Health

Superfoods for health:- 25 foods to include in our Diet Plan

superfoods for health
Written by admin

Superfoods वैसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमें स्वास्थ्य लाभ सहित सकारात्मक क्षमता प्रदान करते हैं। Superfoods को हमारे diet plan में include कीजिये…..

superfoods for health
superfoods for health

स्वास्थ्य के लिए 25 सुपरफूड्स जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। 25 super-foods for health you should know about.

Contents hide
7 5. Superfoods For Health:- Olive Oil – जैतून का तेल

Super foods वैसे खाद पदार्थ होते हैं जो हमें स्वास्थ्य लाभ सहित हमारे अंदर सकारात्मक क्षमता प्रदान करते हैं। Superfoods में ज्यादातर पौधे रहित पदार्थ होते हैं, जिसके अलावा इसमें कुछ मछली और डेयरी उत्पाद भी शामिल है। इसी प्रकार से superfoods हर किसी के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है तो आइए हम आपको कुछ ऐसे superfoods से अवगत कराएंगे जिस में anti oxidant पाए जाते हैं और यह कई तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है।

सुपर फूड्स क्या है – What is super foods

Super foods
Super foods

Superfoods में पोषण वाले खाद्य पदार्थ सम्मिलित होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। जिसमें आप ब्लूबेरी, सेलमन, केला इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि Superfoods में जो पोषक तत्व होते हैं उसकी सहायता से यह हमारे शरीर को anti oxidant प्रदान करता है और कैंसर से दूर रखने में मदद करता है। जैसे कि यह हमारे पाचन समस्याओं, मधुमेह के रोग को खत्म करने की ताकत भी रखता है। इसलिए ऐसे खाद पदार्थों का सेवन करना जो निश्चित रूप से पोषक तत्व से भरे हो वह एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह तो सच है कि एक स्वस्थ आहार की कुंजी सही मात्रा में विभिन्न प्रकार की खाद पदार्थ का उपयोग उपभोग करने से ही है।

25 सुपर खाद्य पदार्थ जो आपके मूड को बढ़ावा देंगे (25 super foods that will boost your mood)

 super foods that will boost your mood
super foods that will boost your mood

Read this also…….8 PRINCIPLES OF FOOD AND HEALTH

1. Superfoods For health:- Java Plum – जामुन

Super foods:- Java Plum
Super foods:- Java Plum

जामुन (Java Plum) का सेवन कई सदियों से हम करते आ रहे हैं, क्योंकि इसमें पूर्ण मात्रा में विटामिन (vitamin), खनिज (minerals) और फाइबर (fiber) के गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा आपको यह भी बता दे कि इसके सबसे मजबूत anti oxidant खासियत की वजह से यह हृदय रोग और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों के जोखिम को कम करता है। आप इसका सेवन नाश्ते के साथ भी कर सकते है।

2. Superfoods for health:- Green tea – ग्रीन टी

Superfoods Green tea
Superfoods Green tea

Green tea का सेवन करना तो जैसे आजकल हर किसी की आदत बन चुकी है। इस बात से हर कोई रूबरू है कि green tea में जो anti oxidant पाए जाते हैं वह हमारे शरीर के लिए कितने लाभदायक होते हैं। यह हमारे शरीर से जुड़ी कई बड़ी से बड़ी समस्या जैसे हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर से पूरी तरह लड़ता है।

3. Superfoods For health:- Legume – फलिया

 Superfoods For health:- Legume
Superfoods For health:- Legume

फलिया (Legume) पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और न जाने कितनी बीमारियों से हमें निजात दिलाते हैं। आपको बता दें कि फलिया (Legume) में विटामिन (vitamin), विभिन्न खनिज (Different minerals), प्रोटीन (protein) और फाइबर (fiber) का एक समृद्ध स्रोत होता है। वहीं इसके सेवन से आपके वजन का रखरखाव को भी बढ़ावा दिया जा सकता है और उच्च रक्तचाप (high blood pressure) सहित कॉलेस्ट्रोल (cholesterol) भी नियंत्रित रहता है।

4. Superfoods For Health:- Garlic – लहसुन

 Superfoods For Health:- Garlic
Superfoods For Health:- Garlic

मैग्नीज (Manganese), विटामिन सी (vitamin C), विटामिन बी सिक्स सेलेनियम (Vitamin B6 Selenium) और फाइबर (fiber) का स्रोत लहसुन केवल एक सामग्री ही नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही एक औषधि है, जो सभी सल्फर (sulphur) युक्त योगिक या हमारे शरीर से कैंसर के कारण को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके साथ ही यह काफी रूप से अपने लाभों से हमारे शरीर को प्रभावित करती है।

5. Superfoods For Health:- Olive Oil – जैतून का तेल

Superfoods For Health:- Olive Oil
Superfoods For Health:- Olive Oil

इस तेल को पेड़ों के फल से निकाला जाता है जो कि एक प्राकृतिक तेल के रूप में जाना जाता है। अगर आप अपने आहार में Olive Oil जोड़ेंगे तो आपके अंदर सूजन और हृदयरोग रोग सहित मधुमेह जैसी कुछ बीमारियों को का खतरा कम हो सकता है, जो हमें पूरी तरह से तनाव मुक्ति करता है।

Read this also…..WORK OF PROSTATE IN OUR BODY, A PROBLEM IN PROSTATE AND THEIR SOLUTION

आखिर हमें सुपरफूड्स का सेवन क्यों करना चाहिए – Why should we eat superfoods

superfoods for health
superfoods for health

यह हमारे शरीर को पोषक तत्व तो प्रदान करते ही है लेकिन इसके साथ ही इसमें न्यूनतम कैलरी होती है जो कि विटामिन (vitamin), खनिज (minerals) और एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant) से भरपूर होते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) एक ऐसा प्राकृतिक अनु है जो कुछ ही खाद पदार्थों में पाए जाते हैं जो हमें दिल के बीमारी, कैंसर, गठिया, आघात सांस की बीमारी, प्रतिरक्षा कमी जैसे खतरों से बचाता है। वहीं आपको बता दें कि इसके लिए कोई मानक या मापदंड नहीं है जिस आधार पर Superfoods को वर्गीकृत किया जाए। आपको बता दें कि superfoods में मौजूदा Anti oxidant होने के कारण वह हमें दिल की बीमारी, कैंसर, गठिया से बचाता है इसलिए बताया जाता है कि दैनिक पोषण आहार के हिस्से के रूप में superfoods को शामिल करना एक महान विकल्प है।

  1. यह बहुत जरूरी है कि आप हर बार खाने और नाश्ते में फल और सब्जियों का इस्तेमाल करें।
  2. हल्दी, जीरा, अजवाइन, अदरक, लॉन्ग और दालचीनी अपने गो मसालों को अपने भोजन के एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा को बढ़ाने के लिए बनाए। इसके अलावा दलिया, अनाज सलाद या जामुन को अपने आहार में शामिल करें।
  3. कोशिश करें कि रोजाना ग्रीन टी, मटका चाय पिए। इसके लिए इस बात को हमेशा अपने दिमाग में रखे कि प्राकृतिक का मतलब हमेशा सुरक्षित नहीं होता है।
  4. यदि आप सप्लीमेंट को चुनते हैं तो एसडीए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों को चुनने की सलाह दी जाती है।
  5. पूरक का उपयोग करने से पहले हमेशा एक स्वास्थ्य प्रदाता के साथ पहले जांचें।

तनाव से राहत के लिए कुछ शीर्ष सुपरफूड्स – Some superfoods for stress relief

Some top superfoods for stress relief
Some top superfoods for stress relief

आजकल इस भाग दौड़ भरी दुनिया में हर कोई Stress से जूझ रहा है। चाहे फिर आप कितनी कोशिशें क्यों न कर लें आपके ना चाहते हुए भी आप तनाव में घिरे रहते हैं ऐसे में आपके पास स्वस्थ खानपान एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है और किसी भी तरह के तनाव को आने नहीं देता है, तो हम आपको कुछ ऐसे superfoods के बारे में बताएंगे जिसके सेवन से आप तनाव से राहत पा सकते हैं या आप तनाव से बिल्कुल दूर रह सकते हैं।

1. दूध – Milk

Milk

दूध में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti oxidant) और विटामिन B2 (vitamin B2) और B12 पाया जाता है जो हमारे अंदर तनाव से लड़ने की शक्ति को बढ़ाता है, क्योंकि इसमें मौजूदा प्रोटीन (Protein) और कैल्शियम (Calcium) आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। गाय के दूध में अधिक मात्रा में कैलोरी भी पाई जाती है।

2. पनीर और फल – Cheese and fruit

Cheese and fruit

प्रोटीन और कैल्शियम का उच श्रोत पनीर जिसमें चीनी की कोई जगह नहीं होती है। इसलिए बताया जाता है कि हमेशा पनीर को मिश्रण करने की कोशिश करें, जो संतरे की तरह विटामिन (vitamin) में उच्च है।

3. बादाम – Almond

Almond

बादाम में मौजूद विटामिन सी (Vitamin C) की तरह विटामिन ई (Vitamin E) तनाव से जुड़े मुक्त कणों से लड़ने के लिए सहायक मानी जाती है, क्योंकि इसके साथ ही बादाम मैग्नीशियम (magnesium) और जस्ता (Zinc) का भी उच्च श्रोत होता है। विशेष रूप से उन्मुक्त ह्रदय रोग का कारण बनते हैं। उन पर प्रभाव करता है।

4. लाल मिर्च – Red chilly

Red chilly

जबकि संतरे में विटामिन सी (Vitamin C) के सभी गुण पाए जाते हैं, लाल मिर्च में लगभग दोगुना (95 बनाम 50 मिलीग्राम प्रति 1/2-कप सर्विंग) होता है। एक अध्ययन में साइकोफ़ार्मेकोलॉजी (Psychopharmacology) , जो लोग तनाव उत्प्रेरण गतिविधियों में शामिल होने से पहले सी की उच्च खुराक ली (मौखिक गणित की समस्याओं को हल करने के बाद प्रस्तुति जोर से) निम्न रक्तचाप था और जो लोग एक प्लेसबो मिला से कोर्टिसोल बढ़ने से तेजी से बरामद किया।आरडीबी RDB के एलिजाबेथ सोमर (Elizabeth Sommer) कहते हैं, “विटामिन-सी vitamin C से भरपूर खाद्य पदार्थ कम कोर्टिसोल से भरे होते हैं और लोगों को सामना करने में मदद करते हैं।”

Read this also…….HOW TO KEEP YOUR WORKOUT ROUTINE DURING VACATION.

गर्भावस्था के लिए शीर्ष सुपर फूड्स – Top Super Foods for Pregnancy

 Super Foods for Pregnancy
Super Foods for Pregnancy

Pregnancy में हमारे लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है कि हम एक पौष्टिक वास्तविक भोजन का सेवन करें, क्योंकि यह जितना आपके लिए फायदेमंद होगा उतना ही है आपके बच्चों को स्वस्थ बनाएगा और उसके जीवन भर स्वस्थ भोजन को निर्धारित करेगा तो आइए जानते हैं pregnancy में अपनाए गए कुछ Superfoods:-

1. एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ – Enzyme foods

Enzyme foods

Enzyme foods जैसे पके अनार, पपीता, दही के सभी pregnancy के दौरान superfoods महत्वपूर्ण माना जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह आपको और आपके बच्चों को भी स्वस्थ रखता है और आपके पाचन में भी सहायता प्रदान करता है। Pregnancy के दौरान भोजन से जितना संभव हो उतना पोषण निकालने के लिए पाचन धीमा हो जाता है।

2. हरी सब्जियां – Green Vegetable

Green Vegetable

आमतौर पर भी pregnancy में हरी और पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। बताया जाता है कि हरी वाली साग में अन्य महत्वपूर्ण विटामिन (vitamin) और खनिज (mineral) होते हैं। जैसे कि विटामिन ए (vitamin A), विटामिन सी (vitamin C) और के और कुछ साग में भी प्रचुर मात्रा में विटामिन (vitamin) पाए जाते हैं।

3. सेब का सिरका – Apple Vinegar

Apple Vinegar

Apple Vinegar सदियों से इस्तेमाल किया जाने वाला एक ऐसा Superfoods है, जो पाचन (Digestion) से लेकर डायबिटीज (Diabetes) को नियंत्रित करता है। एक कप पानी में सेब का सिरका Apple vinegar एक चम्मच मिलाएं और प्रत्येक भोजन या नाश्ते के दौरान इसे पीते रहें। यह काफी रूप से Pregnancy में उपयोगी और प्रभावशाली माना जाता है।

4. फलिया – Legume

Legume

हमने यह अपने बड़ों से सुना होगा की लंबी आयु के लिए फलिया (Legume) एक ऐसा विकल्प माना जाता है जो Pregnancy में भी प्रोटीन (Protein) और फाइबर (fiber) को एक उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करता है। फलियां (Legume) में आप बींस, ब्लैक बींस का सेवन कर सकते हैं। फलिया में साइट्रिक एसिड (citric acid) और लैक्टिक एसिड (lactic acid) जैसे कुछ anti oxidant होते हैं।

5. घर का नींबू पानी – Homemade Lemonade

Homemade lemonade

नींबू (Lemon) में जो सिट्रिक एसिड(citric acid) होती है वह हमारे पाचन को काफी रूप से बढ़ावा देता है, क्योंकि वह पित्ताशय की थैली और यकृत को उत्तेजित करता है। एक घर का बना नींबू पानी (Lemonade) आपके लिए बस जो नींबू पानी की एक चौथाई गैलन मे जोड़े और थोड़ा प्राकृतिक स्वीटनर डालें। आप इसे दिन में दो से तीन बार pregnancy में सेवन कर सकते हैं।

मधुमेह में इस्तेमाल किए जाने वाले सुपर फूड्स – Super Foods Used in Diabetes

 Super Foods Used in Diabetes
Super Foods Used in Diabetes

माना जाता है कि कम Geographical Indication खाद्य पदार्थ diabetes patient वाले के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है, क्योंकि यह पदार्थ जिसमें Geographical Indication कम होते है वह पौष्टिक से भरपूर होते हैं और स्वास्थ्य के सभी स्तर को प्रबंधित करने में सहायक होते हैं। तो आइए जानते हैं diabetes की स्थिति में हमें किस तरह से super food का सेवन करना चाहिए।

Read this also…..टाइफाइड बुखार के कारण, लक्षण, इलाज एवं घरेलू टिप्स (CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME REMEDIES FOR TYPHOID FEVER).

1. बिना स्टार्च वाली सब्जियां – Vegetables without starch

Vegetables without starch

इसमें वह vegetables शामिल है जिसमें कैलरी (calorie) और कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) कम होती है, क्योंकि इन सभी श्रेणियों वाले भोज्य पदार्थ में विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं, जो आपकी भूख को संतुष्ट करने के लिए उपयोगी माना जाता है। इसमें मधुमेह के रोगी (diabetes patient) परित्याग के साथ लगभग आनंद ले सकते हैं।

2. टमाटर (Tomato):-

Tomato

हर तरह से यह मधुमेह (Diabetes) में फायदेमंद है। फिर चाहे वह कच्चे टमाटर हो या पका हुआ, क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में कैंसर, हृदय रोग के जोखिम को खत्म कर सकता है। माना जाता है कि 200 ग्राम कच्ची टमाटर प्रत्येक दिन टाइप 2 diabetes patient वाले का रक्तचाप कम करता है।

3. संतरे एवं खट्टे फल – Oranges and citrus fruits

Oranges and citrus fruits

संतरे सहित वह सभी खट्टे फलों में फाइबर (fiber) का उच्च श्रोत होता है। इसे अधिकतम करने के लिए केवल रस पीने के बजाय बल्कि पूरे फल का सेवन करना सुनिश्चित करें। बताया जाता है कि खट्टे फल खाने से महिलाओं में Diabetes का खतरा कम हो सकता है, लेकिन फलों का रस पीने से यह खतरा बढ़ भी सकता है।

4. अखरोट और अन्य नट्स – Walnuts and other nuts

Walnuts and other nuts

अखरोट और सभी नट्स और बीज में मैग्नीशियम (magnesium) और फाइबर (fiber) सहित ओमेगा 3 (omega 3) और फैटी एसिड (fatty acid) पाया जाता है, जो हमारे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं और साथ ही कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कम करता है। Vitamin E, folic acid और प्रोटीन (protein) से भरे होते हैं, जो कई बार हमारे भूख पर अंकुश लगा सकते है।

5. बींस – Beans

Beans

Beans इन प्राकृतिक तत्वों में सम्मिलित है जो सबसे ज्यादा पौष्टिक खाद पदार्थों में से एक है। beans फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। इतना ही नहीं यह शाकाहारी लोगों के लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। इसके साथ ही वे मैग्नीशियम (magnesium) और पोटैशियम (potassium) जैसे आवश्यक खनिज में वितरित करते हैं, जो कम जीआई (geographical indication) पर है।

Read this also…..वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय एवं आयुर्वेदिक उपचार (HOME REMEDIES AND AYURVEDIC REMEDIES FOR WEIGHT GAIN).

वजन घटाने के लिए अपनाने युक्त कुछ सुपरफूड्स – Some superfoods to adopt for weight loss

 super foods to adopt for weight loss
super foods to adopt for weight loss

Weight loss करना एक ऐसा लक्ष्य माना जाता है, जो कि काफी जोखिम भरा हो सकता है। जहां हमें यह पता चलता है कि आखिर किस खाद पदार्थों का सेवन करने से आपका weight loss हो सकता है, या पूरी तरह से नियंत्रित रह सकता है। तो आइए आपको कुछ ऐसे सुपर फूड्स के बारे में बताते हैं जो weight loss में प्रभावशाली है।

1. सेब (Apple)

Apple

आपने तो यह सुना ही होगा कि एक सेब एक दिन में सिर्फ डॉक्टर को दूर रख सकता है। सेब एक ऐसा फल है जिसमें फाइबर (fiber), एंटी ऑक्सीडेंट (anti oxidant) सहित विटामिन (vitamin) और खनिज (Minerals) पाए जाते हैं, जो कि खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं। आप इसे नाश्ते की अनाज की साथ या दोपहर की भोजन की सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।

2. ग्रीन टी (Green tea)

Green tea

Green tea weight loss करने में सबसे गुणकारी माना जाता है, जो आपके शरीर में चयापचय पहुंच को बढ़ाता है और वसा को जलाने की इसकी क्षमता में सुधार करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह एक मूत्र वर्धन भी है और आपको पानी का weight loss करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर की वसा को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम करता है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह एक मूत्र वर्धन भी है और आपको पानी का weight loss करने में मदद करता है। यह हमारे शरीर की वसा को अवशोषित करने की क्षमता को भी कम करता है।

3. अंडे की सफेदी (Egg white)

Egg white

यह एक उत्कृष्ट ब्रेकफास्ट विकल्प भी है, जो काफी रूप से लोकप्रिय है जो भी लोग अपना weight loss चाहते हैं जो कैलरी में कम और प्रोटीन में उच्च है। बता दें कि नाश्ते के लिए अंडे खाने से भोजन के बीच स्नैकि की आवश्यकता भी समाप्त हो जाती है। क्योंकि इसमें आप को तृप्त रखने की शक्ति होती है और अब पूरी तरह से अपने weight को नियंत्रित कर सकते हैं।

4. चकोतरा (Grapefruit)

Grapefruits

नारंगी गुलाबी खट्टे फल weight loss के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक के रूप में जाने जाते हैं। कुछ अध्ययनों ने संकेत दिया है कि ताजा अंगूर का एक हिस्सा खाने से आपके भोजन से कुछ मिनट पहले weight loss कर सकता है। अंगूर में बड़ी मात्रा में पानी होता है जो आप को हाइड्रेट रहने और आप को भरने में मदद कर सकता है।

5. अलसी (Linseed)

Linseed

यह एक स्नेक्स के रूप में सबसे अच्छा weight loss का विकल्प है। वह कैलरी (calorie) में कम और फाइबर (fiber) से भरपूर होते हैं, जो आपको फुल रखता है। इसके साथ ही वे बेहद पौष्टिक भी होते हैं और आपके शरीर को ओमेगा 3 (omega 3) फैटी एसिड (Fatty acid) की आपूर्ति भी पूरी करता है। जिसमें आसानी से आप मोटापा को रोक सकते हैं।

Read this also……AMAZING PSYCHOLOGICAL FACTS ABOUT HUMAN BEHAVIOUR.

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ सुपर फूड्स (Some Super Foods to Keep Kidney Healthy):-

 Super Foods to Keep Kidney Healthy
Super Foods to Keep Kidney Healthy

kidney हमारे शरीर का वह अंग होता है, जो शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए kidney को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए हम आपको कुछ ऐसी superfoods से अवगत कराने जा रहे हैं:-

1. Superfoods For kidney:- Sweet potato – मीठे आलू

Superfoods For kidney:- Sweet potato
Superfoods For kidney:- Sweet potato

Sweet potato जिसे शकरकंद के नाम से भी जाना जाता है, जो कि हमारे शरीर में vitamin और minerals जैसे पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके अलावा यह शरीर में sodium की स्तर को संतुलित करने और kidney पर इसके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। शकरकंद एक उच्च पाचन वाला भोजन भी है।

2. Superfoods For kidney:- Sweet potato Red meat – लाल मांस

Red meat

कुछ प्रकार की प्रोटीन kidney शरीर को सामान्य रूप से संसाधित करने के लिए कठिन हो सकते हैं। जिसमें red meat शामिल है। शोध में पता चला है कि जो लोग बहुत अधिक red meat खाते हैं उनमें red meat खाने वालों की तुलना में kidney की बीमारी का खतरा अधिक होता है।

3. Superfoods for kidney Radish – मूली

Superfoods for kidney Radish
Superfoods for kidney Radish

मूली potassium और phosphorus बहुत कम है, लेकिन यह कई पोषक तत्व में काफी उच्च है। आपको बता दें कि मूली vitamin C का एक बहुत बड़ा स्रोत है और एक ऐसा anti oxidant है जो आपको Heart patient के साथ साथ मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में प्रभावशाली होता है।

4. Superfoods for kidney Turnip – शलजम

Superfoods for kidney Turnip
Superfoods for kidney Turnip

शलजम हमारी kidney के अनुकूल होते हैं और यह सब्जियों के लिए उत्कृष्ट उपहार है जो potassium जैसे पोषक तत्व प्रदान करता है। क्योंकि शलजम जड़ वाली सब्जी होती है। इसलिए इसके fiber, विटामिन सी (vitamin C), विटामिन बी सिक्स (vitamin B6), मैग्नीज (manganese) और कैल्शियम (calcium) पाए जाते हैं, जो हमारी kidney को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

5. Superfoods for kidney Cauliflower गोभी

Cauliflower

यह vitamin का एक उच्च माना जाता है। इसके अलावा यह घुलनशील फाइबर प्रदान करता है। ऐसा फाइबर जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देकर और मल को रोक थोक जोड़कर आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

Read this also……..गंजेपन को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपचार, जिंदगीभर लहराएंगे सिर पर बाल

कुछ अन्य सुपरफूड जिसका आप इस्तेमाल कर सकते हैं – Some other superfoods you can use

superfoods you can use
superfoods you can use
  • पपीता
  • साग
  • टमाटर
  • ब्रोकली
  • काली रसभरी
  • अखरोट
  • लहसुन
  • काली मिर्च
  • मछली का तेल
  • अदरक
  • अनानास
  • पानी
  • अंगूर का रस

Leave a Comment