Life & Relationship Married Life

मर्द में वह कौन सी कमियां होती है जिसके कारण महिलाएं उन पर हावी हो जाती है.

मर्द में वह कौन सी कमियां होती है जिसके कारण महिलाएं उन पर हावी हो जाती है.
Written by admin

ऐसी बहुत सारी स्थितियां देखी गई है, जब महिलाएं पुरुषों पर हावी होती नजर आई है। इस बात से आज हर कोई अवगत है कि अधिकतर रिश्तो में महिलाएं ही पुरुषों पर हावी होती नजर आती है।

मर्द में वह कौन सी कमियां होती है जिसके कारण महिलाएं उन पर हावी हो जाती है.

मर्द में वह कौन सी कमियां होती है जिसके कारण महिलाएं उन पर हावी हो जाती है.

Young couple arguing

ऐसी बहुत सारी स्थितियां देखी गई है, जब महिलाएं पुरुषों पर हावी होती नजर आई है। इस बात से आज हर कोई अवगत है कि अधिकतर रिश्तो में महिलाएं ही पुरुषों पर हावी होती नजर आती है। जहां आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी कौन कौन सी स्थिति में या कौन कौन से कारण होने की वजह से महिलाएं पुरुषों पर हावी हो सकती हैं।

fight between couples

1. आर्थिक तंगी

इसका उदाहरण हम कई घरों में देख सकते हैं, जहां कई बार आर्थिक स्थिति कमजोर होने पर पत्नी अपने पति पर हावी होती नजर आती है। जो कि एक महिला की यह दिल्ली इच्छा होती है कि उसकी सारी ख्वाहिश पूरी हो। जहां कई बार पति की आर्थिक तंगी के कारण वह अपनी इच्छा को पूरी नहीं कर पाती है और उन्हें अपना मन मारना पड़ता है। जिससे महिलाएं पुरुषों पर हावी होती नजर आती है।

2. कमजोर व्यक्तित्व और आत्मविश्वास में कमी

आपको बता दें कि अगर आप एक कमजोर व्यक्तित्व के मर्द है और आप में आत्मविश्वास की कमी है तो केवल महिलाएं ही नहीं कोई भी दूसरे व्यक्ति बहुत आसानी से आप पर हावी हो सकता है। जहां कई बार मर्दों में आत्मविश्वास की कमी एवं कमजोर व्यक्तित्व को देखकर उसका फायदा महिलाएं उठाती है। जैसे में पुरुषों की ना ही कोई अपनी पहचान होती है, ना ही अपनी कोई जगह होती है किसी की जिंदगी में।

3. महिला पर जल्दी भरोसा करना

यह बात बिल्कुल सच है कि महिला पर जल्दी भरोसा करना उन पर सब कुछ लुटा देना भी पुरुषों के लिए उन पर हावी होने का बुलावा होता है, क्योंकि इस स्थिति में किसी भी महिला को यह लगने लगता है कि वह अब चाहे कुछ भी कर सकती है और वह हमेशा सही ही होंगी। इसी बात का फायदा उठाकर एक महिला बिना पुरुष के इजाजत के जो जेहन में आता है वह करती है। जहां कई बार इसके नकारात्मक परिणाम भी आ चुके हैं।

4. महिला को पुरुष की किसी कमजोरी का पता होना

अगर एक महिला को आपकी किसी कमजोरी का पता चल गया है तो फिर आपको कोई भी नहीं बचा सकता…..जिसमें अगर उसे यह अहसास हो गया कि चाहे कुछ भी हो आप उसके बिना नहीं रह सकते फिर क्या आप हर रोज एक परीक्षा को पार करने की आदत डाल दें। क्योंकि इससे महिलाओं को यह प्रतीत हो जाता है कि वह चाहे कुछ भी कहे, कुछ भी करें आप कभी उससे नाराज नहीं हो सकते हैं।

5. हर फरमाइश को पूरी करना

कई पुरुषों की यह प्रवृत्ति होती है कि वह महिलाओं की हर बातों को मानते हैं। उनकी हर इच्छा पूरी करते हैं। इतना ही नहीं शुरुआत मे महिलाओं की हर एक गलती को भी माफ करना और उनकी हर फरमाइश को पूरी करना, उसे सर पर चढ़ा देना भी पुरुषों पर भारी पड़ जाता है। जहां कई बार उनकी इन्हीं सभी आदतों की वजह से महिलाएं उन पर हावी होती नजर आती है।

6. हवस की भूख में पुरुष फंस जाता है

यह एक सबसे खतरनाक कारणों में से एक है जिसमें कोई भी पुरुष फस जाता है। एक महिला को ये एहसास हो जाता है कि वह आपसे कुछ भी करवा सकती हैं और वाकई में ऐसा होता भी है। जहां पुरुषों को महिलाओं की हर एक बात माननी पड़ती है।

7. महिलाओं से अपनी कमजोरी बताना

आपको बता दें कि कई पुरुष तुरंत ही किसी के साथ व्यक्तिगत रूप से जुड़ जाते हैं। खासकर महिलाएं, जिससे वह बहुत जल्दी ही अपने संपर्क बनने के पहले ही अपनी कमजोरियां बता देते हैं।जहां एक महिलाएं इसे समझती है कि वह काफी करीब आ चुका है और वास्तव में ऐसा होता भी है। फिर इसी बात का फायदा उठाकर एक महिला आपके बारे में सारी बातें जानने की कोशिश करती है, ताकि जरूरत पड़ने पर वह आप पर हावी हो सके।

8. उस महिला से बेइंतहा प्यार

90% महिलाओं से बेइंतहा प्यार करना मतलब उनकी हर बातों को मानना।उनकी जैसी मर्जी हो आप उस मुताबिक चले। इतना ही नहीं आपके कैसे दोस्त बनेंगे और कैसे नहीं यह भी एक महिला ही तय करती है। जिससे पूरी तरह से पुरुषों के जीवन का नियंत्रण महिलाओं के हाथों में आ जाता है। जहां कई बार एक पुरुष भी कुछ नहीं कर पाता है, क्योंकि उसकी कमजोरी बन चुकी होती है कि वह उस महिला से बेइंतेहा प्यार करता है।

9. सेक्सुअली कम सक्रिय या फिर निष्क्रिय

एक शादीशुदा रिश्ते में हमने कई बार ऐसा देखा होगा कि एक महिला शारीरिक कमी के कारण भी पुरुषों पर हावी होती नजर आती है। अगर पुरुष शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय नहीं है तो उन्हें महिलाओं की आलोचना का सामना भी करना पड़ता है।

Leave a Comment