Health

सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- Winter Fruits to Eat.

सर्दियों मे खाए जाने वाले फल (Top 5 Winter Fruits to Eat this Season).
Written by admin

Winter season में काफी मात्रा में फल एवं सब्जियां उपलब्ध होती है। आपको कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जो हमारे द्वारा नीचे बताया गया है।

Top 5 fruits to eat in winter
Top 5 fruits to eat in winter

सर्दियों मे खाए जाने वाले फल -Winter Fruits to Eat.

Season के अनुसार यदि हमारा खान-पान हो तो हम सभी तरह की बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको बहुत ही सावधानी बरतनी होती है और यह जानना होता है कि हमें किस Season में किस समय Fruits का सेवन करना चाहिए। वही आपको यह भी जानकारी दे दे कि आपने अक्सर यह महसूस किया होगा कि Winter season में काफी मात्रा में फल एवं सब्जियां उपलब्ध होती है। जहां हमें सावधानी पूर्वक चुनाव करना होता है कि हमारे लिए कौन से पदार्थ उपयोगी हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे Fruits के नाम बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको अनेको फायदे मिल सकते हैं, लेकिन सबसे जरूरी यह है कि आपको कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए, जो हमारे द्वारा नीचे बताया गया है।

Read this also……रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

सर्दी के मौसम में किन फलों का सेवन करें (What fruits to eat in winter):-

winter fruits to eat
winter fruits to eat

1. पपीता (Papaya)

Winter Fruit:- Papaya
Winter Fruit:- Papaya

पपीता में ऐसे पोषक तत्व और कई ऐसे महत्वपूर्ण पदार्थ सम्मिलित होते हैं, जो Winter Season में हमें रोगों से लड़ने की हिम्मत देता है। इसके अलावा आपको यह भी जानकारी दे दे कि पपीता में विटामिन डी (Vitamin D) की मात्रा भी होती है और यह हमारी पाचन क्रिया का भी खास ख्याल रखता है। इसलिए आप चाहे तो केवल Winter Season में ही नहीं बल्कि हर मौसम में पपीता का सेवन कर सकते हैं। यह सालों भर उपयोग किया जाता है।

2. संतरा (Orange)

Winter Fruits:- Orange
Winter Fruits:- Orange

यदि आप Winter Season में बाजार जाते हैं तो आप यह देख सकते हैं कि फलों में संतरे की संख्या सबसे ज्यादा होती है। इसका मतलब यह है कि Winter Season में संतरे का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है। आपको बता दें कि संतरा एक ऐसा फल है, जो Winter Season में हमें फ्लू (Flue) एवं सर्दी खांसी (Cough and Cold) से बचाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स (Phytochemicals) भी होते हैं, जो हमें कैंसर (Cancer) से लड़ने में मदद करते हैं।

3. नाशपाती (Pear)

 Winter Fruits:- Pears
Winter Fruits:- Pears

यह एक ऐसा फल है, जो इम्यूनिटी (Immunity) को बेहतर बनाने के लिए काफी जाना जाता है। इस फल के सेवन से आप Winter Season में अपनी पाचन क्रिया को सही से रख सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि नाशपाती में विटामिन (vitamin), खनिज (Minerals) जैसे खाद पदार्थ पाए जाते हैं। इन खाद पदार्थों के सेवन से आप अपने बच्चों को भी इसे खाने की सलाह दे सकते हैं। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

4. अनार (Pomegranate)

Winter Fruits:- Pomegranate
Winter Fruits:- Pomegranate

अनार तो वैसे भी काफी प्रचलित है। कई लोग तो इसका नियमित रूप से सेवन भी करते हैं। आपको बता दें कि अनार में कई ऐसे बायोएक्टिव (Bioactive) पदार्थ पाए जाते हैं, जो हमारी स्वस्थ को सही मात्रा में फायदा पहुंचाते हैं। वही आपने यह देखा होगा कि अनार बाजार में 12 महीने उपलब्ध होता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यदि आप Winter Season में इसका सेवन करते हैं तो आपको इससे अनेकों फायदे मिल सकते हैं।


Winter fruits to eat

5. सेब (Apple)

 winter fruits to eat :- Apple
winter fruits :- Apple

सेब उन फलों की गिनती में आता है जिसका सेवन लगभग हर घर में किया जाता है। यह एक ऐसा उपयुक्त फल है, जो कई प्रकार में उपलब्ध होता है। आपको बता दें कि सेब में ग्लूकोज (Glucose) की मात्रा ज्यादा होती है, जो हमारे शरीर में कैंसर (cancer) जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। Winter Season में यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आप हर तरह की बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं।

Read this also……….वजन कम करने के आसान उपाय (TIPS ON HOW TO LOSE WEIGHT).

सर्दियों में कब खाने चाहिए फल (When should you eat fruits in winter)

Eat fruits in winter

इस बात की सही जानकारी होनी काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि समय के अनुसार यदि हम फल का सेवन नहीं करते हैं तो हो सकता है कि यह हमें नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए Winter Season में फलों का सेवन करने का सबसे सही समय या तो भोजन करने से आधे घंटे पहले या तो भोजन करने के लगभग 1 घंटे बाद है। यदि आप इस तरह से फलों का सेवन करते हैं तो आप पूरी तरह से स्वस्थ रह सकते हैं। इसके साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी सही तरह से काम करती हैं।वहीं आपको एक जरूरी बात यह भी बता दें कि यदि आप खाली पेट फलों का सेवन करते हैं तो भी आप के लिए उतना ही गुणकारी (Beneficial) साबित होता है। अथवा आप अपने अनुसार सुबह के नाश्ते के समय या दोपहर के भोजन के कुछ समय पहले इन फलों का सेवन अवश्य कर सकते हैं।

Read this also……..स्वास्थ्य के लिए 25 सुपरफूड्स जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए। 25 SUPERFOODS FOR HEALTH YOU SHOULD KNOW ABOUT.

सर्दी के मौसम में फल खाने के फायदे:- (Benefits of eating fruits in winter season):-

Benefits of eating fruits in winter season

1. आपके अंदर हर तरह के रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, जिसके कारण आप सशक्त बनते हैं।

2. आप स्वस्थ रहते हैं एवं फुर्तीले तरीके से सभी कामों को करने की शक्ति प्रदान होती है।

3. तनाव, सिरदर्द एवं कई तरह की बीमारियों से आपका पाला नहीं पड़ता है।

4. इन फलों के सेवन से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है, जिससे आप स्वस्थ महसूस करते हैं।

5. यह सभी फल आपको शारीरिक एवं मानसिक विकास में भी काफी रूप से सहायता प्रदान करता है।

Read this also…….10 HEALTH BENEFITS OF DRINKING WHISKY.

सर्दियों में फल खाने के क्या-क्या नुकसान होते हैं (What are the disadvantages of eating fruits in winter)

Disadvantages of eating fruits in winter

हर तरफ हर सिक्के के जैसे दो पहलू होते हैं, वैसे ही हम आज इसके दो पहलू पर बात करने जा रहे हैं। जहां आपको यह बताएंगे कि जैसे इसके अनेकों फायदे हैं वैसे ही इसके कुछ नुकसान भी है, जो हमें बीमार एवं नुकसान पहुंचाती है तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए:-

1. यदि आप Winter Season में अत्यधिक फलों का सेवन करते हैं तो यह आपकी पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचाता है। अन्यथा आप की समस्या बढ़ सकती हैं।

2. अधिक मात्रा में फलों के सेवन से शरीर को नुकसान पहुंचता है, क्योंकि इसमें पोषक तत्व की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिसके कारण आप दूसरी स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित हो सकते हैं।

3. वहीं यदि सही मात्रा में फलों का इस्तेमाल नहीं किया गया तो इससे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचती है और कई बार हमें एलर्जी का सामना करना पड़ता है।

Leave a Comment