Health

Top 10 brain hacking trick to increase memory in Hindi.

Top 10 mind and brain hacking trick to increase memory.
Written by admin

दिमाग अगर तेज हो तो आप किसी भी चीज को याद करने में सक्षम हो सकते हैं। जहां दिमाग की मेमोरी कमजोर होने के कारण चीजें याद नहीं रहती है।

Top 10 mind and brain hacking trick to increase memory.

10 brain hacking trick to increase memory.

 Top 10 brain hacking trick
Top 10 brain hacking trick

दिमाग अगर तेज हो तो आप किसी भी चीज को याद करने में सक्षम हो सकते हैं। जहां दिमाग की मेमोरी कमजोर होने के कारण चीजें याद नहीं रहती है। जिसके लिए लोग खानपान का विकल्प चुनते हैं, जिसमें बादाम भी शामिल है। तो आपको हम बता दें कि दिमाग को तेज करने के लिए और भी कई विकल्प है जिसके बारे में जानकर आप उसे अपना सकते हैं, जो आपके दिमाग को सक्रिय बनाता है और उसके कार्य क्षमता को बढ़ावा देता है। तो आइए जानते हैं उन 10 brain hacking tricks के बारे में जो पूर्ण रूप से हमारे हमारी मेमोरी को तेज करता है।

Read this also….MOOD BOOSTING FOOD FOR DEPRESSION:- 9 FOODS THAT BOOST YOUR MOOD.

1. यह सोचना बंद करें कि आपकी याददाश्त बुरी है

हमेशा अपने आप को यह समझाए कि आपकी याददाश्त अच्छी है, जो सुधरेगी……. क्योंकि कई बार लोग यह सोच लेते हैं कि उनकी याददाश्त अच्छी नहीं है। जहां वह किसी तरह की चीजों को याद नहीं रख पाते हैं। तो आपको बता दें कि इस तरह के विचारों को त्याग दें और इसके साथ ही अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हो जाए। जहां स्वयं को प्रेरित रखने के लिए छोटी-छोटी बातों पर खुशी मनाएं।

Read this also….11 SIGNS IT’S MORE SERIOUS THAN THE COMMON COLD

2. उन चीजों को जोर से बोले जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं

अगर आपको अपनी मेमोरी तेज करनी है या आपको चीजें याद नहीं होती है तो उन चीजों को जोर से बोले जिसे आप याद रखना चाहते हैं, ताकि इस तरह की बातें आपके दिमाग में प्रत्यारोपित हो जाए। वही बता दे कि यह तब भी काम करता है जब आप किसी नए व्यक्ति से मिलते हैं और उसका नाम नहीं भूलना चाहते हैं, तो इस तरह की कोशिश करके आप प्रयास कर सकते हैं।

Read this also….8 STEPS TO FINDING THE PERFECT WINTER CARE IN HINDI

3. पर्याप्त नींद व ध्यान

यह आपके मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने में बहुत ही अहम योगदान निभाता है। हर रोज 7 से 8 घंटे तक नींद लंबी मस्तिष्क शक्ति के लिए बूस्टर का काम करती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि नींद के दौरान हमारे नर्वस सिस्टम की इकाई माने जाने वाले न्यूरॉन्स के बीच संबंध मजबूत हो पाता है। जिससे हम चीजों को आसानी से याद कर पाते हैं। इसके अलावा नींद के साथ ही ध्यान लगाने से भी मस्तिष्क शक्ति चमत्कारी तरीके से प्रभावित होती है और आपकी मेमोरी मजबूत होती है।

Read this also….SKIN DISEASE:- TYPES, CAUSES, SYMPTOMS, AND TREATMENT

4. दबाव या तनाव में ना रहे

किसी भी तरह का दबाव या तनाव आपकी मानसिक स्थिति को बुरी तरह से प्रभावित करता है। जिसकी वजह से हमारी मानसिक एकाग्रता व स्मरण शक्ति में कमी आती है और दिमाग नकारात्मक सोच का घर बन कर रह जाता है। इसलिए जितना हो सके हर चिंता और दबाव से एक लंबी दूरी बनाकर रखें। जिसके लिए आप लाफ्टर विधि का सहारा ले सकते हैं। जहां जोर जोर से हंस कर आप तनाव रहित जिंदगी जी सकते हैं।

Read this also….21 SIGNS YOU WORK WITH AMAZING PSYCHOLOGICAL FACT ABOUT BRAIN

5. लिखकर याद करें

किसी भी चीजों को लिखकर याद करना जितना पुराना तरीका है यह उतना ही कारगर भी है। जहां यह तरीका सौ फ़ीसदी सफल भी होता है। एक शोध में यह बात सामने आई है कि लैपटॉप या कंप्यूटर में काम करने के बजाय यदि आप उसी चीज को पेन पेपर की मदद से बनाए गए नोट्स के द्वारा याद करेंगे तो यह काफी रूप से प्रभावी होता है। जिससे आप की चीजों को याद करने की क्षमता तो बढ़ती ही है और इससे आपके कांसेप्ट भी अच्छी तरह से क्लियर होते हैं।

Read this also…THE 10 THINGS ABOUT LUNG CANCER AND CAUSES FOR HAVING LUNG CANCER.

6. दिमाग को चुनौतीपूर्ण कार्यों में व्यस्त रखें

हमेशा अपने दिमाग को उन कार्यों में व्यस्त रखें जिसमें पूरी तरह से दिमाग का उपयोग होता है। जिसमें आप पहेलियां सुलझाना, शतरंज जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं। यह कुछ ऐसी चीज है जिनमें दिमाग की खूब कसरत होती है। इन चीजों के माध्यम से दिमाग की सक्रियता बनी रहती है और स्मरण शक्ति भी मजबूत होती है। इसके अलावा आप कोई नई भाषा सीख सकते हैं,जिसमें दिमाग की तीव्रता बढ़ती है और चीजें आपको याद रहती है।

Read this also….रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

7. याद की गई चीजों को रिकॉल जरूर करें

यह कई बार परीक्षा के समय में देखा जाता है जब हम सब कुछ अच्छे से याद करने के बाद भी हम परीक्षा में बैठते हैं तो किसी न किसी सवाल का जवाब भूल ही जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि कुछ घंटे पढ़ने के बाद 15 से 20 मिनट का समय सिर्फ चीजों को रिकॉल करने में ले। इससे आपको फायदा यह होगा कि आप बहुत ही आसानी से किसी प्रश्न का उत्तर बनाने हल करने में सक्षम हो सकेंगे।

Read this also….TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

8. हर रोज कुछ समय के लिए गाने सुने

इस गतिविधियों के माध्यम से भी आप अपने दिमाग की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं।जब भी आपको कुछ कार्य करने का मन ना हो या फिर आप तनाव में हो तो ऐसे में आप गाने सुनकर अपने दिमाग को बूस्ट कर सकते हैं। या फिर यदि आप कभी देर रात तक पढ़ाई कर लेते हैं तो उसके बाद हेडफोन लगाकर आप अपना पसंदीदा गाना सुने, जो पूरी तरह से आपके दिमाग को फ्रेश करने में मदद करता है और आपका दिमाग स्वस्थ रहता है।

9. रोजाना एक्सरसाइज करें

रोजाना व्यायाम करने से अनेकों फायदे हैं। जिसमें आप फिट और तंदुरुस्त रहते ही हैं इसके साथ ही एक्सरसाइज हमारे दिमाग को भी फिट रखता है, क्योंकि जब हमारा शरीर फिट रहता है तभी हमारा दिमाग सही तरीके से कार्य करता है। इसलिए अपने दिमाग को फिट रखने के लिए आप जिम जॉइन कर सकते हैं या आप मॉर्निंग वॉक पर जा सकते हैं। जिसे नियमित रूप से करने पर आप खुद को काफी अलग महसूस कर सकेंगे और पूर्ण रूप से फिट रहेंगे।

10. डूडल बनाएं

कई बार यह देखा गया है कि अक्सर बोरिंग लेक्चर के दौरान या फिर घंटों तक चलने वाली मीटिंग के दौरान कई लोग कलम से कागज पर तरह-तरह की आकृतियां बनाकर टाइम पास करते हैं। इसलिए भले ही आपको कई बार डांट सुननी पड़ती हो लेकिन शोधों में यह माना गया है कि इस दौरान दिमाग अधिक सक्रिय रहता है और बीती बातों को याद रखने की उसकी क्षमता 29% तक बढ़ जाती है।

मेमोरी को बढ़ाने के लिए इन तरीकों को भी अपनाएं:-

अपनी मेमोरी को बढ़ाने के लिए इन तरीकों को भी अपनाएं:-
  1. अपनी कल्पना का उपयोग कर व्यवस्थित करें
  2. माइंड पैलेस के साथ अपनी याददाश्त में सुधार करें
  3. एक स्वच्छ वातावरण अपनाएं
  4. आंखों को एक तरफ घूमाए और टिप्पणियों को याद करें
  5. रचनात्मक तरीके से किसी भी चीजों को दिमाग में रखें
  6. दिमागी कसरत
  7. खेलकूद
  8. कलात्मकता
  9. गणित

इसके साथ दिमाग को तेज करने के लिए और अपनी मेमोरी को बढ़ाने के लिए आप कई तरीके तथा खान-पान भी अपना सकते हैं। जिसमें कुछ मुख्य है:-

Brain Hacking

1. दालचीनी और शहद मिलाकर रोज लेने से दिमाग की कमजोरी दूर होती है और दिमाग तेज होता है।

2. ब्रह्मी दिमाग तेज करने के लिए एक बहुत ही प्रसिद्ध जड़ी बूटी है।

3. अलसी के बीज में प्रोटीन और फाइबर होता है, इसलिए यह दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

4. 20 ग्राम तेल में थोड़ा सा गुड मिलाए,इसे खाने से दिमागी शक्ति बढ़ती है।

इन सभी आहारों के सेवन से आप अपने मस्तिष्क का विकास कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कई तरह के पोषक तत्व सम्मिलित होते हैं।

Leave a Comment