Health

10 Things You’ll Need to Know About Workout Routine During Vacation

How to keep your workout routine during vacation.
Written by admin

जो लोग फिटनेस के शौकीन हैं। हम कुछ ऐसी विधि लेकर आए हैं जिसके आप वैकेशन के दौरान workout routine को आसानी से कहीं पर भी फॉलो कर सकते हैं:-

 workout routine during vacation.
workout routine during vacation.

जो लोग फिटनेस के शौकीन हैं। उनके लिए यह बहुत ही खुशी की बात है, जो लोग वैकेशन के समय व्यायाम जैसी नियमित गतिविधियों पर रोक लगा देते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि हम कुछ ऐसी विधि लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप अपनी वैकेशन के दौरान अपने workout routine को आसानी से कहीं पर भी फॉलो कर सकते हैं:-

Read this also……THE 10 THINGS ABOUT LUNG CANCER AND CAUSES FOR HAVING LUNG CANCER

Some Steps should follow during workout Routine :-

1.अपने वर्कआउट का एक शेडूल बनाएं- Create a Workout routine

Create a Workout routine
Create a Workout routine

आपको कुछ देर बैठ कर इस बारे में विचार करना होगा। जहां आपको अपने स्वास्थ्य और फिटनेस से जुड़ी बातों का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने शेडूल में वर्कआउट को लिखकर उन्हें संरक्षित करे। उसे हमेशा फॉलो करें। यह आपको उन अतिरिक्त व्यस्त दिनों के लिए बैकअप योजना बनाने की पूरी अनुमति देता है।

Read this also…..महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

2.पहले व्यायाम करें – Firstly exercise

Firstly exercise
Firstly exercise

व्यायाम करने के लिए प्रत्येक दिन के पहले 20 से 30 मिनट समर्पित करने से केवल ऐसा होने की अधिक संभावना होती है. बल्कि सुबह की कसरत आपको पूरे दिन में भोजन की ट्रेनिंग से लड़ने में मदद कर सकती है। इसके अलावा यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक कसरत को याद ना करें,यह सुबह में पहली बात करना है। जहां व्यापक आप के शेड्यूल में हस्तक्षेप नहीं करेगी।

Read this also….HEART-HEALTHY DIET PLAN IN HINDI:- SOME FOODS THAT PREVENT HEART DISEASE.

3.यात्रा के लिए आगे की योजना – Plan ahead for travel

Plan ahead for travel
Plan ahead for travel

यदि आप घर से दूर छुट्टियां बिता रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने प्रदर्शनों की सूची में एक त्वरित और आसान यात्रा की कसरत करें। आप एक साधारण दिनचर्या को अपना सकते हैं जिसमें तीन से पांच व्यायाम शामिल है। यह आपके लिए बहुत अच्छी बात है कि आप बहुत कम जगह में बिना किसी उपकरण के कर सकते हैं। जब तक कि आप अपने सामान्य दिनचर्या में वापस नहीं आ जाते हैं।

Read this also…..CAUSES OF DIABETES, ITS SYMPTOMS, AND REMEDIES मधुमेह होने के कारण क्या क्या है।

4.साहसी बने – Be courageous for workout routine

Be courageous for workout routine
Be courageous for workout routine

अपनी वैकेशन के दौरान आप उन्हीं गतिविधियों को करने की चाह में रहते हैं जो आप अपने सामान्य कार्यक्रम में करते हैं, लेकिन आप जहां कहीं भी हो यह कोशिश करें कि पैदल यात्रा करें, कश्ती, समुंद्र तट पर योग की योजनाएं बनाएं…. या कुछ और नया आप खोज सकते हैं। यह सारी गतिविधियां छुट्टी पर करने के लिए साहस की योजना है, जो वर्क आउट के लिए एक शानदार तरीका माना जाता है।

Read this also……सर्दियों मे खाए जाने वाले फल- WINTER FRUITS TO EAT.

5. हृदय संबंधी प्रशिक्षण – Cardio training

Cardio training is best workout routine
Cardio training

यह ऐसा व्यापक व्यायाम होता है जिसे आप कहीं पर भी जैसे कि एक बंद कमरे में भी कर सकते हैं। यदि आपको इसकी अच्छी जानकारी नहीं है तो आप यूट्यूब के आधार से प्रशिक्षण खोज सकते हैं। यह न केवल सस्ता है बल्कि स्वस्थ भी है, क्योंकि इसमें बहुत सारे महंगे उपकरणों की जरूरत नहीं होती है और पसीने से लथपथ शरीर आपके अंदर की थकावट को निकालता है तो आप स्वस्थ सुबह का दिया प्रशिक्षण कर सकते हैं।

Read this also……महिलाओं में कमजोरी के कारण, लक्षण, एवं उपाय – WOMEN WEAKNESS IN HINDI.

6. फ्री हैंड जंप स्क्वाट – Free hand jump squat is good for workout routine in vacation

Free hand jump squat
Free hand jump squat

यदि आप उस हृदय की गति को प्राप्त करना चाहते हैं तो इस अभ्यास को समुद्री तट पर करने का प्रयास करें। आपको बता दें कि यह एक ऐसा बयान है जिसे आप एक त्वरित बॉडी वेट वकआउट के दौरान सुपरसेट के दौरान शामिल कर सकते हैं। यह व्यायाम कैलोरी के साथ-साथ स्क्वायड शरीर की बहुत कम मस्तिष्क को सक्रिय करता है और आप स्वस्थ महसूस करते हैं।

Read this also…….रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के तरीके (METHODS TO INCREASE IMMUNITY POWER).

7. तख्ती – Board Exercise

Board Exercise
Board Exercise

यह एक ऐसा व्यायाम है जो आपके अंदर एक भयानक कैलोरी बर्नर और ताकत बनाने वाला है। यह व्यायाम विशेष रूप से आपकी पीठ, पेट और उस मामले के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसकी खासियत यह है कि आप इसे कहीं भी कर सकते हैं। चाहे वह समुद्र तट पर हो या आपके खुद के होटल के कमरे में…. आप इसे आराम से कर सकते हैं। यह एक आसान और प्रभावशाली तरीका है, जिसे आप वैकेशन के समय अपना सकते हैं।

Read this also……WEIGHT LOSS DIET PLAN IN HINDI – वजन कम करने के आसान उपाय

8. पुशअप्स – Push ups

Push ups
Push ups

यह नियमित तौर पर किया जाने वाला व्यायाम है, जो हमारे हृदय को पंप करता है और उन मांसपेशियों को जल्दी से ठीक कर सकता है। पुशअप्स के माध्यम से आप शरीर के कई हिस्सों को उत्तेजित करते हुए आप बहुत सारी कैलोरी जला सकते हैं। वही आपको एक जरूरी बात बता दे कि पुशअप्स के बारे में कई लोगों की गलत धारणा है कि यह केवल छाती के क्षेत्रों में काम करता है, लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि पुशअप्स एब्डोमिनल कंधों से लेकर ट्राइसेप्स को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Read this also…..SUPERFOODS FOR HEALTH:- 25 FOODS TO INCLUDE IN OUR DIET PLAN

9. एयर स्क्वार्ट – Air Squat

Air Squat
Air Squat

यह सोचने की बात है कि बिना किसी डंबल के स्क्वायड करना शायद यह संभव माना जाता है, लेकिन आपको बता दें कि आप बिना किसी वजन के भी स्क्वायड की शुरुआत कर सकते हैं। बस इतना जरूर याद रखें कि स्क्वायड बॉडी वेट या भार नहीं होता तो इसका मुख्य उद्देश्य होता है कि यह आपके जांघों पर हलचल महसूस करवाता है। वही इसे करते समय यह जरूर बताया जाता है कि किस व्यायाम को करते समय अपने पैरों की प्लेसमेंट कंधे की चौड़ाई रखना महत्वपूर्ण है और अपने सिर को हमेशा सामने की ओर रखें।

Read this also……TYPHOID FEVER: CAUSES, SYMPTOMS, AND HOME TREATMENT IN HINDI.

10. हिप स्ट्रेच- Hip stretch

Hip stretch
Hip stretch

यह एक फायदेमंद स्ट्रेच माना जाता है। वर्क आउट से पहले इसे करना काफी फायदेमंद माना जाता है। वही आपको बता दें कि अपने वैकेशन के समय समुद्री तट पर यह बहुत सारे यात्रियों के द्वारा किया जाता है, जो कि काफी फायदेमद वर्क आउट माना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपको ढेरों लाभ होता है जैसे कमर के निचले हिस्सों में कोई दर्द नहीं होता और काफी आसानी से आप इस व्यायाम को कहीं पर भी अपना सकते हैं।

Read this also…..HOW TO GAIN WEIGHT FAST BY HOME REMEDIES AND AYURVEDIC TREATMENT

इन चीजों को अपनाकर भी आप वेकेशन पर एक अच्छे रूटीन का पालन कर सकते हैं – Follow a good workout routine on vacation

 workout routine on vacation
Workout routine on vacation

1. हमेशा एक अच्छे नाश्ते की शुरुआत करें

2.प्रतिदिन कम से कम एक कप दही खाएं

3.पानी का सेवन यात्रा के दौरान ज्यादा करें

4.सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

5.चाहे को अपना पसंदीदा पेया बनाएं

Leave a Comment