Life & Relationship Married Life

एक बेहतर जीवन साथी चुनने के लिए आपको 10 किन बातों का ध्यान देना चाहिए

एक बेहतर जीवन साथी चुनने के लिए आपको 10 किन बातों का ध्यान देना चाहिए
Written by admin

हर किसी के जीवन में वह समय आता है जब उसे अपने जीवनसाथी को चुनने का मौका मिलता है। तो आज हम आपको बताएंगे एक बेहतर जीवन साथी चुनने के लिए आपको 10 किन बातों का ध्यान देना चाहिए |

एक बेहतर जीवन साथी चुनने के लिए आपको 10 किन बातों का ध्यान देना चाहिए

हर किसी के जीवन में वह समय आता है जब उसे अपने जीवनसाथी को चुनने का मौका मिलता है। उसके मुताबिक आपको यह जानना होगा कि कौन-कौन से गुण जीवनसाथी में होने चाहिए, जिसकी हर इंसान कामना करता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे हम एक बेहतरीन जीवनसाथी का चुनाव कर सकते हैं और उनमें कौन-कौन से 10 खूबियां होनी चाहिए जो हर कोई चाहता है:-

बेहतरीन जीवनसाथी का चुनाव

1. आपके जैसे हो जिसके शौक

एक ऐसे पार्टनर का चुनाव करना सबसे बेहतर होता है, जिसके सबसे ज्यादा तर शौक आपके जैसे ही हो। यह भी ध्यान रखें कि उनका हर शौक आप जैसा नहीं हो सकता, लेकिन ज्यादातर शौक के मेल खाने से संबंध काफी अच्छे रहते हैं। इसलिए यह बताया जाता है कि जब आप किसी के साथ पूरी जिंदगी बिताने का फैसला लेने वाले हो तो यह ध्यान रखें कि आपका इंटरेस्ट कुछ हद तक एक हो।

2. एक दूसरे का सम्मान है जरूरी

आप कभी ऐसे इंसान के साथ पूरी जिंदगी नहीं बिता सकते हैं जिसके मन में आपके प्रति ना ही कोई सम्मान हो और ना ही कोई प्यार हो, क्योंकि एक रिश्ते में यह बेहद जरूरी है कि एक पार्टनर आपकी प्रायोरिटी और अन्य चीजों का भी सम्मान करें। इसलिए हम ऐसे पार्टनर को चुने जो केवल पूरी जिंदगी आपका साथ ही नहीं बल्कि प्यार और सम्मान भी करें। जिससे एक मजबूत रिश्ता बने।

3. एक दूसरे पर भरोसा

भरोसा किसी भी रिश्ते की नींव होती है, जिसमें आपका रिश्ता टिका होता है। आज के दौर में जो सबसे जरूरी चीज है वह है एक दूसरे पर भरोसा करना। वही यह बात बिल्कुल सच है कि यदि आप एक दूसरे पर भरोसा नहीं करते हैं तो फिर आप सुखी वैवाहिक जिंदगी नहीं जी सकते हैं। इसलिए किसी भी रिश्ते की शुरुआत से पहले इन बातों का ध्यान अवश्य रखें।

4. साथ में बिताए वक्त

वक्त का महत्व एक रिश्ते में काफी अहम होता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि वैवाहिक जिंदगी में यदि आप साथ में समय नहीं गुजारते हैं तो फिर खुशियां कम हो सकती है। इसलिए चाहे आप कितना भी व्यस्त क्यों ना हो हमेशा अपने साथी के साथ थोड़ा वक्त बिताएं, जिससे आपके रिश्ते में मधुरता आती है और एक दूसरे को जानने का मौका मिलता है।

5. एक जैसा हो स्टैंडर्ड

किसी भी रिश्ते की शुरुआत तब सही मायने में सही मानी जाती है जब आपका और आपके पार्टनर का स्टैंडर्ड एक हो। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आपके पार्टनर और उसकी फैमिली के स्टैंडर्ड के मुकाबले खुद को भी परख ले। ऐसा माना जाता है कि एक इंसान के साथ जिंदगी गुजारने के लिए यह बहुत जरूरी है कि दोनों के परवरिश में बहुत ज्यादा अंतर ना हो और एक तरह का स्टैंडर हो।

6. अपने चेक लिस्ट को बाहर फेंके

इस बात से हर कोई अवगत है जहां बहुत से लोगों के पास इस बात की सूची होती है कि उनके साथी के पास क्या गुण और लक्षण है। वहीं यदि आप अपने आप को एक चेक लिस्ट में ले जाते हैं तो आप अपने लिए कुछ शानदार मैचों को मिस कर सकते हैं, क्योंकि इस दुनिया में सही चेक लिस्ट पार्टनर ढूंढना लगभग असंभव है, क्योंकि हर किसी में कोई ना कोई कमी होती है।

7. लोगों को जानने के लिए समय निकालें

एक स्वस्थ रिश्ते के लिए यह बेहद जरूरी है कि अपने रिश्ते को स्वाभाविक रूप से विकसित होने दें। जहां आप बहुत जल्दी गंभीर ना हो या किसी बात पर बहुत जल्दी प्रतिक्रिया ना दें। आज हर कोई अपनी जीवन कला में इतने व्यस्त हैं कि किसी को जानने और समझाने का समय नहीं है, लेकिन बिना किसी को जाने किसी के लिए समय निकालें आप एक अच्छे रिश्ते की शुरुआत नहीं कर सकते हैं।

8. रिश्ते में जल्दबाजी करने से बचें

यदि आप अभी और अकेले नहीं होने के लिए एक रिश्ते की तलाश करते हैं तो आप अपने द्वारा चुने गए साथी से नाखुश हो सकते हैं। इसलिए हमेशा यह कहा जाता है कि अपना समय ले लो और अपने भविष्य की खुशी के बारे में सोचो ना कि जिस तरह से आप अभी महसूस करते हैं।
इसलिए समझदारी के साथ सभी चीजों को लेकर सही निर्णय ले और सही जीवन जीये।

9. खुद को जाने

अपने व्यक्तित्व जरूरतों और मूल्यों के बारे में खुद से ईमानदार रहें। इसके साथ ही अपने आपसे पूछे कि आप अपने आपको कहां चाहते हैं या आपका जीवन आपको कहां ले जाए। इसलिए हमेशा यह जानने की कोशिश करें कि आप कौन हैं। वही जब आप किसी के साथ संगत होते हैं तो स्वयं को मजबूत समझ पाने में मदद मिलेगी और अब खुद को जान पाएंगे कि आप वाकई में क्या है।

10. जो आपको हसाए

एक जीवन साथी के रूप में हमेशा ऐसा इंसान को चुने जो आपको हमेशा हंसाए और खुश रखे क्योंकि एक हास्य की भावना जीवन को सही तरह से जीने में मदद करती है और जीवन की बाधाओं को काबू पाने में मदद करती है। यदि कोई आपको ऐसा महसूस नहीं करवा सकता है, जब आप ऐसा महसूस नहीं कर सकते हैं तो जो एक बढ़िया गुण है, क्योंकि आज के जीवन में किसी के बारे में बिल्कुल निश्चय होना संभव नहीं है।

Leave a Comment