Health

Weight loss tips in Hindi: Diet plan, Home remedies, and Exercise.

वजन कम करने के आसान घरेलु उपाय। WEIGHT LOSS TIPS IN HINDI: DIET PLAN, HOME REMEDIES, AND EXERCISE.
Written by admin

अस्त-व्यस्त दिनचर्या और बाहर के खाने पर अत्यधिक निर्भरता का दुष्परिणाम fat है। शरीर का बढ़ता वजन न सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है, बल्कि यह कई रोगों को आमंत्रित भी करता है।

Weight loss tips in Hindi
Weight loss tips in Hindi

वजन कम करने के टिप्स – Weight loss tips in Hindi.

Contents hide
1 वजन कम करने के टिप्स – Weight loss tips in Hindi.
1.6 5. धीरे-धीरे खाएं -Eat slowly-slowly and chew more while eating

Weight loss tips in hindi मोटापा कई तरह की बीमारियों का संकेत होता है, जो लोगों को अंदर ही अंदर बीमार कर देता है। वहीं अगर आप बिल्कुल फिट है तो आप बहुत ही फुर्तीले महसूस करते हैं और बीमारियों से काफी दूर रहते हैं। वहीं इसकी सबसे बड़ी वजह (weight loss reason) खानपान है। कुछ लोग खाने का रखरखाव (food keeping) नहीं करते हैं, जो weight loss diet chart का ध्यान रखे बिना खाते हैं जिसके कारण आगे उन्हें मोटापा का सामना करना पड़ता है।

वजन बढ़ने का एक सबसे खास कारण है कि वह लोग किसी भी तरह का weight loss exercise नहीं करते हैं। जिस वजह से वह Energy हमारे शरीर में ही रह जाती है और धीरे-धीरे हमारे शरीर को मोटा और भारी कर देती है तो हम आपको वजन कम करने के कुछ ऐसे (weight loss tips in hindi) टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आप नियमित रूप से पालन कर आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं:-

Read this also…HOW YOUR PERIOD CHANGE CYCLE DURING YOUR 20S, 30S, AND 40S

Weight loss exercise tips at home in hindi

Weight loss exercise tips at home in hindi
Weight loss exercise tips at home in hindi

1. रोजाना दौड़े- Run daily for weight loss

यह (Running) सबसे फायदेमंद टिप्स (weight loss tips) में से एक माना जाता है जो काफी प्रभावशाली होता है। आपने देखा होगा कई लोग जो मोटापे से परेशान होते हैं वह सुबह सुबह ही दौड़ लगाना शुरु कर देते हैं। इसलिए अपने हिसाब से सुबह जल्दी उठे और मॉर्निंग वॉक में जितना हो सके उतना दौड़ लगाएं। क्योंकि गेट तरीका आपके वजन घटाने के लिए काफी सहायक है जिसकी मदद से आपका शरीर रोगों से दूर रहता है।

Read this also….FITNESS DIET:- TO STAY FIT AND HEALTHY IN OUR DAILY LIFE IN HINDI.

2. अधिक पानी का सेवन करें- Drink more water for weight loss

हमें हमेशा बताया जाता है कि पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, लेकिन पानी दो तरीकों से वजन कम करने में भी मदद करता है। आपको बता दें कि यह शरीर को बर्न करने वाली ऊर्जा या कैलरी की मात्रा को बढ़ाता है। साथ ही ज्यादा खाने की आदत को दूर रखता है जिस माध्यम से आप बहुत आसानी से अपने वजन कम करने में सफल हो सकते हैं। इसलिए भोजन के 1 घंटे पूर्व ही पानी पिए।

Read this also…MOOD BOOSTING FOOD FOR DEPRESSION:- 9 FOODS THAT BOOST YOUR MOOD.

3. जंक फूड को कहे ना- Say no to Junk Food

कई लोगों में यह आदत बन चुकी है जहां जंग फूड उनका पसंदीदा खाना बन चुका है, लेकिन वह यह नहीं जानते हैं कि जंक फूड उनके शरीर को कितना हानि पहुंचाता है। जंक फूड जैसे बर्गर, फ्राईस, जैसे फूड को नजरअंदाज करना ही वजन घटाने की कड़ी में सबसे बेहतर उपाय है। वही शुगर से जुड़ी चीजें जैसे कूकीज, केक,डोनट्स व अन्य के सेवन से आपको बचना होगा। तभी जाकर आप अपने वजन पर नियंत्रण कर सकते हैं।

Read this also…HIGH BLOOD PRESSURE:- SYMPTOMS, CAUSES, AND HOME REMEDIES IN HINDI

4. पीए गर्म पानी- Drink boiled water for wait loss

यह एक ऐसा उपचार है जो आपके लिए बहुत उपयोगी है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। जी हां जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्त होती है नतीजा आपका वजन कम होने लगता है।

Read this also….CANCER PREVENTION:- 5 WAYS TO PREVENT CANCER IN HINDI

5. धीरे-धीरे खाएं -Eat slowly-slowly and chew more while eating

यदि आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो आप अपने शरीर के संकेत देने से पहले ही काफी ज्यादा कैलरी खा चुके होते हैं। तेजी से खाना खाने वाले लोगों के वजन बढ़ने की संभावना अधिक होती है, उनकी तुलना में जो धीरे-धीरे खाते हैं। आपको बता दें कि धीरे-धीरे भोजन चबाने से आप कम कैलरी का सेवन करते हैं और इसी वजह से वजन घटाने वाले हारमोंस का भी उत्पादन बढ़ता है।

Read this also….THE TOP 20 BEST AND WORST DIET FOOD OF 2020

वजन कम करने के लिए उपयुक्त डाइट -Weight loss diet plan

1. ऐसी चीजें खाएं जो अपने आप में संपूर्ण हो – Eat Complete diet

संपूर्ण आहार(complete nutrition) वाली चीजें खाने से आपका वजन नियंत्रित रहता है और आपका मोटापा नहीं बढ़ता है। संपूर्ण आहार के तौर पर आप सेब, टमाटर, एवोकाडो, पालक आदि खा सकते हैं। यह सभी पदार्थ पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर होते हैं, जो आपके वजन को बढ़ने नहीं देता है।

Read this also… CALORIE TO LOSE WEIGHT: HOW MANY DAILY CALORIE CONSUMPTIONS NEEDED.

2. शुद्ध कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें – Consumption of carbohydrate

रिफायनिंग प्रक्रिया से भोजन पचाने में आसानी रहती है, जिससे आवश्यकता से अधिक खाने और कुछ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के मुख्य आहार स्रोत सफेद आटा, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सोडा, पेस्ट्री, स्नेक्स अधिक चीनी से भरपूर होता है जिसके सेवन से आपका वजन बढ़ते हैं। इसलिए इन सभी चीजों के सेवन पर बिल्कुल रोक लगा दे।

Read this also…11 SIGNS IT’S MORE SERIOUS THAN THE COMMON COLD

3. बिना चीनी वाला ग्रीन टी पीए – Drink green tea without sugar

Green tea एक प्राकृतिक पेय है जो Anti-oxidants गुणों से भरपूर होता है। इसके सबसे महत्वपूर्ण फायदों में से एक है कि यह फैट को बर्न करता है और वजन घटाने में उपयोगी है। वही आपको बता दें कि ग्रीन टी हमारे पेट के हानिकारक वसा को 17% तक burn करता है और Green tea पीने से 4% तक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जो शरीर के वजन को आसानी से कम करता है।

4. अधिक फल और सब्जियां खाएं – Eat more fruits and vegetables

यह तो सब जानते हैं कि Fruit and Vegetables हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यह खाद्य पदार्थ weight loss करने में भी सहायक है। इसमें बहुत कम energy density होती है, जिससे बिना कैलरी का सेवन किए इन्हें अधिक मात्रा में खाना संभव होता है। वही बता दे कि कई अध्ययनों से यह पता चला है कि जो लोग अधिक Fruit and Vegetables खाते हैं उनका वजन कम होता है।

5. नारियल तेल से घटता है वजन- Coconut oil reduces weight

यह बात शायद सभी लोग नहीं जानते होंगे, लेकिन आपको बता दें कि नारियल तेल में भी उच्च स्तर में वसा मौजूद होती है, जो अन्य वसा की तुलना में अलग प्रकार से मेटाबॉलिज्म किए जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि वह आपके चयापचन को थोड़ा बढ़ा देता है।जिससे आप कैलरी का सेवन करते ही नारियल तेल पेट की हानिकारक वसा को कम करने में विशेष रूप से सहायक होता है।

एक्सरसाइज – weight loss exercise tips in hindi

1. सूर्य नमस्कार – Surya Namaskar

यह सबसे ज्यादा किया जाने वाला और पुराना योगासन है। यह शरीर के कई अंगों को अपना केंद्र बनाता है और weight loss कम करने में बेहद लाभ पहुंचाता है। आपको बता दें कि आपकी हर अंग और लिगामेंट्स को मजबूत करता है। जिससे आपका शरीर पूरी तरह चुस्त रहता है और weight control भी रहता है।

2. स्क्वैट व्यायाम से घटाएं वजन – Weight loss with squat exercise

बता दें कि स्क्वैट weight loss करने के लिए भी बहुत effective exercise है। इसके साथ ही यह जांघों और कूल्हों को भी fat burn करता है। इससे आपके कमर का निचला हिस्सा आकार में आने लगता है।

3. वजन कम करने के लिए रोज़ाना पैदल चलना है – Walking is good exercise

क्या आप जानते हैं, अगर आप रोज़ाना आधा घंटा तेज़ पैदल चलते हैं तो आप पूरे दिन में 150 कैलोरी को burn कर सकते हैं। weight loss करने के लिए चलना बहुत ही आसान और effective exercise है। अगर आप इस exercise के लिए नए हैं, तो हफ्ते में तीन बार 20 मिनट के लिए चले और फिर धीरे धीरे अपनी क्षमता और समय को बढ़ाते रहें। और तब तक बढ़ाते रहें जब तक आप हफ्ते में छः दिन प्रति दिन 30 से 60 मिनट चलने में सक्षम न हो जाएँ।

4. करे स्ट्रैंथ व्यायाम

ये एक ग़लतफ़हमी है की weight lifting से आपका आकार और बढ़ जाता है। बल्कि ये आपको पतला बनाने में मदद करता है और आपके मेटाबलिज़्म को सही रखता है। weight lifting से आपका weight loss होता है और इस तरह आपकी मांसपेशियां भी बढ़ती है। तो आज से ही वेट के साथ वर्कआउट करना शुरू कर दीजिये। इसके आलावा एक और विकल्प है Circuit training, जिसमे आप एक exercise में कुछ सेट लगाने के बाद दूसरे exercise तक पहुंच जाते हैं। और इस तरह आप 30% कैलोरी को बर्न कर पाते हैं, बजाए एक मामूली वेट वर्कआउट के।

वजन कम करने के लिए ज़ुम्बा व्यायाम – Zumba exercise

weight loss करने के लिए अगर आपको जिम जाना पसंद नहीं तो आप डांस को चुन सकते हैं। Zumba फिटनेस को सुधारने के लिए बहुत ही अच्छा और effective तरीका है। इसका लुत्फ़ आप रोज़ाना उठायें। Zumba को calories burn करने के लिए ही जाना जाता है। इसके साथ ही ये तनाव को दूर करता है, energy को बढ़ाता है और शरीर में मजबूती लाता है। इसमें जोशीले व्यायाम (Vigorous exercise) और अधिक तीव्र वाले मूवमेंट्स शामिल होते हैं जो आपके शरीर को एक नया रूप देते हैं।

वजन कम करने के लिए स्विमिंग – Swimming to loss weight

swimming फैट को बर्न करता है, fat को घटाता है और आपको अपनी फिटनेस बनाये रखने में मदद करता है। स्विमिंग एक घंटे में 500 से 700 कैलोरी को बर्न करती है, फिर चाहे आप ब्रेस्टस्ट्रोक को अपनाएँ या फ्रीस्टाइल को। ये weight loss करने के लिए और शरीर को टोन करने के लिए बहुत ही बेहतरीन exercise है। swimming सारी मांसपेशियों पर काम करता है। फिर चाहे वो आपका पेट हो या कमर की मांसपेशियां, हाथ, कुल्हें और पैर हो।

वजन कम करने वाले फल – Weight loss fruits

वजन कम करने वाले फल

नियमित रुप से फलों को खाने से शरीर में नमी बनी रहती है साथ ही यह रक्त संचार को बढ़ाता जिससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। weight loss के लिए सबसे जरूरी है कि पाचन शक्ति का ठीक होना और फलों के सेवन से ना सिर्फ आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहती है बल्कि इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी दूर किया जा सकता है।

1. तरबूज – watermelon

watermelon
watermelon

कई शोधों में यह प्रामाणित हो चुका है कि पानी की अधिकता वाले इस फल से आप 33 प्रतिशत तेजी से वजन घटा सकते हैं। इसमें 92 प्रतिशत पानी होता है। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। विटामिन सी, ए और लाइकोपीन अच्छी मात्रा में होते हैं।2.

2. रसभरी – Raspberry

रसभरी (Raspberry) के सेवन से भी weight loss में मदद मिलती है। यह शरीर में फैट्स घटाने वाले हार्मोन को सक्रिय करता है और कैलोरी कम करता है। रोज 100 मिलीग्राम से लेकर 200 मिलीग्राम रसभरी का सेवन फायदमंद है। यह फल कैलोरी कम करने के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

Read this also…. EARLY SIGNS AND SYMPTOMS OF DIABETES.

3. एवोकेडो – Avocado

Avocado
Avocado

एवोकेडो (Avocado) में ओमेगा 9 फैटी एसिड की काफी मात्रा पायी जाती है फैट को ऊर्जा में बदलने का काम करती है साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाता है। एवोकेडो (Avocado) के अलावा ओमेगा 9 फैटी एसिड ऑलिव ऑयल व नट्स में भी पाया जाता है।

4. नारियल – Coconut

नारियल में फाइबर व विटामिन ए,बी,सी और खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो मोटापे से परेशान लोगों के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसमें Cholesterol और fat नहीं होता है। इसके सेवन से पाचन शक्ति ठीक रहती है और शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।

Apple Vinegar For weight loss

जानें weight loss करने में कैसे मददगार है apple vinegar। सेब का सिरका ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

  • कभी भी खाली सिरका न पीएं. इसे हमेशा डेल्यूट करके ही इस्तेमाल करें। आप इसे ज्यादा पानी में कुछ चम्मच vinegar मिला कर ले सकते हैं।
  • आप इसे सलाद पर छिड़क कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सलाद पर ड्रेसिंग की तरह इस्तेमाल करने से यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा साबित होगा।
  • यह ज्यादा बेहतर होगा अगर आप अपने डोज को दो या तीन हिस्सों में बांट लें। इससे ज्यादा फायदा लेने के लिए आप सेब के सिरके को तीन टाइम के आहार से पहले ACV ले सकते हैं।
  • हालांकि apple vinegar कोई नुकसान नहीं पहुंचाता अगर उसे एक नियंत्रित मात्रा में लिया जाए। अधिक मात्रा में लिया गया ACV काफी एसिडिक होता है।यह गले में खराश पैदा कर सकता है। इसकी मात्रा तय करते समय सावधानी बरतें।

घर पर वजन कम करने के उपाय – Tips to loss weight at home in hindi

अपने खाने की आदत को बदलें अगर आप एक हफ्ते के अंदर तेजी से दुबले होने या मोटापा कम करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने weight loss diet chart में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में तब्दीली करनी होगी। हम जो खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। उस प्रकार का खाना जिसमें ज्यादा शुगर, कैलोरी हो खाने से परहेज करना चाहिए। मिसाल के तौर पर बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ता है।

Read this also…. KIDNEY STONE CAUSES SYMPTOMS, TREATMENT AND PREVENTION. HEALTH GUIDELINES IN HINDI.

7 दिनों में वजन कम करने के अचूक उपाय – Surefire ways to lose weight in 7 days

7 दिनों में वजन कम करने के अचूक उपाय:-

1. पहले ही दिन ज्वाइन करें योगा क्लास

2. उपवास से करे शुरुआत

3. बाहर का भोजन बिल्कुल न खाएं

4. देसी गाय का दूध पिए

5. काली मिर्च जरूर ले

6. ग्रीन टी है बेहतर उपाय

Leave a Comment