Life & Relationship Parenting & ChildCare

Father Daughter Relationships Goals in Hindi.

Father-Daughter Relationships Goals
Written by admin

The reasons why daughter love their dad the most is ………
That there is at least one man in the world who will never hurt her…………

Father-Daughter Relationships Goals
Father-Daughter Relationships Goals

Father-Daughter Relationships Goals बेटी जो पिता का अभिमान होती है, जिसे उसे पिता से ज्यादा इस दुनिया में कोई प्यार नहीं कर सकता। भले ही वह कितनी भी रिश्ते क्यों ना बना ले। एक बेटी को सबसे ज्यादा प्यार और सबसे ज्यादा गर्व अपने पापा पर ही होता है। इसलिए तो कहते हैं एक लड़की के लिए उसका पिता ही उसका पहला हीरो होता है। काम चाहे जितना भी मुश्किल हो क्यों ना हो अगर बात बेटी की होती है तो कोई पिता पीछे नहीं हटता। मां और बेटी एक अच्छे दोस्त की तरह होती है, लेकिन वह पापा ही होते हैं जो अपनी बेटी की जिद को मान लेते हैं।

Read this also…EASY WAYS TO HANDLE A WIFE IN HINDI.

Every dad can treat his daughters like a princess…….. But very few like you, can teach their daughters how to take on the world like a queen…..

Father-Daughter Relationships
Father’s love for daughter

The Importance of the Father-Daughter Relationship

अक्सर एक पिता अपनी बेटी के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाता है। जिस वजह से कई बार बेटी को यह लगता है कि पापा उसके बारे में नहीं सोचते हैं, लेकिन सच तो यह है कि पिता और बेटी का पवित्र रिश्ता ऐसा रिश्ता माना जाता है जिसकी छाया में बेटी अपने आप को सुरक्षित महसूस करती है। एक पिता के लिए उसकी बेटी किसी राजकुमारी से कम नहीं होती है। बेटी के जन्म के बाद उसके पिता को जो खुशी मिलती है उसको वह शायद शब्दों में कभी भी बयां नहीं कर पाते। दुनिया की हर खुशी को पिता अपनी दुलारी के लिए लाकर देना चाहता है।

Father-Daughter Relationships Goals in Hindi.
DAUGHTER Relationship with Father

एक बात तो सच है जिसे कोई झुठला नहीं सकता है। पापा और बेटी के बीच का प्यार किसी शर्त या लालच पर नहीं टिका होता। बेटी भी अपने पिता से प्यार के बदले में किसी चीज की इच्छा नहीं करती है। जिंदगी में कितनी बड़ी से बड़ी मुश्किल क्यों ना आ जाए, बेटी सबसे पहले अपने पापा से ही शेयर करती है। पिता भी बेटी के लिए किसी मार्गदर्शक से कम नहीं होते हैं। बच्चों के करियर के लिए वह हमेशा ही उनको सलाह देते हैं ताकि वह जिंदगी के कुछ बन पाए, कुछ मुकाम हासिल कर सकें। एक बेटी को ही अपने पापा के ऑफिस से घर आने का बेसब्री से इंतजार रहता है।

Read this also…STUDY TIPS:- THE WORST AND BEST PSYCHOLOGICAL HABITS IN HINDI.

As a daughter of King of Kings, your purpose is not to turn heads. Your purpose is to turn hearts towards our Heavenly Father.

कुछ ऐसी चीज है जो एक पिता को अपनी बेटी के लिए करना चाहिए:-

1. प्यार और इज्जत

DAUGHTER Relationship with Father
प्यार और इज्जत

जिस तरह का प्यार एक बेटी को अपने पिता से प्राप्त होता है उसे दुनिया की किसी भी खुशी से तोला नहीं जा सकता है। एक बाप और बेटी का रिश्ता इस बात का मिसाल है कि समाज में हर बच्चे महिला के साथ इंसान को किस प्रकार का रिश्ता रखना चाहिए।

2. अपनी बेटी के लिए जीना

अपनी बेटी के लिए जीना

एक पिता हमेशा अपनी बेटी के लिए जीता है। यह जानते हुए भी कि उसकी बेटी आगे चलकर शादी करेगी और दूसरों के घर चली जाएगी। अपनी बेटी को पढ़ाता है, लिखाता है, उसका करियर बनाति है तथा उसके ख्वाबों को पूरा करने की हरसंभव कोशिश करता है।

3. पहला प्यार

पहला प्यार

लड़की को उसके जीवन का पहला प्यार उसके पिता से प्राप्त होता है। तभी तो वह हर रिश्ते में यहां तक कि अपने जीवनसाथी में भी अपने पिता की छवि को तलाशती रहती है।

4. उसे ध्यान से सुने

आपको बेटी को हमेशा यह महसूस होना चाहिए कि चाहे कुछ भी हो वह आपको सब कुछ आकर बता सकती है। यदि वह वाकई में ऐसा करती है तो एक पिता और बेटी के बीच और नजदीकियां बढ़ती है।

5. उसे प्रोत्साहित करें

उसे प्रोत्साहित करें

हर किसी का सपना होता है पर उस सपने पर कोई उसके साथ में खड़ा हो जाता है तो मानो ऐसा लगता है कि अब वह पूरा हो सकता है। पिता भी उसी प्रवृत्ति के होते हैं, जिससे एक बेटी को प्रोत्साहित की गुंजाइश होती है।

6. बिना शर्त प्यार करें

बिना शर्त प्यार करें

यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि आपकी बेटी जानती है कि आप उनसे प्यार करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता बिना शर्त प्यार गलत व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए कुछ नहीं करता है।

7. हमेशा शामिल रहे

एक बेटी को अपने जीवन में सक्रिय रूप से रुचि रखने के लिए अपने पिता की आवश्यकता होती है। एक पिता को अपनी बेटी के शौक और गतिविधियों में दिलचस्पी दिखाते हुए भाग लेना चाहिए। इसके लिए आप उसके साथ खेले और थोड़ा सा समय व्यतीत भी करें।

8. उसे नई चीजें सिखाएं

उसे नई चीजें सिखाएं

जब भी आप अपनी बेटी को कोई नई चीज़ें सिखाते हैं, जैसे बाइक चलाना, सॉफ्टबॉल फेंकना तो उस वक्त आपकी बेटी और आपके बीच एक और खास रिश्ता मजबूत होता है। वह रिश्ता होता है ‘भरोसे’ का….. जिससे बेटी को पता चलता है कि उसके पिता कभी भी उसका बुरा नहीं सोच सकते हैं।

9. उसकी ताकत को प्रोत्साहित करें

एक पिता के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि वह अपनी बेटी की बाधाओं को पहचाने, विरोध करने और दूर करने में सीखने में मदद करें।
इसके अलावा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसकी ताकत विकसित करने में उसकी मदद करें।

10. अपनी बेटी के लिए दुनिया को बेहतर बनाने में मदद करें

अपनी बेटी के लिए दुनिया को बेहतर बनाने में मदद करें

यह दुनिया हमारी बेटियों के लिए खतरे रखती है, लेकिन आपका अति उत्साह काम नहीं करता है। वास्तव में यह आपकी बेटी को बताता है कि आप उस पर भरोसा नहीं करते हैं,लेकिन सच्चाई की तार कहीं और से जुड़ी होती है।

वह बातें जो हमेशा बेटी अपने पिता से सुनना चाहती है

  1. तुम्हारे पिता हमेशा तुम्हारे साथ हैं।
  2. कुछ भी नामुमकिन नहीं
  3. मुझे तुम पर नाज है ।
  4. गलत को गलत ठहराना
  5. तुम सुंदर हो ।
  6. वही करो जो आपको खुश करता है ।
  7. मैं बहुत आभारी हूं कि मुझे आपका पिता बनना है ।
  8. मुझे तुम पर विश्वास है ।
  9. उसे बताएं कि आप हमेशा उसकी रक्षा करेंगे।

Leave a Comment