Health

8 Steps to Finding the Perfect Winter Care in Hindi

winter care
Written by admin

Winter season हमारे लिए काफी Care और देखभाल लेकर आता है। तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी बातों को जानकर आप ठंड में खुद को बीमारियों से पूरी तरह बचा सकते हैं।

Winter Care
Winter Care

सर्दियों के मौसम में कैसे रखें अपना ख्याल – Take care of yourself in winter season

Contents hide
2 अपने सेहत की देखभाल सर्दियों में कैसे करें – Take care of your health in winter
2.6 5. गुड – Jaggery

Winter season हमारे लिए काफी Care और देखभाल लेकर आता है। जहां हमें अपनी त्वचा और स्वास्थ्य का पूरी तरह से ख्याल रखने की जिम्मेदारी बढ़ जाती है तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी बातों को जानकर आप ठंड में खुद को बीमारियों से पूरी तरह बचा सकते हैं। इससे भी ज्यादा जरूरी बात जो आपको बता दें कि ठंड के दिनों में हमारा शरीर काफी मात्रा में सही तरह के आहार का सेवन ढूंढता है ताकि उसे सही पोषण मिले जिसके लिए आपको कुछ बातों पर अवश्य ध्यान देना होगा जो कि काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

Read this also……20 THINGS YOU SHOULD KNOW ABOUT CHOLESTEROL CONTROL

  1. अपने सेहत की देखभाल सर्दियों में कैसे करें
  2. खानपान के माध्यम से सर्दियों में कैसे रखें अपना ख्याल
  3. सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय
  4. सर्दियों में त्वचा की कैसे करें देखभाल
  5. कौन से व्यायाम सर्दियों में करने चाहिए
  6. सर्दियों में स्वस्थ रहने के आसान तरीके
  7. सर्दियों में छोटे बच्चों का कैसे ख्याल रखें

Read this also…..रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

अपने सेहत की देखभाल सर्दियों में कैसे करें – Take care of your health in winter

Take care of your health in winter
Take care of your health in winter
  1. अपने आप को गर्म कपड़े से ढककर रखें। खास तौर पर कान, नाक और पैर को ताकि आप ठंड से बच सके।

2. सर्दियों में भी ज्यादा पानी के सेवन करने की सलाह दी जाती है, जो हमें पूर्ण रूप से स्वस्थ रखता है। इसके अलावा यह भी बताया जाता है कि ठंड में अपने कोलेस्ट्रोल का हमें खास ध्यान रखना चाहिए।

3. जितना संभव हो सके उतना स्वस्थ आहार का सेवन करें। खासतौर पर दलिया और साबुत अनाज तो अवश्य खाएं, क्योंकि यह दिल की सेहत के लिए और हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

4. अपने आहार के माध्यम से अपने वजन को हमेशा नियंत्रित करने की कोशिश करें, जिसके लिए आप चाहे तो हर रोज वॉकिंग कर सकते हैं और व्यायाम कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर में गर्मी आ जाती है।

5. अपने आप को 6 से 8 घंटे सोने का पर्याप्त समय प्रदान करें।

6. अपने स्वाद के अनुसार ही ठंड में नमक का सेवन करें, क्योंकि ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन हमारे अंदर ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है। इसके अलावा ज्यादा नमक लेने से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

Read this also…….SKIN DISEASE:- TYPES, CAUSES, SYMPTOMS, AND TREATMENT

खानपान के माध्यम से सर्दियों में कैसे रखें अपना ख्याल – Take care of yourself in winter through catering

Take care of yourself in winter through catering
Take care of yourself in winter through catering

ठंड में हम हमारे खान-पान के माध्यम से अपना खास ख्याल रख सकते हैं, लेकिन कई बार यह देखा गया है कि मौसम तो बदलता है पर लोग उसके अनुसार अपना खानपान नहीं बदलते हैं जिसके कारण ढेरों बीमारियां उनके माथे आ जाती है। तो इस तरह की बीमारियों से बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए।

1. पोषण युक्त आहार – Nutritious diet

Nutritious diet
Nutritious diet

ठंड मे हमारे द्वारा सेवन की गई आहार की सूची थोड़ी अलग हो जाती है। जहां खास तौर पर आपको यह सलाह दी जाती है कि ठंड में पोषण से भरपूर आहार का सेवन करें।यह इसलिए जरूरी होता है क्योंकि ठंड में हमारी हड्डियों को गर्माहट की आवश्यकता होती है जो इन आहार के सेवन से हमें प्राप्त होता है। इसके लिए बाजार में बहुत सारे फल और सब्जियां मौजूद हैं जिसका सेवन आप आसानी से कर सकते हैं और खुद को पूरी तरह से ठंड में बीमारियां सर्दी जुखाम से बचा सकते हैं।

Read this also……सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

2. तैलीय पदार्थों से बचें – Avoid oily substances

Avoid oily substances
Avoid oily substances

ठंड का मौसम दिल के मरीजों के लिए काफी जोखिम भरा होता है। इसलिए जो भी दिल के मरीज हैं उन्हें ठंड में खास खयाल की आवश्यकता होती है। इसलिए यह बताया जाता है कि ठंड में दिल के मरीजों को तेल युक्त और तले भुने खाद पदार्थों के सेवन करने से बचना चाहिए। जितना संभव हो सके आप सादा भोजन खाने का प्रयास करें, क्योंकि सादा भोजन आपके शरीर में आसानी से पच जाता है और आपके शरीर को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है।

Read this also……WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

3. मूंगफली – Peanuts

 Peanuts
Peanuts

मूंगफली ठंड के दिनों में सेवन करने के लिए एक सबसे खास और महत्वपूर्ण खाद पदार्थों में से एक माना जाता है। बताया जाता है कि यदि आप मूंगफली बिना छिलकों का सेवन करें और बाद में आधे घंटे यदि पानी ना पिए तो आपको कभी भी खांसी नहीं लगेगी। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह हमारे अंदर खून की कमी महसूस नहीं होने देता और मूंगफली में मौजूद कैल्शियम और विटामिन बी हमारे हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और कोलेस्ट्रोल का स्तर हमेशा सही रहता है।

Read this also…..SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

4. खजूर – Dates

Dates
Dates

ठंड में हर कोई खजूर का सेवन आसानी से कर सकता है, लेकिन यह अधिक फायदेमंद उन लोगों के लिए होता है जिनके जोड़ों में अधिक दर्द रहता है वैसे लोगों को हर रोज चार खजूर को दूध के साथ सेवन करने की सलाह दी जाती है। ठंड में आप चमकती और दमकती चेहरा पाने के लिए खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर के सेवन करने से आपको कभी भी आयरन की मात्रा की कमी नहीं होती है।इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं, जो हमारे वजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

Read this also……TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

5. गुड – Jaggery

Jaggery
Jaggery

गुड़ का सेवन आप सालों भर कर सकते हैं पर सर्दियों में यह हमारे शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है, जो लोग गुड़ का सेवन सर्दियों में करते हैं उनमें ब्लड सरकुलेशन की परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा यदि आप ब्लड प्रेशर या कोई भी समस्या से जूझ रहे हैं तो गुड़ के सेवन से यह समस्या दूर की जा सकती है। वही आपको बता दें कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है ऐसी स्थिति में उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप गुड़ का सेवन करेंगे तो हमेशा जुकाम और खांसी से बच सकते हैं।

Read this also…..21 SIGNS YOU WORK WITH AMAZING PSYCHOLOGICAL FACT ABOUT BRAIN

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय – Measures to increase immunity in winter

 Increase immunity in winter
Increase immunity in winter
  • सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप चाहे तो ग्रीन टी और ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इस बात को ध्यान में रखें कि 1 दिन में इनके एक से दो कप का ही सेवन करें अन्यथा यह नुकसानदेह हो सकता है।
  • हमारे घर में मौजूद लहसुन भी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी कारगर साबित होता है। बता दें कि लहसुन में मौजूद जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन सी हमें पूरी तरह से फायदे पहुंच जाते हैं।
  • यदि आपके लिए यह संभव है तो आप ठंड में दही के सेवन से भी अपने इम्यूनिटी आसानी से बढ़ा सकते हैं।जहां दही हमारे पाचन तंत्र को भी सही करता है और हमें पूरी तरह से स्वस्थ बनाता है।
  • सुबह के नाश्ते के तौर पर आप ओट्स का सेवन करके अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें कि ओट्स में काफी मात्रा में फाइबर और एंटीमाइक्रोबल के गुण पाए जाते हैं ,जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।
  • किसी भी रोग से लड़ने के लिए हमारे अंदर विटामिन सी का होना बहुत जरूरी माना जाता है। इसके लिए आप सर्दियों में नींबू और आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं जो हमें पूरी तरह से तंदुरुस्त बनाता है।
  • ठंड में हमारी हड्डियों का मजबूत होना हमारे लिए बहुत जरूरी माना जाता है। इसलिए विटामिन का सेवन करके अपने इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है इसके इस्तेमाल से आपका दिल भी हमेशा स्वस्थ रहता है।

Read this also…...THE 10 THINGS ABOUT LUNG CANCER AND CAUSES FOR HAVING LUNG CANCER.

सर्दियों में त्वचा की कैसे करें देखभाल – How to take care of skin in winter

 Take care of skin in winter
Take care of skin in winter

सर्दियों में जिस तरह हमें अपने स्वास्थ्य की देखभाल की आवश्यकता होती है उतनी ही देखभाल हमारी त्वचा को भी चाहिए है ताकि आपकी त्वचा सर्दियों में दमकती रहे तो ऐसे ही चमकते दमकते निखार के लिए हमें सर्दियों में कुछ इस तरह अपनी त्वचा की देखभाल करनी होती है।

1. मॉइस्चराइजर – Winter care moisturizer

Winter care moisturizer
Winter care moisturizer

ठंडी में हमारी त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए हमें अपने त्वचा को मॉइश्चराईज की आवश्यकता होती है, क्योंकि दिन भर बाहर की धूल और प्रदूषण से हमारी त्वचा मैली हो जाती है तो उसके लिए हमारी त्वचा की सफाई करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा आपको बता दें कि आप हर रोज दो बार मेडिकेटेड फेस वॉश से भी अपना चेहरा धोकर साफ कर सकते हैं।

2. पेट्रोलियम जेली – Petroleum Jelly

Petroleum Jelly
Petroleum Jelly

ठंड में आप देखते होंगे कि आपके होंठ को सबसे ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए होंठ फटने की शिकायत को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हमें अपने होंठ की देखभाल के लिए पेट्रोलियम जेली और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना चाहिए। आप चाहे तो हर वक्त अपने पास एक लिपबाम रख सकते हैं। इसके अलावा आप मलाई या ऑलिव ऑयल भी अपने होठों पर आसानी से लगा सकते हैं।

3. डिटॉल – Dettol

Dettol
Dettol

ठंड में ऐडियो का फटना एक आम बात माना जाता है जहां इसके बाद भी यदि पैरों की देखभाल न की जाए तो हमारे पैरों की खूबसूरती छीन जाती है। इसलिए अपने पैरों की सफाई के लिए आपको यह सलाह दी जाती है कि डेटाँल को गुनगुने पानी में मिलाकर पैरों की सफाई करें। वहीं कई बार यह भी देखा गया है कि सही तरह से इस्तेमाल के बाद भी हाथ पैरों की त्वचा शुष्क रहती है ऐसे में आप मैनीक्योर और पेडीक्योर करा सकते हैं।

4. बॉडी लोशन – Winter care body Lotion

Winter care body Lotion
Winter care body Lotion

सर्दियों में शुष्क हवा पूरी तरह से हमारी त्वचा की नमी को नष्ट कर देती है, जिसके कारण हमारी त्वचा में खिंचाव और रूखापन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके उपचार के तौर पर आप हमेशा अपने शरीर पर बॉडी लोशन या किसी अच्छे मोस्टराइजर का इस्तेमाल अवश्य करें। यह आपकी त्वचा की पूरी तरह से देखभाल करता है और सर्दियों में इसे कोमल और मुलायम बनाता है।

Read this also…….महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

कौन से व्यायाम सर्दियों में करने चाहिए – What exercises to do in winter

exercises to do in winter
Exercises to do in winter

जो लोग हर रोज व्यायाम करने के आदी होते हैं उनके लिए ठंड काफी जोखिम भरा हो जाता है, क्योंकि हर सुबह नाही शाम को ठंड के कारण बाहर जा पाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे व्यायाम के नाम बताने जा रहे हैं जिससे आप कभी भी कहीं भी आसानी से कर सकते हैं।

1. पुश अप – Push up

Push up
Push up

इसके लिए पहले आप चाहे तो मैट का सहारा ले सकती है। पुश अप करने के लिए सबसे पहले आप अपने पेट के सहारे मेट पर उल्टा लेट जाएं।ध्यान रखें कि शरीर को बिल्कुल सीधा रखें और पूरा भार अपने हाथों और पैरों के पंजों पर होना चाहिए। इसके बाद आप अपने पूरे शरीर को हवा में उठाएं और नीचे ले जाए। इस बात का खास ख्याल रखें कि शरीर को ऊपर ले जाते समय सांस अंदर ले और शरीर को नीचे लाते समय सांस को बाहर छोड़ें। ऐसा करने से आप पूरी तरह सर्दियों में स्वस्थ रहते हैं और आपका स्टेमिना बढ़ता है।

2. लंजिश – Langish

Langish
Langish

यह व्यायाम करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अब अपने पैरों को हिप्स की लाइन में ले जाए। उसके बाद एक पैर को आगे की ओर बढ़ाएं पर याद रखें कि ऐसा करते समय आपके पैर बिल्कुल 90 डिग्री पर हो और आपकी कमर सीधी हो। इस व्यायाम में हाथ को आराम दें और जमीन पर जोर डालते हुए पीछे खड़ी पोजीशन में वापस लौटे। इस स्थिति में आपको इस बात का ध्यान रखना होता है कि आपका कमर सीधा हो अन्यथा आपकी कमर में दर्द हो सकता है। यह व्यायाम आपके शरीर के निचले हिस्से को काफी प्रभावित करता है।

3. स्क्वैट्स – Squat

Squat
Squat

इस व्यायाम की मदद से आप अपने शरीर के संतुलन को आसानी से बनाए रख सकते हैं। सबसे पहले आप अपने पैरों को कंधे की चौडाई तक खोलें और पैरों के तलवे पर खड़े हो जाएं। धीरे-धीरे बैठने की मुद्रा में आए आप इस तरह सोचे जैसे कि आप कुर्सी पर बैठ रहे हो। इस व्यायाम को करते वक्त आपके पैर और घुटने नीचे जाते वक्त एक ही सीध में होने चाहिए और आपकी कमर भी पूरी तरह से सीधी होनी चाहिए। ऐसा 1 मिनट तक करने से आपकी जांघों, हिप्स, घुटने को मजबूती मिलती है।

4. एब्स – Abs

Abs
Abs

इस व्यायाम को करते वक्त पहले आप मैट पर कमर के सहारे लेट जाए उसके बाद दोनों घुटनों को मोड़ ले और अपने शरीर को आधा हवा में उठाएं। फिर से वापस शुरुआती मुद्रा में आ जाए। यह आपको ध्यान रखना होता है कि शरीर को ऊपर उठाते वक्त सांस छोड़ें और शरीर को नीचे ले जाते वक्त सांस को अंदर ले। इस व्यायाम को 10 बार गिनती करके करें और इस व्यायाम को करते वक्त हमारे ऊपर के एब्स पर जोर पड़ता है और यह हमारी अंदरूनी अंगों पर पूरी तरह से सकारात्मक लाभ पहुंचाता है।हमें इस व्यायाम को हर रोज 2 मिनट के लिए करना चाहिए।

5. रिवर्स फ्लाइंग – Reverse flying

Reverse flying
Reverse flying

पहले आप पेट के बल लेट जाएं फिर दोनों हाथों को सामने की ओर हवा में उठाए।साथ ही अपने ऊपरी हिस्से को सामने की ओर उठाएं अपने शरीर को सीधा रखते हुए धीरे-धीरे नीचे की ओर पहले की मुद्रा में लौटे। इस तरह हर रोज 1 मिनट रिवर्स फ्लाइंग करने से हमारा पूरा शरीर स्क्रैच हो जाता है और आप महीने भर में ही कई तरह के फर्क महसूस कर सकते हैं।

Read this also…….VAGINAL ITCHING: 11 THING YOU’RE FORGETTING TO DO – योनि में खुजली के लक्षण

सर्दियों में स्वस्थ रहने के आसान तरीके – Easy ways to stay healthy in winter

stay healthy in winter
stay healthy in winter
  • सर्दियों में जितना हो सके आप स्वस्थ चीजों का सेवन करें जिसमें आप मौसमी फल भी खा सकते हैं।
  • सर्दियों के दिन में चाय पीना हर किसी को पसंद होता है पर यदि आप चाय में अदरक मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो यह आपकी पाचन समस्या के साथ-साथ आप में हिलिंग गुण भी प्रदान करता है, जो हमें सर्दियों से बचाता है।
  • ड्राई फ्रूट जैसे बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली का सेवन अवश्य करना चाहिए।
  • ठंड में हमें पूरी मात्रा में पानी पीना चाहिए। भले ही प्यास कम लगे पानी अवश्य पिएं ।
  • हमारे सही स्वास्थ्य के लिए सदियों सर्दियों में 7 घंटे की नींद काफी आवश्यक मानी जाती है, क्योंकि जो लोग सही तरह से खुद को आराम नहीं दे पाते हैं वह इस मौसम में जल्द ही बीमार पड़ जाते हैं और रोग से पीड़ित हो जाते हैं।

Read this also……HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

सर्दियों में किन चीजों से परहेज करें – What to avoid during winter

सर्दियों में हमें क्या खाना चाहिए इससे भी आवश्यक यह जानना है कि हमें किन चीजों से दूर रहना चाहिए तो हम आपको रोगों से बचा कर कुछ ऐसी चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आपको सर्दियों में दूर रहना चाहिए।

1. कोल्ड ड्रिंक – Cold Drink

Cold Drink
Cold Drink

कोल्ड ड्रिंक आमतौर पर हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है और खास तौर पर सर्दियों में हमें इससे कोसों दूर रहने की सलाह दी जाती है। आपको एक जरूरी बात बता दे कि कोल्ड्रिंक, सादा कॉफी या कैफीनेटेड बेवरेज लेने से हमें एसिडिटी और गले में जलन की समस्या होने लगती है। जहां यह देखा गया है कि हम इन कारणों से सर्दी जुकाम और खांसी की परेशानियों से जूझने लगते हैं।

2. जंक फूड – Junk Food

Junk Food
Junk Food

जितना हो सके घर का बना सादा भोजन सर्दियों में खाएं, क्योंकि जंक फूड में तेल और नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिसमें पूरी तरह से न्यूट्रीशन कम होता है। इसके सेवन से यह आपके शरीर की इम्युनिटी को कमजोर करके आपको बीमारियों से पीड़ित बना देता है। इसलिए जंक फूड से सर्दियों में दूर रहे।

3. आइसक्रीम – Ice Cream

Ice Cream
Ice Cream

ठंड में यह देखा जाता है कि लोग शादी मे या किसी पार्टी में जाते हैं तो आइसक्रीम का सेवन करते हैं तो आपको बता दें कि ठंड मे इन चीजों से जितना दूर रहे उतना ही आपके लिए अच्छा माना जाता है। आइसक्रीम के सेवन करने से आपको केवल ठंड और जुकाम की समस्या हो सकती है।

4. प्रोसैस्ड फूड – Processed food

Processed food
Processed food

ठंड में प्रोसैस्ड फूड जैसे वाइट ब्रेड और वाइट पास्ता भूलकर भी ना खाएं, क्योंकि सर्दियों में ये सारी चीजें खांसी की समस्या को बढ़ाती है। इसलिए इन पदार्थों की जगह पर आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

Read this also…….CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

सर्दियों में छोटे बच्चों का कैसे रखे ख्याल – Winter care tips for babies

Winter care tips for babies
Winter care tips for babies

सर्दियों में छोटे बच्चे की देखभाल का काम खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि छोटे बच्चे जल्द ही बीमार पड़ जाते हैं तो यदि आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं तो उनके ख्याल के लिए आपको कुछ खास टिप्स दिए जा रहे हैं जो कि काफी फायदेमंद है।

  • सर्दियों में बच्चों को हमेशा गर्म कपड़े पहनाकर ही रखें।
  • यदि ज्यादा ठंड है तो बच्चे को जूता, मोजा और हाथों के दस्ताने भी पहनाए।
  • हर रोज बच्चों को ना नहाए 1 दिन बीच करके बच्चों को गर्म पानी से नहाने की कोशिश करें।
  • सही तरह का आहार जैसे हरी और पत्तेदार सब्जियां बच्चों के खाने में अवश्य शामिल करें।

ठंड का दिन हमारे शरीर के लिए खास देखभाल लेकर आता है। यदि इसकी सही तरह से देखभाल की जाए तो आप सभी रोगों से लड़ सकते हैं और पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। अन्यथा बीमारियां आपके पाले तुरंत पड़ जाती है। इसलिए ठंड में किस तरह खुद को बीमारियों से बचाए और किस तरह के आहार का सेवन करें यह हम आपको ऊपर बचा चुके हैं। जिसकी मदद से आप सही तरह के आहार को अपना सकते हैं और एक सही दिनचर्या का पालन करके स्वस्थ रह सकते हैं।

Leave a Comment