Life & Relationship

10 Tips for building a healthy relationship.

10 Tips for building a healthy relationship.
Written by admin

A strong relationship with yourself allows you to cultivate the most loving relationship that you desire in life.

10 Tips for building a healthy relationship.

10 Tips for building a healthy relationship.

एक रिश्ता सवारने और बनाने में इंसान को पूरी जिंदगी लग जाती है। यह वही जगह है जहां हम अपनी भावनाओं को विकसित करते हैं और किसी के करीब पहुंचते हैं, लेकिन कई बार रिश्तो की अच्छी समझ नहीं होने के कारण कई बार लोग सही तरह से अपने रिश्ते विकसित नहीं कर पाते हैं तो आज हमारा विषय है रिश्तो के ऊपर है। जहां आप पूर्ण रूप से यह जान पाएंगे कि आखिर हम कैसे एक स्वस्थ और मजबूत रिश्ते का निर्माण कर सकें:-

healthy relationship.

1. समझौता

कोई भी रिश्ता एक तरफा नहीं होता है। इसे दोनों ओर से सफल बनाना चाहिए। जहां कभी कभी आपको अपनी संतुष्टि को नजरअंदाज करना पड़ सकता है, ताकि आपका साथी उनका अनुभव कर सकें। इसके अलावा हमेशा आपको एक समान संबंध के लिए प्रयास करना चाहिए। जहां प्रत्येक साथी समझौता करता है। उनसे समझौता करने के बारे में बात करें और एक स्वस्थ रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए एक मंथ मैदान तक पहुंचे।

2. दूसरों की गहरी समझ रखें

किसी रिश्ते में कड़वाहट और टूटने की अहम वजह होती है कि हम एक दूसरे की बातों को समझ नहीं पाते हैं या समझने की कोशिश नहीं करते है। यह बात तो सच है कि प्रत्येक व्यक्ति में कुछ सकारात्मक तो कुछ नाकारात्मक चीजें होती है। अगर आप अपनी समझ में इन दोनों को शामिल करते हैं तो फिर किसी भी रिश्ते को वैसा बना सकते हैं जैसा आप चाहते हैं। इसलिए एक स्वस्थ रिश्ते के लिए दो लोगों में गहरी समझ जरूरी है।

3. ज्यादा अपेक्षाएं ना हो

हर किसी की कोई ना कोई अपेक्षा होती है।शायद ही ऐसा कोई इंसान हो जिससे किसी न किसी से किसी भी तरह की कोई अपेक्षा ना हो, तो आपको बता दें कि इसमें कोई बुराई नहीं है, क्योंकि कहा जाता है कि उम्मीद पर ही दुनिया कायम है। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि रिश्ते में एक दूसरे से होने वाली ज्यादा अपेक्षाएं अक्सर परेशानी का कारण बन जाती है। इसलिए कभी भी दूसरों से अपेक्षा न रखें कि वह आपकी हर बात से सहमत हैं।

4. दूसरे की आजादी न छीने

एक रिश्ते में आजादी को लेकर हमेशा ही एक विषय बना रहता है। आप किसी की ज्यादा परवाह करते हैं, आप किसी के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं फिर भी वह आपसे दूर भागने की फिराक में रहते हैं तो आप यह समझ ले कि आप ना चाहते हुए भी सामने वाले की आजादी छीन रहे हैं।आपको यह बात बता दे कि हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। इसी तरह से आपके साथी आपके साथ होना भी चाहते हैं और चाहते हैं कि वह स्वतंत्र भी हो।

5. अपने अहंकार को ना रखें

अहंकार किसी भी रिश्ते को खोखला कर देता है। जहां आपका अहंकार एक ओर आपको आगे नहीं बढ़ने देता वहीं दूसरी ओर अहंकार आपके रिश्ते के लिए भी दुश्मन साबित हो सकता है। कई बार यह देखा गया है कि एक अच्छा खासा रिश्ता आपके खुद के बनाए अहंकार के कारण टूट जाता है। इसलिए यदि कभी-कभी रिश्ते निभाने के लिए अगर आपको थोड़ा सा झुकना पड़े तो बिल्कुल झुके। इससे आप छोटे नहीं हो जाते हैं।

6. ‘क्यों’ जैसे शब्दों से परहेज करें

आप वाकई में किसी के साथ अपने नज़दीकियां बढ़ाना चाहते हैं या अपने रिश्ते को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ‘क्यों’ जैसे शब्दों से दूर रहना ही आपके लिए अच्छा होगा, क्योंकि यह एक छोटा सा शब्द कई बार आपकी बातों का मतलब ही बदल देता है। हो सकता है किसी बात को पूछने के लिए आपका इरादा अच्छा हो लेकिन यह शब्द उसका मतलब बदल दे। इसलिए ऐसी कोई भी बात ना करें।

7. अपने प्यार की भाषा को जाने

हर किसी के प्यार करने और देने का अंदाज अलग अलग होता है। इसलिए अपने रिश्ते में प्यार की भाषा को जानना बहुत जरूरी है। जब आप प्यार की भाषा को जानने लगते हैं तो वह आपके लिए दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता बन जाता है और आप दोनों के बीच गहरे संबंध स्थापित हो सकते हैं। इसलिए हमेशा इस बात को ध्यान में रखे की प्यार हर रिश्ते में होना बहुत ही जरूरी माना जाता है।

8. झगड़े से बचें

एक स्वस्थ और मजबूत रिश्ते बनाने के लिए आपको बहुत से कदम उठाने पड़ते हैं। जिनमें यह मुख्य है। आपको अपने रिश्तो में झगड़े को कम करना होगा। लगातार होने वाले झगड़े आसानी से रिश्ते की मजबूती को कम कर सकते हैं। इसलिए अगली बार आप जब भी ऐसा होता है तो शांत होने की कोशिश करें और झगड़ों को कारण ना बनने दें। भविष्य में झगड़े से बचने की कोशिश करें और सबसे महत्वपूर्ण बात माफी मांगने पर शर्म महसूस ना करें।

9. एक दूसरे से जुड़े रहे

आप अपने रिश्ते की मजबूती को बनाए रखने के लिए हर दिन अपने पार्टनर को कम से कम 5 सेकंड के लिए अपनी बाहों में भरे। ऐसा करने से उन्हें बहुत अच्छा लगता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एक अवधि के लिए अपने पार्टनर को गले लगाना उसके तनाव और स्ट्रेस को कम करता है और एक दूसरे के लिए चुंबक का काम करता है। इसलिए जितना हो सके अपने रिश्ते में अपने साथी के करीब रहे और उसे ज्यादा से ज्यादा समय दे।

10. परेशानियों में साथ दे

एक सही इंसान की पहचान तभी होती है जब कोई उसकी परेशानियों में भी उसके साथ खड़े रहे। इसके अलावा उनके चेहरे के भाव को पहचाने और उनसे बड़े ही प्यार से उसके बारे में पूछे और मिलकर उसका हल निकाले। क्योंकि आपका सच्चा प्यार ऐसे वक्त में भी आपका साथ निभाता है यह बातें जरूर आपके रिश्ते में मजबूती लेकर आएगी और आपके रिश्ते की मधुरता बनी रहती है। जिससे आप एक दूसरे से हर बातें साझा करते हैं।

कुछ अन्य विकल्प भी आप अपना सकते हैं। जिससे आप अपने रिश्ते को अच्छी तरह से मजबूत और संपूर्ण रूप से स्वस्थ कर सकते हैं:-

building a healthy relationship.
  1. संबंध में दृढ़ता
  2. प्यार जताना नहीं
  3. पसंद नापसंद को जाने
  4. नाम से पुकारे
  5. चुप हो जाओ और सुनो
  6. अपने साथी के साथ संवाद करें
  7. समझे कि आपका पार्टनर परफेक्ट है
  8. जीवन की सराहना तभी करें जब आप में ताकत हो
  9. एक सुरक्षित वातावरण बनाए, जहां आप बिना किसी डर के खुले तौर पर भरोसा कर सके और साझा कर सके
  10. तथ्यों को भावनाओं से बिल्कुल अलग रखें

Leave a Comment