Life & Relationship Love Life

Why do we fall in love, what role does romance play between lover

Why do we fall in love, what role does romance play between lover
Written by admin

प्यार एक ऐसा रिश्ता होता है, जो कभी भी किसी के साथ जुड़ सकता है और कहीं भी शुरू हो सकता है। कई बार यह देखा गया है कि प्यार में लोग इस कदर बेताब हो जाते है कि उसे पूरी दुनिया की फिक्र खत्म हो जाती है, तो कुछ इसी तरह के संदेश हम आपके लिए लेकर आए हैं।

Why do we fall in love, what role does romance play between lover

प्यार एक ऐसा रिश्ता होता है, जो कभी भी किसी के साथ जुड़ सकता है और कहीं भी शुरू हो सकता है। कई बार यह देखा गया है कि प्यार में लोग इस कदर बेताब हो जाते है कि उसे पूरी दुनिया की फिक्र खत्म हो जाती है, तो कुछ इसी तरह के संदेश हम आपके लिए लेकर आए हैं। जहां हम आपको यह बताएंगे कि लोग प्यार में क्यों पड़ते हैं:-

आखिर हम प्यार में क्यों पड़ते हैं

1. समानता

समानता

एक मुख्य में से एक माना जाता है, जिससे हम प्यार में पड़ सकते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि बहुत हद तक हम जैसे लोगों से मिलना, दोस्ती करना, घूमना पसंद करते हैं जो हमारे तरह, हमारी प्रवृत्ति के होते हैं। क्योंकि दो लोगों के बीच समानताएं, व्यक्ति के लक्षण और एक तरह की सोच इंसान को बहुत जल्दी किसी की तरफ आकर्षित करती है। जहां कई बार हम काफी नजदीक आ जाते हैं और हमारा रिश्ता प्यार के नाम से जाना जाता है।

2. आकर्षण

आकर्षण

इस से तात्पर्य है कि किसी खास चीज के प्रति किसी पर आकर्षित होना फिर वह किसी की खूबसूरती या किसी का अंदाज हो सकता है, जो आपको पसंद आ गया हो। आकर्षण के कारण ही लोगों के मन में प्यार जागता है जो कभी-कभी इस कदर चढ जाता है कि दुनिया की फिक्र नहीं होती। जिसकी वजह से लोग दूसरे के साथ प्यार में पड़ जाते हैं, फिर भावनात्मक रूप से भी वह उस व्यक्ति से जुड़ जाते हैं और उसे खुद से भी ज्यादा अपना मानने लगता है।

3. लगाव

लगाव

जब आपको किसी खास व्यक्ति के साथ ही अच्छा महसूस हो, उनके साथ ही रहने को दिल करे तो यह प्यार है। जो आपको किसी अन्य का साथ नहीं पसंद आता है।इसके अलावा जो इंसान हमारी फिक्र करता है, हमारे लिए उसे तकलीफ होती है और जो आपके दुख और सुख में हमेशा साथ हो तो ऐसे लगाव के कारण भी लोग एक दूसरे के साथ प्यार में पड़ जाते हैं और फिल्म का रिश्ता जन्मो जन्म के लिए हो जाता है।

4. आपका स्वभाव

हर किसी के दिमाग में अपने साथी को लेकर एक तस्वीर रहती है। अगर कोई सही से उसकी तस्वीर से मिलता-जुलता है तो फिर प्यार में पड़ना आसान हो जाता है । आपको बता दें कि ऐसे में जब आपको किसी के इस तरह के गुण दिखाई देते हैं तो आपको प्यार हो जाता है। कहीं ना कहीं इसमे आपका स्वभाव एक प्रमुख भूमिका निभाता है, जिसकी वजह से आप किसी को भी अपनी ओर आसानी से आकर्षित कर सकते हैं ।

5. सामाजिक कारण

यह भी हम कह सकते हैं कि सामाजिक कारणों से भी आप किसी के प्यार में पड़ सकते हैं। समाज आज भी परिवार को बचाने और इकाई को मानता है। जहां कई बार यह देखा गया है कि कुछ समाज के बंधन भी लोगों से प्यार में पड़ने पर मजबूर कर देते हैं। जैसा हमने कई बार ऐसा महसूस किया है कि कैसे कोई एक अनजाने शख्स के साथ पूरी जिंदगी बिता लेता है। यह सिर्फ और सिर्फ प्यार की वजह से ही संभव हो पाता है।

रिश्तो में रोमांस है जरूरी

रिश्तो में रोमांस है जरूरी

रिश्तों में खुशी के लिए रोमांस सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। कई साथी वास्तव में नहीं जानते हैं कि रोमांस क्या है या इसे कैसे लागू किया जाए। यह समझना कि रोमांस इतना महत्वपूर्ण क्यों है, जो प्यार में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक आवश्यक पहला कदम है । लेकिन आपने उन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने के लिए, उसे रुचि रखने के लिए, उसे जीतने के लिए क्या किया।

हम अक्सर महसूस नहीं करते हैं कि हम शुरुआत में कितना काम कर रहे थे, और न ही हम अपने कम किए गए प्रयास को नोटिस करते हैं, और यह कैसे एक भावनात्मक टूटने और गतिहीनता का कारण बन सकता है। रोमांस हमारे जीवन का एक सामान्य और आवश्यक हिस्सा होना चाहिए। और सच्चाई यह है कि रोमांस के लिए कोई रहस्य नहीं है।

आपको यह जानना होगा कि आपके साथी के लिए क्या काम करता है; क्या उन्हें खुश करता है और उन्हें जितनी बार आप अपने रिश्ते को मीठा बनाने के लिए लागू कर सकते हैं। विवाह को बनाए रखना काम, सहयोग और प्रतिबद्धता की मांग करता है। एक युगल पहले से ही इन चीजों का आदी है, लेकिन शादी के लिए ‘कड़ी मेहनत’ करने की ज़रूरत नहीं है।

आप एक शादी में हैं, क्योंकि नीचे की रेखा पर, आप अपने साथी से प्यार करते हैं और उसे संजोते हैं। जब आप अपनी शादी को बढ़ाने के लिए रोमांस का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं , तो आप यह दिखाने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करने का निर्णय लेते हैं कि आप परवाह करते हैं, कि आपकी शादी और साथी प्रयास के लायक हैं। ये छोटी-छोटी हरकतें सामूहिक रूप से आपके रिश्ते को मजबूत, स्वस्थ बनाएंगी और इसे लंबे समय तक बनाए रखेंगी।

Leave a Comment