Insurance

बीमा क्या है,यह कितने प्रकार के होते हैं उसके महत्व और होने वाले फायदे

बीमा क्या है,यह कितने प्रकार के होते हैं उसके महत्व और होने वाले फायदे
Written by admin

बीमा दो पक्षों के बीच एक ऐसा कानूनी समझौता है, जिसमें बीमा कंपनी बीमाकृत अकस्मिता के होने पर बीमा लिए हुए व्यक्ति के घाटे को कम करने का वादा करती है।

बीमा क्या है,यह कितने प्रकार के होते हैं उसके महत्व और होने वाले फायदे

बीमा क्या है

बीमा दो पक्षों के बीच एक ऐसा कानूनी समझौता है, जिसमें बीमा कंपनी बीमाकृत अकस्मिता के होने पर बीमा लिए हुए व्यक्ति के घाटे को कम करने का वादा करती है। आप यह कह सकते हैं कि बीमा वित्तीय नुकसान से सुरक्षा का एक साधन है।

लोगों के जीवन या मृत्यु का कोई समय नहीं होता….. कब किसके साथ क्या हो जाए यह कोई नहीं जानता। इसलिए इस नुकसान की पूर्ति के लिए लोग बीमा का सहारा लेते हैं। जहां आप अपने जीवन, वाहन, मोबाइल का बीमा करा सकते हैं। जिसके लिए कुछ खास नियम लागू किए गए हैं। वहीं इसी वजह से लोगों को हमेशा कम कीमत पर बड़ी राशि के लिए बीमा आसानी से उपलब्ध कराया जाता है।

कैसे काम करता है बीमा

इसमें बीमा करता और बीमा धारक को बीमा के लिए कानूनी अनुबंध प्राप्त होता है।जिसे बीमा पॉलिसी कहा जाता है। बीमा खुद को और अपने परिवार को वित्तीय नुकसान से बचाने का एक तरीका है। आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति या कंपनी बीमा कंपनी से बीमा ले सकती है, लेकिन इसमें आपको यह ध्यान देना होगा कि बीमा प्रदान करने का निर्णय बीमा कंपनी के विवेक पर है।

बीमा के प्रकार

1. जीवन बीमा

जीवन बीमा

आपको इसके नाम से ही पता चल गया होगा कि आपके जीवन के लिए बीमा………यह बीमा लोग उस वक्त के लिए खरीदते हैं कि आप के ना रहने पर आप के आश्रितों को आपके और सामूहिक सामयिक निधन की स्थिति में आर्थिक रूप से सुरक्षित किया जाए। जीवन बीमा हर किसी के लिए काफी जरूरी माना जाता है। जहां पॉलिसी धारक के परिवार को पॉलिसी की अवधि के दौरान अनचाहे स्थिति में आर्थिक रूप से मुआवजा दिया जाता है।

2. स्वास्थ्य बीमा

स्वास्थ्य बीमा

आजकल अस्पतालों के बिल इतने लंबे चौड़े आने लगे हैं कि हर किसी के बस की बात नहीं होती कि वह बड़े अस्पताल में कोई इतने पैसे खर्च करके अपना इलाज कराएं। आपको बता दें कि स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आमतौर पर उपचार,अस्पताल में भर्ती और आप की दवा की लागत को कम करता है।

3. कार बीमा

कार बीमा

इस युग के हर कार मालिकों के लिए कार बीमा एक महत्वपूर्ण नीति बन गई है। यह बीमा आपको दुर्घटनाओं जैसे किसी भी अप्रिय घटना से बचाता है। कुछ नीतियां जैसे बाढ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपकी कार को नुकसान की भरपाई भी करती है। यह आपके वाहनों के लिए भुगतान करता है।

4. शिक्षा बीमा

शिक्षा बीमा

शिक्षा बीमा के तहत जब आपका बच्चा उच्च शिक्षा और कॉलेज में प्रवेश के लिए उस उम्र तक पहुंचता है, तब इस फंड का उपयोग आपके बच्चे के उच्च शिक्षा खर्च के लिए किया जा सकता है।बीमा के तहत बच्चा जीवन बीमा करता या निधियों का प्राप्तकर्ता होता है। यहां आप उस राशि का अनुमान लगा सकते हैं, जो शिक्षा योजना केलकुलेटर का उपयोग करके आपके बच्चों की उच्च शिक्षा के वित्तपोषण में जाएगा।

5. शिक्षा बीमा

शिक्षा बीमा

हम सभी चाहते हैं कि हमारा खुद का एक प्यारा घर हो, जो सपना गृह बीमा के द्वारा पूरा होता है।
गृह विभाग और अन्य प्राकृतिक आपदाओं या खतरो जैसे दुर्घटनाओं के कारण आपके घर को हुए नुकसान या क्षति को कवर करने में मदद कर सकता है। बीमा में बिजली, भूकंप आदि उदाहरण शामिल है।

बीमा से होने वाले कुछ प्रमुख लाभ:-

  1. बीमा से लाभ यह है कि हमें बीमा करवाने से बचत होती है। जिसके बहाने हम सेविंग करते हैं, जो हम अगर हमारे भविष्य में काम आता है। बीमा से हमें और हमारे परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होती है।
  2. बीमा से मिलने वाले प्रमुख लाभ है कि जैसे आसानी से लोन और रीपेमेंट का मिलना, टैक्स में बचत, दुर्घटना और बीमारी में सहायक, आसानी से बच्चों की शादी और पढ़ाई करना।
  3. एक बीमा पॉलिसी ऐसा अनुबंध है जिसका उपयोग व्यक्तियों और संगठनों को कवर किए गए नुकसानो के लिए क्षतिपूर्ति के रूप में किया जाता है।
  4. इसका सबसे महत्वपूर्ण है कि यह जोखिम नियंत्रण गतिविधियों को बढ़ावा देता है। बीमा पॉलिसी बचत प्रोत्साहन के कारण हानि नियंत्रण कार्यक्रम को लागू करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती है।
  5. बिमा किसी भी व्यक्ति या संगठन को इस बात की गारंटी देता है कि ऋण दाता को भुगतान किया जाएगा। यदि ऋण के लिए बीमा कृत घटना से नष्ट हो जाता है।

जाने बीमा से होने वाले कुछ अन्य लाभ:-

बचत को प्रोत्साहन

*विनियोग

*करों में छूट

*आय क्षमता का पूंजीकरण

*वैधानिक दायित्व से मुक्ति

कार्यक्षमता में वृद्धि

*भविष्य की आवश्यकताओं का नियोजन

*वृद्धावस्था में सहारा

आखिर किन कारणों की वजह से हमें बीमा की आवश्यकता पड़ती है:-

1. आपके और आपके परिवार के सुरक्षा के लिए

2.कठिन समय के दौरान तनाव कम करने के लिए

3.वित्तीय सुरक्षा का आनंद लेने के लिए

4.मन की शांति के लिए

5.पीछे छोड़ने के लिए एक विरासत के रूप में

Leave a Comment