Health

10 Tips to Boost the Immune System in Hindi.

इम्यून सिस्टम को इन तरीको से बनाये मजबूत |
Written by admin

हमें हमेशा यह सलाह दी जाती है कि सही पदार्थों का सेवन करें, ताकि हम हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सके। इससे हम रोगों से तो बचेंगे ही, साथ ही हमारे अंदर नइ ऊर्जा और कार्य क्षमता भी बढ़ती है। आज हम आपके साथ ऐसे विषयों पर जिक्र करेंगे जिसके माध्यम से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं:-

Boost-immune-system
Boost immune system

हमें हमेशा यह सलाह दी जाती है कि सही पदार्थों का सेवन करें, ताकि हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सके। इससे हम रोगों से तो बचेंगे ही, साथ ही हमारे अंदर नइ ऊर्जा और कार्य क्षमता भी बढ़ती है। आज हम आपके साथ ऐसे विषयों पर जिक्र करेंगे जिसके माध्यम से आप अपने Immune system को boost कर सकते हैं:-

Read this also…FITNESS DIET:- TO STAY FIT AND HEALTHY IN OUR DAILY LIFE IN HINDI.

Some Tips to Boost Immune System

1.अंकुरित अनाज

इस तरह के अनाजों का सेवन करके आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं। जहां आप अंकुरित अनाज जैसे चना, मूंग, आदि तथा भीगी हुई दालों का भरपूर मात्रा में सेवन कर सकते हैं। आपको बता दें कि अनाज को अंकुरित करने से उन में उपस्थित पोषक तत्व की क्षमता बढ़ जाती है। यह खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं इसके साथ ही यह पौष्टिक भोजन है जो आसानी से आपके पाचन शक्ति को मजबूत बना सकता है।

Read this also….MOOD BOOSTING FOOD FOR DEPRESSION:- 9 FOODS THAT BOOST YOUR MOOD.

2. ग्रीन टी

यह तो हर कोई जानता है कि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और इम्यून सिस्टम की कार्य क्षमता को बढ़ाता है। बस इसके लिए आपको हर रोज ग्रीन टी में नींबू और शहद मिलाकर पीना होगा। इसके लगातार इस्तेमाल से आपको ढेरों फायदे होंगे और आप बीमारियों की चपेट से बचेंगे।

Read this also…HIGH BLOOD PRESSURE:- SYMPTOMS, CAUSES, AND HOME REMEDIES IN HINDI

3. विटामिन सी का सेवन करें

विटामिन सी इम्यून सिस्टम में रक्त कोशिकाओं को बढ़ाती है और सेल्स को चुस्त दुरुस्त रखती है। इतना ही नहीं एक एंटीऑक्सीडेंट भी है। वही पूरको के अलावा आप संतरा, जामुन और खट्टे फलों से विटामिन सी पा सकते हैं। वही आपको बता दें कि वयस्कों के लिए विटामिन सी की उच्चतम सनीय मात्रा 2000 मिलीग्राम है।

Read this also…THE TOP 20 BEST AND WORST DIET FOOD OF 2020

4. एक्सरसाइज करें

यह भी एक आसान तरीका है जहां आप व्यायाम करके अपने स्वयं की सेहत में सुधार कर सकते हैं। आपको बता दें कि एक्सरसाइज हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त प्रवाह की मात्रा बढ़ा देती है और शरीर में हमारे मेटाबोलाइज्म को भी बनाती है।इस तरह के एक्सरसाइज से आप हृदयरोग, हड्डियों की कमजोरी और कैंसर के घर बनाने की संभावना को कम कर सकते हैं और पूर्ण रूप से आप खुद को गतिशील रख सकते हैं।

Read this also…20 THINGS YOU SHOULD KNOW ABOUT CHOLESTEROL CONTROL

5. पानी खूब पिएं

यह तो हमें हर रोज बताया जाता है कि हमें 1 दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपकी मसल्स को ऊर्जावान बनाता है। आंतों की गतिविधियों में सुधार और आपके शरीर के पानी के स्तर को अच्छी तरह से संतुलित रखता है। इसके अलावा एक जरूरी बात अल्कोहल, चाय या कॉफी जैसी चीजों से प्यास बुझाने से बचें, क्योंकि यह प्यास बुझाता है लेकिन इस तरह का सेवन आपके शरीर को डिहाइड्रेट करता है।

Read this also…21 SIGNS YOU WORK WITH AMAZING PSYCHOLOGICAL FACT ABOUT BRAIN

6. पर्याप्त नींद ले

यह भी हमारे शरीर के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। जहां बताया गया है कि 6 से 8 घंटे की नींद हमारे सेहत के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो ऐम्यून सिस्टम को पुन निर्माण का समय नहीं मिलने के कारण व कमजोर हो जाता है और आए कई तरीकों की बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं। इसलिए नींद का भाव आपके प्रति रक्षा प्रणाली के लिए हानिकारक हो सकता है।

Read this also…THE 10 THINGS ABOUT LUNG CANCER AND CAUSES FOR HAVING LUNG CANCER.

7. तनाव ना लें

तनाव सिर्फ हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि इसके सभी भागों को प्रभावित करता है। जिसके कारण हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है इतना ही नहीं एक शोध के द्वारा यह पता चला है कि तनाव के कारण मोटापा, हृदय रोग और कैंसर सहित अन्य बीमारियां जोखिम डाल सकती है। इसलिए हमेशा याद रखें कि खुश रहें, ताकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती रहे और तनाव को दूर करती है।

8. ब्रोकली

यह विटामिन के के लिए खूब जाना जाता है। जिनमें खनिजों की उच्च मात्रा उपलब्ध होती है।
आपको बता दें कि ब्रोकली में विटामिन सी और ए का बहुत अच्छा स्रोत होता है। इसके साथ ही कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी मौजूद होते हैं।इसके इस्तेमाल से भी आप इसके अपने इम्यून सिस्टम को गति दे सकते हैं। जहां सब्जी के तौर पर आप इसे पकाकर भी खा सकते हैं।

9. लहसुन

यह कई रोगों में रामबाण साबित होता है, क्योंकि यह हमारे रक्तचाप को कम करने और धमनियों को सख्त करने में मदद करता है। इतना ही नहीं लहसुन यह इम्यून बूस्टिंग के गुण भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी माना जाता है, क्योंकि इसमें संक्रमण से लड़ने की क्षमता होती है और हमें स्वस्थ रखता है।

10. पालक

सदियों से रोगों के लिए एक दवा के रूप में और विटामिन सी के स्रोत के लिए जाना जाता है। पालक को जितना हो सके उतना कम पकाना चाहिए। ताकि यह अपने पोषक तत्व को बरकरार रखे। हालांकि हल्का खाना पकाने से इसके विटामिन में वृद्धि होती है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को सही रखता है। यह पोषक तत्व को ऑक्सी लिका एसिड से मुक्त करने की अनुमति देता है और हमें स्वस्थ रखता है।

Leave a Comment