Life & Relationship Parenting & ChildCare

Study Tips:- The worst and best psychological habits in Hindi.

The worst and the best study tips & habits based on psychological research in Hindi 2019
Written by admin

Study tips in hindi:-Study करने के कई effective तरीके होते हैं। तो आइए जानते हैं उन तरीकों को बारे में जो आप के study skill को बढ़ा सकते हैं।

The worst and the best study tips

The worst and the best study tips & habits based on psychological research

Study करने के कई effective तरीके होते हैं। इस दुनिया में हर किसी के पास अलग-अलग capacity होती हैं। जिस आधार पर उन्हें अपने आपको तैयार करना चाहिए। इसलिए निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी क्षमता (ability) क्या है……. इससे study करने के कौशल (skill) को बढ़ावा देने के लिए कई तरीकों को अपनाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं उन study tips के बारे में जो आप के study skill को बढ़ा सकते हैं।

Which are the worst habits of study tips in students.

Which are the worst habits of study in students

1. देर रात तक पढ़ना और फिर सुबह जल्दी जागना -Reading late at night and then waking up early

कई बार परीक्षा (exam) के समय छात्रों में यह देखा जाता है कि वह देर रात तक पढ़ाई (late night study) भी करते हैं। फिर इसके लिए वह सुबह जल्दी जागते हैं तो आपको बता दें कि कम नींद की वजह से हमारी मानसिक स्थिति (mental state) तनाव से ग्रसित हो सकती है। जहां research में यह सिद्ध (prove) हो चुका है कि खराब नींद शिक्षा के शैक्षणिक प्रदर्शन (Academic performance) और संज्ञानात्मक पहेलियों (Cognitive riddles) में गिरावट का कारण होती है। इसके अलावा देर रात पढ़ने (late night study) से छात्रों के प्रयासों पर भी गलत प्रभाव पड़ता है।

Read this also.FATHER-DAUGHTER RELATIONSHIPS GOALS

2. अध्ययन करने के लिए नहीं पता है – Don’t know how to study

इस से तात्पर्य है कि शैक्षणिक चिंता (academic concern) तब और बढ़ जाती है जब किसी छात्र को उन सामग्रियों के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। जिसका study करना होता है। शायद इसलिए हमने कई बार देखा है कि कई बार लोग परीक्षा (exam) के समय कई study छोड़ देते हैं, क्योंकि वह उससे अनजान थे। इसलिए सही प्रयासों के साथ study करें जिसके लिए पहले आपको इंडेक्स पेज (index page) और सब हेडिंग (sub-heading) के बारे में सही तरीके से जानना होगा, जो आपको वाकई में सभी चीजों के बारे में याद रखने में मदद करता है।

3. पढ़ाई की मात्रा को गिनना – Counting the amount of studies

समय के अनुसार पढ़ाई करना भारी stressful हो सकता है, जो आपके ध्यान और एकाग्रता पर निर्भर करता है। हमने कई बार कई छात्रों से यहां सुना होगा कि मुझे 2 दिनों में 10 chapter का study करना है, लेकिन एक research के मुताबिक यह कहा जाता है कि यदि आप किसी चीज का study करने के लिए आवश्यक समय को कम आंकते हैं तो study कितना है इसके आधार पर आप अंत में scheduled time को समाप्त कर लेंगे।

4. पार्टी गेमिंग – Party gaming

चिलिंग (chilling), पार्टी(party) जैसे मजे करना बंद करें। यदि आप पूरी तरह से मौज मस्ती करना बंद कर देते हैं तो संभवत आप मानसिक स्वास्थ्य mental health से जुड़ी समस्याओं का सामना करेंगे। जहां आपको बता दें कि इंटर कॉलेज (inter college) की गतिविधियों में भाग लेना, परिसर में मजा लेना और मनोरंजन (entertainment) में शामिल होने से नहीं नए छात्रों को अपने ग्रेड प्वाइंट grade point की औसत को पूरी तरह से बढ़ाने में मदद मिलती है, जो कि उपयोगी मानी जाती हैं।

5. खाने की उपेक्षा करना – Ignore food

यदि आपको खाने पीने रिमाइंडर की आवश्यकता है तो आप एक ऐप डाउनलोड (App download) करें, क्योंकि खानपान सही रहना हमारे लिए बहुत जरूरी माना जाता है। गुणवत्तापूर्ण भोजन (quality food), पर्याप्त पानी (enough water) और मध्यम व्यायाम (moderate exercise) आपके एकाग्रता को बढ़ाता है और साथ ही आपके दिमाग की स्थिति को तेज करता है। क्योंकि यदि आप शारीरिक रूप से भूखे होकर पढ़ेंगे तो परीक्षा में इसका बुरा असर आप पर दिखाई पड़ता है।

What are the best and right habits to study

What are the best and right habits to study

1. आराम करें – Take rest

यह हम काफी अच्छी तरह से जानते हैं कि तनाव में किसी भी चीजों को सीखने के लिए एवं याद करने के लिए बाधा डालता है। इस स्थिति में हमारे लिए व्यायाम (exercise) काफी रूप से effective माना जाता है। exercise करने के लिए study break लेना या गहरी सांस खींचना आप के research में मदद करेगा। यदि वे आपके तनाव के स्तर को कम करते हैं। इससे हमारे शरीर को भी लाभ मिलता है।

2. सुनिश्चित करें कि नोट पूर्ण है – Make sure the notes is complete

यदि आपने classroom study वक्त सही तरीके से notes तैयार किया है तो आपको इससे कई जानकारियां (information) हासिल हो सकती है। इसके अलावा आपको बता दें कि यह notes revision करते समय भी बहुत मददगार साबित होगा । Exam से पहले समीक्षा की जा सकती है। इससे आपको अनेकों लाभ मिल सकते हैं, एवं एक एक विषय से जुड़ी सभी बातों का revision आपके द्वारा किया जा सकता है। इसलिए notes पूरा करने के लिए कक्षा में चौकन्ना होकर अपनी शिक्षकों की बातों को सुनें।

3. एक अध्ययन क्षेत्र नामित करें – Choose a specific study area

आपके द्वारा study किए जाने के लिए भी एक study center काफी रूप से महत्व रखता है। इसलिए हमेशा यह कहा जाता है कि हमारा study स्थान बिल्कुल peace एवं कम traffic वाले जगह पर होना चाहिए। जिससे आप आसानी से अपना ध्यान पढ़ाई में लगा सकते हैं। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करें कि study करने के लिए specific study area चुने। हर किसी की जरूरतें अलग-अलग होती है इसलिए जरूरी है कि आप एक ऐसी स्थिति ढूंढे जो आपके लिए सही है।

4. एक समूह के साथ अध्ययन करें – Study with a group

यह नए दौर की पढ़ाई में शामिल किया गया है जिसे group study के नाम से लोग जानते हैं। आपको बता दें कि सहपाठियों के साथ काम करने से आपके अंदर interactive environment को बढ़ावा मिलता है। यह तरीका आपको दूसरों के साथ अपने knowledge test करके सामग्री पर एक दूसरे से प्रश्न करने इसके साथ ही एक दूसरे के आत्मविश्वास को बढ़ावा देने का मौका देती है। इससे फायदा यह होता है कि आपको आपके किसी भी सवाल का जवाब आसानी से मिल सकता है।

5. स्मार्ट स्टडी करें – Study smart

Skill develop करने के लिए effective study के साथ-साथ time management और patience की आवश्यकता होती है। यदि आप study tips को follow करते हैं तो आप खोज करने के लिए अपने रास्ते पर होंगे कि किस प्रकार का अध्ययन आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। इसलिए कहा जाता है कि अध्ययन करने के लिए स्मार्ट तरीकों को अपनाएं,जो आपको हर तरफ से अध्ययन करने में मदद कर सकता है।

Learn about some other main and effective methods to study

  1. कक्षा में ध्यान दें (Pay attention in class)
  2. यदि आपको समझ में नहीं आता तो आप प्रश्न पूछे (if you don’t understand then you ask questions)
  3. अध्ययन की योजना बनाएं (make study plan)
  4. हर शाम कक्षा में बनाए गए नोट्स की समीक्षा करें (review notes made in class every evening)
  5. शिक्षकों से बात करें (Talk to teachers)


Leave a Comment