Life & Relationship Married Life

पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके (Easy ways to handle a wife).

Easy way to handel wife
Written by admin

शायद आप कभी यह नहीं जान पाते हैं कि आखिर आपकी पत्नी कौन सी बातें पसंद करती है या नापसंद…… इसलिए उन्हें हैंडल करने में आपको परेशानी होती है।

पत्नी को हैंडल करने के आसान तरीके
(Easy ways to handle a wife)

शायद आप कभी यह नहीं जान पाते हैं कि आखिर आपकी wife कौन सी बातें पसंद करती है या नापसंद…… इसलिए उन्हें Handle करने में आपको परेशानी होती है। इसलिए एक husband को यह जरूर जाना चाहिए कि आखिर उसकी wife उससे क्या कहना चाहती है। जब आप इन कारणों को तवज्जो देंगे तो आपको अपनी wife से निपटना काफी आसान लगेगा, जिसके लिए आप कुछ बातों पर ध्यान दे सकते हैं:-

Read this also…10 TIPS FOR BUILDING A HEALTHY RELATIONSHIP.

Tips to Handle angry wife:-

1. निर्णय लेते वक्त उनकी भी राय ले (Take their opinion while taking decision):-

जैसे हमारे समाज में हर फैसला केवल पुरुष द्वारा ही लिया जाता है। ऐसे में यदि आप अपनी wife की इच्छा को महत्वपूर्ण फैसलों में शामिल करते हैं तो उनका self-respect बढ़ता है और वह खुद को उपेक्षित नहीं महसूस करती हैं। इससे आपको फायदा यह होगा कि आपकी wife कभी भी आप पर हावी नहीं होगी और ना ही कभी गुस्सा करेंगी। जहां वो ऐसा करने से पहले एक बार जरूर आपके बारे में सोचेंगी।

2. लोगों के बीच उन्हें जवाब न दे (Do not answer them among people):-

जब भी आपकी wife बाहर में यदि आप पर गुस्सा करती है या चिल्लाती है तो ऐसी स्थिति में आप कुछ भी ना बोले, क्योंकि आपके चुप रहने के थोड़ी देर बाद आपकी wife को खुद शर्मिंदगी महसूस होगी। यही तरीके आप घर पर भी अपनाएं। जब भी आपकी wife आप पर चिल्लाए तो वहां से हट जाए। जहां कुछ दिनों में वह आपकी आदतों से वाकिफ हो जाएंगी और बेवजह चिल्लाना बंद कर देंगी।

3. उनसे बात करें (talk to them):-

अगर आप वाकई में अपने रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश में है तो इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप उनसे बात करें। इसका मतलब यह नहीं कि आप उनकी खामियों को गिनाए। इसके बजाय आप उनसे पूछ सकते हैं कि उनका दिन कैसा गया एवं weekend का plan बनाएं। अगर आप अपनी wife से यह बातें खुद पूछेंगे तो उन्हें भी अच्छा लगेगा और आप दोनों के बीच समझदारी भी बढ़ेंगे और सब कुछ आसान होगा।

4. कभी-कभी अनदेखी करें (Sometimes ignore):-

जो भी पुरुष अपनी शादीशुदा जिंदगी में लंबे समय तक संतुलन बनाए रखते हैं उनके लिए यह एक बहुत सही विकल्प होता है कि अगर उनकी wife उन पर चिल्लाती है तो वह इसे अनदेखा करें और तुरंत जल्दी प्रतिक्रिया ना दें। आपको बता दें कि अगर आप जवाब नहीं देंगे तो wife कुछ देर बाद शांत हो जाएगी और उस पर आपके जवाब ना देने का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और हो सकता है कि उन्हें लगे कि वह गलत है।

Read this also……मर्द में वह कौन सी कमियां होती है जिसके कारण महिलाएं उन पर हावी हो जाती है.

5. बच्चों का सहारा ले (Resort to children):-

Wife handle करने के लिए अपने बच्चों की मदद ले सकते हैं,क्योंकि अगर आपके बच्चे उसके आसपास रहेंगे तो वह आपको उल्टी सीधी बातें नहीं कहेंगी जो आपके लिए अच्छा होगा। इसके अलावा आप अपनी wife का बर्ताव बदलने और उनका मूड ठीक करने के लिए सब परिवार किसी टूर पर भी जा सकते हैं। कोई ऐसा कार्य करें जिसमें आपकी wife और बच्चे भी शामिल हो। इससे आपकी wife को काफी अच्छा लगता है।

6. उन्हें आराम दे (Give them a rest):-

आप यह बिल्कुल भी ना सोचे कि घर चलाना आसान काम है, क्योंकि wife सारा दिन परिवार की देखभाल करते थक जाती है इसलिए यह अच्छा होगा कि आप कभी-कभी उन्हें इन कामों से छुट्टी दे। हो सकता है सब को खुश करने के चक्कर में वह चिड़चिड़ी हो गई हो। ऐसे में आप अपनी भूमिका को निभा कर सही तरह से अपनी wife handle कर सकते हैं। आप चाहे तो उन्हें अपने दोस्तों से भी मिलवा सकते हैं।

7. उनके साथ समय बिताएं (Spend time with them):-

समय बहुत बलवान होता है यदि उसका सही तरह से उपयोग किया जाए तो सारे काम बन जाते हैं। आप अपनी wife से बात करें, उनके साथ समय बिताएं और जब भी वह गुस्सा हो तो उनसे इस बारे में जरूर बात करें। यदि आप बहुत व्यस्त रहते हैं या उन्हें समय नहीं दे पाते हैं तो आप यह जरूर कोशिश करें कि जितना भी वक्त आप उन्हें दे रहे हैं वह बहुत कीमती हो। जहां आपकी wife को अच्छा महसूस होगा।

ways to handle a wife vedio

8. उन्हें उपहार दें (Gift them):-

Gift ऐसी चीज होती है जो महिलाओं को क्या किसी को भी खुशी देती है, लेकिन यदि जब महिलाओं को उपहार मिलता है तो वह बहुत ही जल्दी अपनी प्रतिक्रिया साझा करती हैं। इसलिए अपनी wife को हैंडल करने के लिए उपहार भी बेहतर तरीका माना जाता है। अब यह आपको तय करना होगा कि आप अपनी wife को किस तरह का उपहार देंगे कि उन्हें अच्छा लगे और वह खुश हो जाए।

9. घर के कामों में उनकी मदद करें (Help them in household work):-

यदि आपकी wife ऑफिस में काम करती है तो आपको बता दें कि ऑफिस से आने के बाद किसी का भी मन काम करने का नहीं होता है। ऐसे में यदि आप उनकी मदद करते हैं तो आप आसानी से उन्हें खुश कर सकेंगे। इसके बदले आपको आपकी पत्नी की सराहना भी मिल सकती है और आपके ऐसे करने से ना ही वह आप पर कभी गुस्सा करेंगी और ना ही कभी चिल्लाएगी।

Leave a Comment