Health

Weight Loss Diet Plan in Hindi – वजन कम करने के आसान उपाय

Diet plan how to lose weight
Written by admin

मोटापा कई तरह की बीमारियों का संकेत होता है, तो आपको weight lose करने के ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आसानी से weight loss कर सकते हैं..

Weight loss Diet Plan
Weight loss Diet Plan

वजन कम करने के आसान उपाय – Weight loss Diet Plan in Hindi

Contents hide
6 5.धीरे-धीरे खाएं – Eat slowly to weight loss

Weight Loss Diet plan in Hindi:- मोटापा कई तरह की बीमारियों का संकेत होता है, जो लोगों को अंदर ही अंदर बीमार कर देता है। वहीं अगर आप बिल्कुल फिट है तो आप बहुत ही फुर्तीले महसूस करते हैं और बीमारियों से काफी दूर रहते हैं। वहीं इसकी सबसे बड़ी वजह खानपान है कुछ लोग खाने का रखरखाव नहीं रखते हैं, जो खाते हैं जिसके कारण आगे उन्हें मोटापा का सामना करना पड़ता है। Weight gain का एक सबसे खास कारण है कि वह लोग किसी भी तरह का फिजिकल वर्क (physical work) नहीं करते हैं। जिस वजह से वह एनर्जी हमारे शरीर में ही रह जाती है और धीरे-धीरे हमारे शरीर को मोटा और भारी कर देती है नियमित रूप से पालन कर आसानी से अपना weight loss कर सकते हैं:-

Read this also……स्वास्थ्य के लिए 25 सुपरफूड्स जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। 25 SUPERFOODS FOR HEALTH YOU SHOULD KNOW ABOUT.

1.रोजाना दौड़े – Weight Loss By Running

Weight Loss By Walking
Weight Loss By Walking

रोजाना दौड़ना सबसे फायदेमंद टिप्स में से एक माना जाता है जो काफी रूप से प्रभावशाली होता है। आपने देखा होगा कई लोग जो मोटापे से परेशान होते हैं वह सुबह सुबह ही दौड़ लगाना शुरु कर देते हैं। इसलिए अपने हिसाब से सुबह जल्दी उठे और मॉर्निंग वॉक (morning walk) में जितना हो सके उतना दौड़ लगाएं। क्योंकि ये तरीका आपके Weight loss के लिए काफी सहायक है जिसकी मदद से आपका शरीर रोगों से दूर रहता है।

2.अधिक पानी का सेवन करें -Drink more water to loss weight

 Drink more water to lose weight
Drink more water to loss weight

हमें हमेशा बताया जाता है कि पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, लेकिन पानी दो तरीकों से weight loss करने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलरी की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही ज्यादा खाने की आदत को दूर रखता है जिस माध्यम से आप बहुत आसानी से अपने weight loss करने में सफल हो सकते हैं। इसलिए भोजन के 1 घंटे पूर्व ही पानी पिए।

3. जंक फूड को कहे ना – Say no to junk food to loss weight

 Junk food
Junk food

कई लोगों में यह आदत बन चुकी है जहां जंग फूड उनका पसंदीदा खाना बन चुका है, लेकिन वह यह नहीं जानते हैं कि Junk food उनके शरीर को कितना हानि पहुंचाता है। Junk food जैसे बर्गर, फ्राईस, जैसे Junk food को नजरअंदाज करना ही weight lose की कड़ी में सबसे बेहतर उपाय है। वही शुगर से जुड़ी चीजें जैसे कूकीज, केक, डोनट्स व अन्य के सेवन से आपको बचना होगा। तभी जाकर आप अपने weight पर नियंत्रण कर सकते हैं।

4. पिये गर्म पानी – Drink hot water to loss weight

Hot water

Hot water एक ऐसा उपचार है जो आपके लिए बहुत उपयोगी है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। जी हां जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्त होती है नतीजा आपका weight loss होने लगता है।

5.धीरे-धीरे खाएं – Eat slowly to weight loss

Eat slowly

यदि आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो आप अपने शरीर के संकेत देने से पहले ही काफी ज्यादा कैलरी खा चुके होते हैं। तेजी से खाना खाने वाले लोगों के वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है, उनकी तुलना में जो धीरे-धीरे खाते हैं। आपको बता दें कि धीरे-धीरे भोजन चबाने से आप कम कैलरी का सेवन करते हैं और इसी वजह से weight loss वाले हारमोंस का भी उत्पादन बढ़ता है। Weight loss करने के लिए उपयुक्त डाइट जिसकी मदद से एवं नियमित रूप से इसके सेवन से आप अपने weight को आसानी से कम कर सकते हैं क्या उसे नियंत्रित कर सकते हैं।

Read this also……ग्रीन-टी के 8 फायदे, उपयोग और नुकसान – GREEN TEA BENEFITS, USES AND SIDE EFFECTS IN HINDI

वजन कम करने के आसान टिप्स – Superfoods to loss weight

1. ऐसी चीजें खाएं जो अपने आप में संपूर्ण हो – Eat things that are perfect in themselves

संपूर्ण आहार वाली चीजें खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है और आपका मोटापा नहीं बढ़ता है। संपूर्ण आहार के तौर पर आप सेब, टमाटर, एवोकाडो, पालक आदि खा सकते हैं। यह सभी पदार्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देता है।

2.शुद्ध कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें – Eat pure carbohydrates to loss weight

 carbohydrates to lose weight
carbohydrates to loss weight

रिफायनिंग प्रक्रिया से भोजन पचाने में आसानी रहती है, जिससे आवश्यकता से अधिक खाने और कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के मुख्य आहार स्रोत सफेद आटा, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सोडा ,पेस्ट्री, स्नेक्स अधिक चीनी से भरपूर होता है जिसके सेवन से आपका वजन बढ़ाते हैं। इसलिए इन सभी चीजों के सेवन पर बिल्कुल रोक लगा दे।

3. बिना चीनी वाला ग्रीन टी पीए -Drink Green Tea Without Sugar to loss weight

  Green Tea Without Sugar
Green Tea Without Sugar

Green tea एक प्राकृतिक पेय है जो Antioxidants गुणों से भरपूर होता है। इसके सबसे महत्वपूर्ण फायदों में से एक है कि यह Fat burn करता है और weight loss में उपयोगी है। वही आपको बता दें कि Green tea हमारे पेट के हानिकारक वसा को 17% तक वर्ण करता है और Green tea पीने से 4% तक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जो शरीर के वजन को आसानी से कम करता है।

4. अधिक फल और सब्जियां खाएं – Eat more fruits and vegetables

 Fruits and vegetables
Fruits and vegetables

यह तो सब जानते हैं कि फल और सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह हाथ पदार्थ Weight loss करने में भी सहायक है। इसमें बहुत कम एनर्जी डेंसिटी (energy density) होती है, जिससे बिना कैलरी का सेवन किए इन्हें अधिक मात्रा में खाना संभव होता है। वही बता दे कि कई अध्ययनों से यह पता चला है कि जो लोग अधिक फल और सब्जियां खाते हैं उनका weight loss होता है।

5. नारियल तेल से घटता है वजन -Coconut oil reduces to loss weight

Coconut oil

यह बात शायद सभी लोग नहीं जानते होंगे, लेकिन आपको बता दें कि Coconut oil में भी उच्च स्तर में वसा मौजूद होती है, जो अन्य वसा की तुलना में अलग प्रकार से मेटाबॉलिज्म (metabolism) किए जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि वह आपके चयापचन को थोड़ा बढ़ा देता है। जिससे आप कैलरी का सेवन करते ही Coconut oil पेट की हानिकारक वसा को कम करने में विशेष रूप से सहायक होता है। अब आपको बता दें कि खानपान के साथ-साथ आप exercise के माध्यम से भी पर्याप्त रूप से weight loss में सक्षम हो सकते हैं। जिसे आप को नियमित रूप से अपनाना होगा तभी जाकर आप सकारात्मक परिणाम देख सकते हैं।

Read this also…..विटामिन ए की कमी ,लक्षण और इसे दूर करने के उपाय

वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम – Best exercises for weight loss:-

1. सूर्य नमस्कार Surya Namaskar

Surya Namaskar

यह सबसे ज्यादा किया जाने वाला और पुराना योगासन है। यह शरीर के कई अंगों को अपना केंद्र बनाता है और weight loss करने में बेहद लाभ पहुंचाता है। आपको बता दें कि आपकी हर अंग और लिगामेंट्स को मजबूत करता है। जिससे आपका शरीर पूरी तरह चुस्त रहता है और वजन नियंत्रित भी रहता है।

2. स्क्वैट व्यायाम से घटाएं वजन – Best exercise for weight loss

Squat exercise

बता दें कि स्क्वायड weight loss करने के लिए भी सबसे अच्छा exercise है। इसके साथ ही यह जांघों और कूल्हों को भी fat burn करता है। इससे आपके कमर का निचला हिस्सा आकार में आने लगता है।

3. वजन कम करने के लिए रोज़ाना पैदल चलना है अच्छी एक्सरसाइज – weight lose walking

 weight lose walking
weight lose walking

क्या आप जानते हैं, अगर आप रोज़ाना आधा घंटा तेज़ पैदल चलते हैं तो आप पूरे दिन में 150 Calorie burn कर सकते हैं। Weight lose करने के लिए चलना बहुत ही आसान और प्रभावी exercise है। अगर आप इस exercise के लिए नए हैं, तो हफ्ते में तीन बार 20 मिनट के लिए चले और फिर धीरे धीरे अपनी क्षमता और समय को बढ़ाते रहें। और तब तक बढ़ाते रहें जब तक आप हफ्ते में छः दिन प्रति दिन 30 से 60 मिनट चलने में सक्षम न हो जाएँ।

4. करे स्ट्रैंथ व्यायाम – Do Strength Exercise to lose weight

 Strength Exercise to lose weight
Strength Exercise to lose weight

ये एक ग़लतफ़हमी है की वेट उठाने से आपका आकार और बढ़ जाता है। बल्कि ये आपको पतला बनाने में मदद करता है और आपके मेटाबलिज़्म को सही रखता है। वेट उठाने से आपका weight loss होता है और इस तरह आपकी मांसपेशियां भी बढ़ती है। तो आज से ही वेट के साथ workout करना शुरू कर दीजिये। इसके आलावा एक और विकल्प है सर्किट ट्रेनिंग, जिसमें आप एक exercise में कुछ सेट लगाने के बाद दूसरे व्यायाम तक पहुंच जाते हैं। और इस तरह आप 30% कैलोरी को बर्न कर पाते हैं, बजाए एक मामूली वेट वर्कआउट के।

Read this also……जानिए कैंसर के मुख्य कारण और लक्षण

वजन कम करने के लिए ज़ुम्बा व्यायाम exercises to loss weight

Zumba exercises to loss weight

Weight lose करने के लिए अगर आपको जिम जाना पसंद नहीं तो आप Zumba dance को चुन सकते हैं। Zumba फिटनेस को सुधारने के लिए बहुत ही अच्छा और प्रभावी तरीका है। इसका लुत्फ़ आप रोज़ाना उठायें। Zumba को calorie burn करने के लिए ही जाना जाता है। इसके साथ ही ये तनाव को दूर करता है, ऊर्जा को बढ़ाता है और शरीर में मजबूती लाता है। इसमें जोशीले व्यायाम और अधिक तीव्र वाले मूवमेंट्स शामिल होते हैं जो आपके शरीर को एक नया रूप देते हैं।

Read this also……एलर्जी के लक्षण, कारण और बचाव

वजन कम करने के लिए स्विमिंग -Swimming to loss weight

Swimming to loss weight

Swimming फैट को बर्न करता है, चर्बी को घटाता है और आपको अपनी फिटनेस बनाये रखने में मदद करता है। Swimming एक घंटे में 500 से 700 कैलोरी को बर्न करती है, फिर चाहे आप ब्रेस्टस्ट्रोक को अपनाएँ या फ्रीस्टाइल को। ये वजन कम करने के लिए और शरीर को टोन करने के लिए बहुत ही बेहतरीन exercise है। Swimming सारी मांसपेशियों पर काम करता है। फिर चाहे वो आपका पेट हो या कमर की मांसपेशियां, हाथ, कुल्हें और पैर हो।

Read this also…….टॉप 10 स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या और उनके घरेलू नुस्खे

वजन कम करने वाले फल – Weight loss fruits

Weight loss fruits

नियमित रुप से फलों को खाने से शरीर में नमी बनी रहती है साथ ही यह रक्त संचार को बढ़ाता जिससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि पाचन शक्ति का ठीक होना और फलों के सेवन से ना सिर्फ आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहती है बल्कि इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी दूर किया जा सकता है।

1. तरबूज -Watermelon

Watermelon to lose weight

कई शोधों में यह प्रामाणित हो चुका है कि पानी की अधिकता वाले इस फल से आप 33 प्रतिशत तेजी से वजन घटा सकते हैं। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। विटामिन सी (vitamin C), ए (vitamin A) और लाइकोपीन (Lycopene) अच्छी मात्रा में होते हैं।

2. रसभरी – Raspberry

Raspberry to loss weight

Raspberry के सेवन से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। यह शरीर में फैट्स घटाने वाले हार्मोन को सक्रिय करता है और कैलोरी कम करता है। रोज 100 मिलीग्राम से लेकर 200 मिलीग्राम रसभरी का सेवन फायदमंद है। यह फल कैलोरी कम करने के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

3. एवोकेडो – Avocado

 Avocado to lose weight
Avocado to loss weight

एवोकेडो में ओमेगा 9 फैटी एसिड की काफी मात्रा पायी जाती है फैट को ऊर्जा में बदलने का काम करती है साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाता है। एवोकेडो के अलावा ओमेगा 9 फैटी एसिड ऑलिव ऑयल व नट्स में भी पाया जाता है।

4. नारियल – Coconut

 Coconut to lose weight
Coconut to loss weight

Coconut में फाइबर (Fiber) व विटामिन ए (vitamin A), बी (vitamin B), सी (vitamin C) और खनिज (minerals) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मोटापे से परेशान लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसमें कोलेस्ट्राल और वसा नहीं होता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति ठीक रहती है और शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।

Read this also…..गंजापन दूर करने के 10 सबसे कारगर आसन घरेलू उपाय

वजन कम करने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग कैसे करें – Use apple cider vinegar for weight loss

 Apple vinegar to lose weight
Apple vinegar to loss weight

जानें वजन कम करने में कैसे मददगार है apple cider vinegar ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

  • कभी भी खाली सिरका न पीएं. इसे हमेशा dilute करके ही इस्तेमाल करें।
  • आप इसे सलाद पर छिड़क कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सलाद पर इस्तेमाल करने से यह स्वाद और सेहत के लिए अच्छा होगा।
  • Apple cider vinegar इसका फायदा लेने के लिए आप इसे सुबह – शाम ले सकते हैं।
  • हालांकि Apple cider vinegar कोई नुकसान नहीं पहुंचाता अगर उसे एक नियंत्रित मात्रा में लिया जाए। अधिक मात्रा में लिया गया Apple cider vinegar काफी acidic होता है। यह गले में खराश पैदा कर सकता है। इसकी मात्रा तय करते समय सावधानी बरतें।

घर पर वजन कम करने के उपाय – How to weight loss at home

 lose weight at home
loss weight at home

अपने खाने की आदत को बदलें – Change your Food habit

अगर आप एक हफ्ते के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने daily routine में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी। हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। मिसाल के तौर पर बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।

Read this also……जेनेरिक और ब्रांडेड दवाइयों में ऐसी क्या अंतर है ? क्यों होती है जेनेरिक दवाइयां सस्ती ?

7 दिनों में वजन कम करने के अचूक उपाय:- (Surefire ways to loss weight in 7 days): –

Weight loss diet video

1. पहले ही दिन ज्वाइन करें योगा क्लास

2. उपवास से करे शुरुआत

3. बाहर का भोजन बिल्कुल न खाएं

4. देसी गाय का दूध पिए

5. काली मिर्च जरूर ले

6. ग्रीन टी है बेहतर उपाय

1 Comment

Leave a Comment