौरान काफी दर्द महसूस होना इन सभी कारणों का पूरा असर कामेच्छा की स्थिति पर पड़ता है। जिस वजह से केवल महिलाओं में ही नहीं बल्कि उनके पार्टनर के अंदर भी आत्मविश्वास की कमी हो जाती है तो आइए आज हम आपको women’s sexual desire पर ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जिस वजह से महिलाओं में sexual desire को सकारात्मक तरीके से बढ़ाया जा सकता है।

Read this also…..अपने पार्टनर को बेड पर संतुष्ट कैसे करे – HOW TO SATISFY YOUR PARTNER IN HINDI.

  1. महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू उपचार – Home remedies to increase libido in women
  2. महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के प्राकृतिक उपचार – Natural remedies to increase libido in women
  3. आसान तरीकों से महिलाओं में कामेच्छा की स्थिति कैसे बढ़ाएं – How to increase libido in women by easy methods
  4. महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए फायदेमंद है डार्क चॉकलेट – Dark chocolate is beneficial to increase libido in women.

Read this also….गर्भ धारण करने की पोजीशन- BEST SEX POSITION TO GET PREGNANT.

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू उपचार Home remedies to increase sexual desire in women

Home remedies to increase sexual desire
Home remedies to increase sexual desire

Read this also…...दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार। HEART-HEALTHY DIET.

1. सेब खाएं – Eat apples to increase sexual desire in women

Eat apples to increase sexual desire in women
Eat apples to increase sexual desire in women

यदि आप चाहती हैं कि आपकी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल रहें किसी भी तरह की कोई अड़चन न आए तो आप सेब का सेवन अवश्य कर सकती हैं। यह एक ऐसा उपयोगी फल माना जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता ही है इसके अलावा यह सेक्स (sex) का पूरी तरह से आनंद लेने में काफी प्रभावशाली माना जाता है। क्योंकि यह सही तरीके से हमारे अंगों को उत्तेजित करता है।

Read this also……CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

2. छिला हुआ लहसुन – Peeled Garlic

Garlic peels
Garlic peels

यदि महिलाएं लहसुन का सेवन करती है तो वह अपनी तेजी बढ़ा सकती है, जो उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रण करने में काफी उपयोगी माना जाता है। इसलिए यह बताया जाता है कि महिलाओं को शाम होने से पहले लहसुन का सेवन करना चाहिए ताकि रात तक उनकी sexual desire बरकरार रहे। इसके लिए आप 3-4 लहसुन की कलियों को छीलकर उसका सेवन कर सकते हैं।

Read this also…….सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

3. अनार का जूस – Pomegranate juice

 Pomegranate juice
Pomegranate juice

यह हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है जोकि हम सभी जानते हैं, लेकिन आज आपको यह भी बता दें कि अनार में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर की उत्तेजना को बढ़ाने का काम करता है। ऐसी स्थिति में जिन महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा कम या खत्म हो गई है उनके लिए प्रतिदिन ताजी अनार का जूस पीना किसी औषधि से कम नहीं है।

Read this also…….रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

4. लौकी के बीज – Gourd seeds

Gourd seeds
Gourd seeds

शायद यह जानकारी आपको हैरान कर सकती है, लेकिन आपको बता दें कि यह बिल्कुल सच है कि लौकी के बीज महिला और पुरुष दोनों में sexual desire को बढ़ाता है। लौकी के बीज में अमीनो एसिड की मात्रा होती है, जो आप में सेक्स के मूड को उत्पन्न करता है। इसलिए जिन लोगों में सेक्स की इच्छा कम होने लगती है उन्हें प्रतिदिन लौकी के बीज को सुबह शाम खाने की सलाह दी जाती है।

Read this also…..वजन कम करने के आसान उपाय (TIPS ON HOW TO LOSE WEIGHT).

5. ब्लूबेरी – Blueberry

Blueberry
Blueberry

इसका खुलासा एक शोध के द्वारा किया गया है, जहां यह बताया गया है कि ब्लूबेरी में एंथोसाइनकाईसीन की मात्रा काफी अधिक होती है, जो women’s sexual desire बढ़ाने के लिए उपयोगी होता है। काफी मशक्कत करने से बेहतर आप इस नुस्खे को आसानी से इस्तेमाल कर कामेच्छा की शक्ति बढ़ा सकते हैं।

Read this also……स्वास्थ्य के लिए 25 सुपरफूड्स -TOP 25 SUPERFOODS FOR HEALTH.

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के प्राकृतिक उपचार – Natural remedies to increase sexual desire in women

Natural remedies to increase sexual desire in women
Natural remedies to increase sexual desire in women

Read this also…….HOW TO CHECK PREGNANCY AT HOME IN HINDI. प्रेगनेंसी चेक करने के घरेलू तरीके

1. शतावरी – Asparagus

Asparagus
Asparagus

यह महिलाओं के लिए एक ऐसी टॉनिक मानी जाती है, जो महिलाओं में कामेच्छा की स्थिति को बढ़ाने के लिए कारगर साबित होती है। आपको बता दें कि शतावरी में ऐसे anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं,जो महिलाओं के सभी अंगों को उत्तेजित करते हैं। यदि किसी महिला में बांझपन की समस्या है तो उन्हें शतावरी का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो सैकड़ों जड़ी बूटियों से बनी होती है जो आपके अंदर सेक्स की इच्छा को तेज करता है।

Read this also…….IRREGULAR PERIODS: POSSIBLE CAUSES OF A MISSED PERIOD IN HINDI.

2. अश्वगंधा – Ashwagandha

Ashwagandha
Ashwagandha

यह एक ऐसी प्राकृतिक जड़ी बूटियों में से एक मानी जाती है, जिसकी मदद से पुरुष मुख्य रूप से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को एवं महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा को बढ़ोतरी मिलती है। इसके अलावा यह जानकारी आपको दे देगी अश्वगंधा के सेवन से महिलाओं में बांझपन यौन कमजोरी, स्तंभन दोष एवं पुरुषों में प्रजनन प्रणाली से संबंधित सभी समस्याओं को पूरी तरह से दूर किया जाता है।

3. अकरकरा

यह बांझपन की समस्या को खत्म करने के लिए सही तरीका माना जाता है। बता दे कि अकर्करा महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए काफी प्रभावशाली माना जाता है। जहां अकर्करा महिलाओं की हार्मोन को उत्तेजित करने के साथ साथ यौन शक्ति को बढ़ाता है। जिसकी वजह से महिलाओं में शारीरिक कमजोरी पूरी तरह से खत्म होती है एवं शरीर की शक्ति बढ़ती है।

4. अजवाइन – Celery

अजवाइन - Celery
अजवाइन – Celery

अजवाइन एक ऐसा खाद्य पदार्थ माना जाता है, जो आपको बहुत ही आसानी उपलब्ध हो जाता है। अजवाइन काफी आसानी से आपको बाजार में उपलब्ध हो सकता है। अजवाइन में एंडो स्टोरेन पाया जाता है, जो महिलाओं में यौन संबंधित समस्याओं को दूर करता है एवं उनके अंदर कामेच्छा कि इच्छा को बढ़ाता है। यह सेक्स में उत्तेजना के लिए वास्तव में प्रभावशाली माना जाता है।

आसान तरीकों से महिलाओं में कामेच्छा की स्थिति बढ़ाएं – How to increase sexual desire in women by easy methods

increase sexual desire in women by easy methods
increase sexual desire in women by easy methods

1. मेडिटेशन के माध्यम से भी महिलाएं खुद को खुश रख सकती है एवं कामेच्छा कि इच्छा में वृद्धि होने के साथ-साथ तनाव के स्तर को भी कम करती है।

2. कामेच्छा की स्थिति को बढ़ाने के लिए महिलाओं को तेज टहलने एवं जोगिंग करने की सलाह दी जाती है। आप डॉक्टर की सलाह के मदद से एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।

3. आप अपने आपको ज्यादा थकान महसूस ना करवाए। अथवा सही तरह से पर्याप्त नींद अवश्य लेनी चाहिए। इससे महिलाओं में तनाव की कमी होती है। इसके साथ ही आपकी कामेच्छा की स्थिति में बढ़ोतरी होती है।

4. अच्छी नींद के साथ सही तरह का स्वस्थ आहार लेने की वजह से भी कामाक्षी बढ़ती है।

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए फायदेमंद है डार्क चॉकलेट – Dark chocolate is beneficial to increase sexual desire in women
Dark chocolate is beneficial to increase sexual desire in women
Dark chocolate is beneficial to increase sexual desire in women

आपने तो यह सुना होगा कि पीरियड्स के वक्त महिलाओं के लिए डार्क चॉकलेट खाने की इच्छा बहुत ज्यादा होती हैं। डार्क चॉकलेट के सेवन से आपको मूड तो ठीक रहता ही है। इसके अलावा डार्क चॉकलेट के सेवन से आपको एक सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। आपको बता दें कि डार्क चॉकलेट में भरपूर मात्रा में कोको होता है, जो महिलाओं में रक्त वाहिकाओं को शांत रखता है और धमनियों में खून के प्रवाह को बढ़ाता है। जिससे महिलाओं के शरीर को ब्लड सरकुलेशन की स्थिति बेहतर होती है और पूर्ण रूप से महिलाओं में कामेच्छा की स्थिति बढती है।

Leave a Comment