All type of Diseases and Remedies Health

Thyroid Problem:- 10 Principles You Can Use to Improve Your Thyroid

थायराइड को जड़ से खत्म करने का रामबाण उपाय
Written by admin

Thyroid एक समस्या बन गई है जिससे बड़े तो बड़े बल्कि बच्चे भी परेशान नजर आ रहे हैं। कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप Thyroid से निजात पा सकते हैं….

Thyroid Problem
Thyroid Problem

Thyroid एक Problem बन गई है जिससे आजकल बड़े तो बड़े बल्कि बच्चे भी परेशान नजर आ रहे हैं। इससे निजात पाना बहुत ही आसान है, लेकिन इसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान देना होगा। तो आज हम आपको Thyroid को ठीक करने का कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप पूरी तरह से Thyroid से निजात पा सकते हैं:-

Read this also……WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

Best Thyroid Treatment in Home :-

1. अदरक – Ginger

Ginger to get rid of thyroid problem
Ginger to get rid of thyroid problem

घरेलू नुस्खे के तौर पर आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि बताया जाता है कि इसमें मौजूद गुण जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम मौजूद है जो रोग की समस्या से निजात पाने में मदद करता है। अदरक में जो anti-inflammatory गून होता है वह हमारे शरीर में थायराइड को बढ़ने से रोकता है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार लाता है। इसलिए हमें अदरक के सेवन करने की सलाह दी जाती है।

Read this also….SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

2. धनिया – Coriander

Coriander helpful in thyroid Problem
Coriander helpful in thyroid Problem

धनिया भी थायराइड में काफी लाभकारी माना जाता है। एक ग्लास पानी में दो चम्मच साबुत धनिए को रात के समय में भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह उसे मसल कर उबाल ले फिर जब पानी चौथाई भाग रह जाए तो इसका सेवन खाली पेट के साथ ले। यह उपचार यदि आप लगातार आजमाते है तो बेशक आपको थायराइड जैसी समस्या से आसानी से छुटकारा मिल सकता है।

Read this also…….TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

3. फल और सब्जियां – Fruits and Vegetables

Fruits and Vegetables
Fruits and Vegetables

थायराइड के सब रोगियों को फल और सब्जियों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो हमारे शरीर के अंदर थायराइड को कभी बढ़ने नहीं देता है। इसके अलावा सब्जियों में टमाटर, हरी मिर्च आदि का सेवन लाभदायक होता है। जहां आप आसानी से थायराइड जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। बस आपको बाहर की चीजों पर सावधानी बरतनी होगी।

Read this also…….HOW TO GAIN WEIGHT FAST BY HOME REMEDIES AND AYURVEDIC TREATMENT

4. अपना वजन न बढ़ने दें – Do not let your weight gain

इसका हमारे शरीर पर काफी असर पड़ता है। इसलिए बताया जाता है कि सोते हुए या लेटे हुए कभी भी भोजन ना करें, ना ही टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल चलाएं। जहां आजकल यह अधिकांश लोगों में देखा गया है कि वह देर रात तक सो कर मोबाइल या टीवी चलाते हैं। जहां इस कारण से यह समस्या गंभीर रूप से बढ़ सकती है। इसलिए सोते समय हमेशा हल्के और पतले तकिए का इस्तेमाल करें।

Read this also…..HOW TO CHECK PREGNANCY AT HOME IN HINDI. प्रेगनेंसी चेक करने के घरेलू तरीके

5. लोकी – Bottle gourd

Bottle gourd
Bottle gourd

रोजाना खाली पेट लौकी का जूस पीने से भी हमारे अंदर थायराइड खत्म हो सकता है। जहां आपको लौकी का जूस का सेवन हर रोज खाली पेट करना चाहिए। फिर इसके बाद एक गिलास ताजा पानी में तुलसी की एक दो बूंद और कुछ मात्रा में एलोवेरा जूस मिलाकर पिए और फिर ध्यान रखें कि आप आधे से 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं या पिए। रोजाना इसे अपनाने से आपकी थायराइड जल्दी ही ठीक हो सकती है।

Read this also……..महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

6. अंडा और आयोडीन युक्त पदार्थ लें – Take egg and iodized substances in thyroid problem

egg
Eggs

अंडा खाना भी थायराइड के मरीज के लिए फायदेमंद है। जहां यह माना जाता है कि अंडा खाने से हमारा थायराइड कंट्रोल में रहता है। वही आपको बता दें कि हाल ही में हुए एक शोध में यह पता चला है कि आयोडीन में मौजूद पोषक तत्व थायराइड ग्रंथि की कार्यप्रणाली को ठीक रखता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आयोडीन युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

Read this also……HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

7. गेहूं और ज्वार – Wheat and Jowar

Wheat and Jowar
Wheat and Jowar

हमारे अंदर थायराइड ग्रंथि को बढ़ने से रोकने के लिए गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल भी काफी मददगार साबित होता है, क्योंकि यह बेहद महत्वपूर्ण प्राकृतिक उपाय माना जाता है। इसके अलावा यह साइनस और उच्च रक्तचाप एवं खून की कमी जैसे समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से काम करता है।

Read this also……CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

थायराइड को रोकने के अन्य घरेलू नुस्खे – Other home remedies to prevent thyroid Problem

Home remedies to prevent thyroid  Problem
Home remedies to prevent thyroid Problem

1. थायराइड में अधिकतर लोग मोटापे से परेशान होते हैं, ऐसे में यदि आप उज्जाई रोग करते हैं तो बहुत हद तक आपका थायराइड ठीक हो सकता है।

2. थायराइड की बीमारी में अनियमितता नहीं बरतनी चाहिए। हमेशा समय पर दवाई लेनी चाहिए। इसलिए बताया जाता है कि आप अपनी दवाई लेने के लिए एक समय निर्धारित कर ले ताकि आपको हर रोज उसी समय दवा लेना याद रहे और आप दवा लेना कभी भी ना भूले।

3. जो लोग थायराइड से परेशान है उन लोगों को यह सलाह दी जाती है कि दही और दूध का सेवन अधिक करें, क्योंकि दूध और दही में मौजूद कैल्शियम, मिनरल्स थायराइड से ग्रसित लोगों को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

4. इसके अलावा आप गेहूं, जौ और साबुत अनाज से बने पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको थायराइड की समस्या नहीं होती है, क्योंकि साबुत अनाज में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारे अंदर थायराइड को बढ़ने से रोकता है।

5. यह देखा गया है कि थायराइड के मरीजों को थकान बहुत जल्दी आने लगती है और वह जल्द ही थक जाते हैं। इसलिए थायराइड के मरीजों को मुलेठी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। मुलेठी का सेवन बहुत ही लाभदायक साबित होता है। यह थायराइड में कैंसर को बढ़ने से भी रोकता है।

इन चीजों का सेवन थाइरोइड में बिल्कुल भी ना करें – Do not consume these things in thyroid Problem

soy beans
  1. सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट
  2. मूंगफली, बाजरा
  3. फूल गोभी और पत्ता गोभी
  4. नाशपाती और स्ट्रौबरी
  5. केक और पेस्ट्री

Leave a Comment