Health

Irregular periods: Possible causes of a missed period in Hindi.

Irregular periods: why is my period late? top 10 Possible causes of a missed period and its solutions
Written by admin

अगर किसी महिला को किसी कारण से 28 दिन से पहले या बाद में period होता है। तो उसे Irregular Period की समस्या हो सकती है।

Irregular periods: why is my period late?
Irregular periods: why is my period late?

Irregular period: why is my period late?

Periods एक ऐसी प्रक्रिया मानी जाती है, जो महिला की बच्चेदानी को बच्चा पालने के लिए के लिए तैयार करती है। अगर महिला गर्भवती नहीं होती तो उसकी बच्चेदानी की परत निकल जाती है, जो महिला की योनि से खून के रूप में बाहर आती है। यह प्रक्रिया हर महीने दोहराई जाती है, जिसे periods या मासिक धर्म के नाम से जाना जाता है।किसी महिला को किसी कारण से 28 दिन से पहले या बाद में period होता है। तो उसे Irregular Period की समस्या हो सकती है, जिसके लिए आपको Doctor से सलाह लेना चाहिए।

Read this also……गर्भ धारण करने की पोजीशन- BEST SEX POSITION TO GET PREGNANT.

missed periods
missed periods

Periods लड़की के शरीर के एक प्राकृतिक तरीका है, जो जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसलिए हर महीने सही समय पर Periods आना प्रत्येक महिला के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। जहां कई बार महिलाओं में Periods की अनियमितता या periods missed होने के कारण भी सामने आते हैं, जो एक चिंता का विषय बन जाता है तो आज हम आपको irregular periods से जुड़े सभी बातों से अवगत कराएंगे कि आखिर Periods missed होने के या देर से आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं और इसका इलाज किस तरह से किया जा सकता है:-

Read this also…..SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

पीरियड मिस होने के क्या क्या कारण हो सकते हैं:- (What can be the reasons for missing a period): –

reasons for missing a period

1.Period miss होने के कारणों में हार्मोन असंतुलित होना शामिल है। जिन लड़कियों को पहली बार periods हुए हैं उनकी हारमोंस और संतुलित होते रहते हैं। जिसकी वजह से कभी कभी उन्हें periods नहीं होते……इसके अलावा यह भी देखा जाता है कि गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive pills) ज्यादा लेने से भी irregular periods होने की समस्या हो सकती है।

2. Period ना होने का सबसे आम कारण जो होता है वह है पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (polycystic ovarian syndrome) इससे तात्पर्य है कि अंडाशय का सही से कार्य न करना और अंडाशय में गांठ या छोटे-छोटे प्रकार के सिस्ट का होना।

3. अगर आप ज्यादा मात्रा में exercise करती है तो भी आपको period missed होने की समस्या हो सकती है।

4. जिन भी महिलाओं को (diabetes) शुगर की बीमारी होती है उनमें period missed होने की संभावना अधिक होती है। thyroid hormones भी इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जहां इस hormones के असंतुलित होने के कारण periods missed हो सकते हैं।

5. इसके अलावा आपको बता दें कि यदि आप अधिक तनाव से चिंतित रहते हैं तो इससे आपके पिट्यूटरी ग्रंथि (Pituitary gland) के कार्य पर असर होता है। जिसके कारण आपकी period में बदलाव आने लगता है और आपको periods missed होने की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।

Read this also……HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

देर से पीरियड्स आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं:- (What can be the reasons for Irregular periods): –

 reasons for Irregular periods
reasons for Irregular periods

Read this also…..महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

Periods late होने का हर बार मतलब प्रेगनेंसी (pregnancy) ही नहीं होता… इसके लिए कई और भी कारक जिम्मेदार होते हैं। जिसके बारे में हमें सही तरह से जानकारी नहीं होती है तो आपको हम बताने जा रहे हैं कि आखिर वह कौन कौन से कारण होती है जिसके कारण हमारे अंदर periods late होती है।

1. हमारी दिनचर्या और खानपान में बदलाव के कारण भी कई बार periods late से आने की समस्या होती है।

2. Irregular period होना कई महिलाओं के लिए समस्या होता है। जिसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। periods late, जल्दी होना (early periods), periods missed होना या फिर बंद होना (Periods off) यह सब उन लक्षणों में शामिल है।

3. कुछ प्रकार की दवाइयां भी ऐसी होती है जिसके सेवन से आपको periods irregular होती है। इसके लिए कुछ एंटीबायोटिक (Antibiotic), गर्भनिरोधक गोलियां (contraceptive pills) और एंटीडिपरेडिक्स (Antidepressants) यह सभी मुख्य रूप से शामिल है।

4.वजन को कम या ज्यादा कर रहे हैं तो इसकी वजह से आपके वजन में तेजी से बदलाव होता है, जो आपके शरीर में कई तरह के बदलाव को लाता है। जिनके कारण आपको periods late से होती हैं।

5. नींद से भी periods late होने का असर होता है। इससे आपके periods पर effect पड़ता है।

Read this also….सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

पीरियड्स की अनियमितता छुटकारा पाने के कुछ उपयुक्त उपचार- Suitable remedies to get rid of irregularities and missed periods

remedies to get rid of irregular periods
remedies to get rid of irregular periods

1. दालचीनी (Cinnamon)

Cinnamon
Cinnamon

Irregular periods को regular करने के लिए एलोपैथिक दवाओं (Allopathic medicines) की ओर रुख करने से अच्छा है अपनी किचन में ही इसका इलाज ढूंढा जाए। रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली सामग्री से ही regular periods किया जा सकता है। किचन में रखी दालचीनी इसमें रामबाण साबित हो सकती है। periods regular करने के साथ-साथ इस दौरान होने periods pain से भी बचाने में लाभदायक है।

Read this also…..रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

2. कच्चा पपीता (Raw papaya)

Raw papaya

Stress और Menopause के कारण periods में होने वाली अनियमितता को दूर करने का रामबाण इलाज कच्चा पपीता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व जैसे आयरन, कौरोटीन, कौल्शियम, विटामिन ए और सी गर्भाशय की सिकुड़ी हुई मांसपेशियों को फाइबर पहुंचाने का काम करते हैं। कुछ महीने तक कच्चा पपीता खाएं या उसका जूस पीएं और खुद देखें कच्चे पपीते का जादू।

Read this also…..SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

3. इमली या खट्टे खाद्य पदार्थ (Tamarind or Sour Foods for irregular period)

Tamarind
Tamarind

Periods को regular रखने के लिए इमली को शामिल किए जा सकते हैं। इमली ऐसे में सही साबित हुआ है।

Read this also…..TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI

4. चकूंदर (Sugar beets)

Sugar beets

चकूंदर में कई जरूरी पोषक तत्व और आयरन, फॉलिक एसिड आदि पाए जाते हैं, जो irregular periods को regular करने में कारगर साबित होते हैं। यह हार्मोन्स के संतुलन को सही करने में मदद करते हैं, इसलिए कोशिश करें की नियमित रूप से चंकूदर आपकी डाइट में शामिल हो सके।

Irregular period permanent solution

5. अदरक (Ginger)

Ginger
Ginger

सौंठ या सूखा अदरक periods को regular करने में सहायक होती है। यह periods के flow को सही करता है, periods pain को कम करने में लाभदायक होती है। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। दोनों ही उपाय आपके Irregular periods को समय पर लाने में मदद करेंगे। आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं या फिर इसका जूस पी सकते हैं। दोनों ही उपाय आपके Irregular periods को समय पर लाने में मदद करेंगे।

Read this also…..HOW TO GAIN WEIGHT FAST BY HOME REMEDIES AND AYURVEDIC TREATMENT

कुछ अन्य उपचार जो काफी रूप से आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं| Other effective remedies for irregular periods

Some other remedies
  • मसालेदार, खट्टा और भारी भोजन के सेवन से बचें। हल्का खाना खाएं।
  • चाय, कॉफी और ठंडे पेय पदार्थों से दूर रहें।
  • एक कप पानी में 1 चम्मच धनिया के बीज और दालचीनी पाउडर उबालें। जब आधा कप पानी रह जाए तब इसमें आधा चम्मच पाउडर रॉक कैंडी या अनरिफाइंड चीनी मिला लें। इस पानी को दिन में दो बार पिएं।

Leave a Comment