Life & Relationship Lifestyle

जीवन में सफल होने के लिए किन लोगों से आपको दूरी बनाए रखना चाहिए How to become successful in life.

https://www.youtube.com/watch?v=G1H1ncA6A_U
Written by admin

सफलता की सीढ़ी चढ़ना अगर इतना ही आसान होता तो आज हर कोई इस मकाम पर होता…. आपको बता दें कि इसके लिए हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा हमें सबसे ज्यादा जिन बातों पर ध्यान देना होता है वह होते हैं हमारे आसपास के लोग…..

जीवन में सफल होने के लिए किन लोगों से आपको दूरी बनाए रखना चाहिए

जीवन में सफल होने के लिए किन लोगों से आपको दूरी बनाए रखना चाहिए How to become successful in life.

successful in life

Success की सीढ़ी चढ़ना अगर इतना ही आसान होता तो आज हर कोई इस मकाम पर होता…. आपको बता दें कि इसके लिए हमें कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा हमें सबसे ज्यादा जिन बातों पर ध्यान देना होता है वह होते हैं हमारे आसपास के लोग…. कई लोग ऐसे होते हैं जो सफलता में आपका साथ निभाते हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी आलोचनाएं कभी भी खत्म नहीं होती है तो आइए जानते हैं कि यदि हमें success पानी है तो हमें किन लोगों से distance बनाए रखना होगा:-

Who should we keep distance from being successful in life:-

How to become successful in life.

1. नशेड़ी व्यक्ति

कभी भी नशेड़ी व्यक्ति से कोई संपर्क नहीं रखना चाहिए, क्योंकि आपको बता दें कि नशेड़ी व्यक्ति नशे में कई ऐसे कार्य कर बैठता है जिसके कारण उसके साथ वालों को भी कष्ट उठाना पड़ सकता है। इसलिए इनसे दूरी बनाकर हमें अपनी भलाई के लिए अलग रहना चाहिए, क्योंकि कई बार नशेड़ी व्यक्ति की वजह से हमें कई बार मुश्किलें भी उठानी पड़ती है, जो हमारी success में अड़चन बनने लगता है और हमें काफी परेशानी होती है।

read this also……25 MIND-BLOWING FEMALE PSYCHOLOGY FACTS THAT YOU NEVER KNOW.

2. मानसिक बीमार व्यक्ति

अगर आप सही मायने में एक सफल व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आप मानसिक रूप से कमजोर व्यक्ति से सदैव दूर रहे। जिस व्यक्ति का मानसिक स्थिति ठीक नहीं रहता है उसे सही गलत का ज्ञात नहीं हो पाता है। जहां कई बार मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति आक्रामक होकर आपके ऊपर प्रहार भी कर सकते हैं। इसलिए आप नाहीं ऐसे लोगों पर विश्वास कर सकते हैं ना ही इस तरह के लोगों के साथ आप ज्यादा देर तक रह सकते हैं।

3. भूखा व्यक्ति

इस से तात्पर्य है कि यदि आप किसी भूखे व्यक्ति को खाना के लिए कुछ नहीं दे सकते हैं तो उसे परेशान भी नहीं करना चाहिए। इसलिए आपको ऐसे लोगों से दूरी बनानी चाहिए। अन्यथा आप उनके क्रोध का शिकार खुद ही बन जाएंगे और अपना नुकसान कर बैठेंगे। इसलिए success की ओर प्रवेश करने के लिए पहले यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसे व्यक्ति से संपर्क बिल्कुल भी ना बनाए।

4. दिखावटी लोगों से रहे सावधान

इस दिखावट की दुनिया में लोगों को सफल होने के लिए उन लोगों से सावधान रहना चाहिए जो सिर्फ आपके साथ होने का दिखावा करते हैं। जबकि वास्तव में वह आप के खिलाफ होते हैं। जिसकी जानकारी ना होने के कारण हम उन्हें अपनी सारी बातें बताते हैं जिसका इस्तेमाल वह हमारे ही खिलाफ करते हैं। इसलिए सही मायने में सफल होने के लिए आपको सदैव लोगों से दूरी बनाए रखनी चाहिए, ताकि आप success आसानी से प्राप्त कर सके।

5. सही लोगों के संपर्क में रहे

सही लोगों के संपर्क में रहने से आपकी success काफी रूप से प्रभावित होती है, क्योंकि हम सही लोगों के संपर्क में रहते हैं तो हमें हर चीज से जुड़े सही और सकारात्मक जानकारियां मिलती है। यह हमें सही तरह से लोगों को जीना सिखाता है और आपको इस सही रास्ते के लिए दिशानिर्देश करती है। जिस माध्यम से आप जीवन में सफल होने के लिए आगे बढ़ते हैं और सही तरह के रास्ते को अपना सकते हैं।

Read this also….जीवन का भरपूर आनंद लेने के लिए क्या करना चाहिए।

6. सनक से दूर रहे

यह लोग ऐसे होते हैं, जो हमेशा किसी चीज के बारे में शिकायत करते नजर आते हैं। ऐसे लोग कभी किसी चीज में अच्छाई नहीं देखते हैं और दावा करेंगे कि उन्हें हर चीज से नफरत है। हमने अक्सर यह देखा है कि बहुत नकारात्मक विश्व दृष्टि वाले लोग अक्सर अपने दुख के बारे में प्रतिस्पर्धीत होंगे। इसलिए उन लोगों को देखे जो लगातार उल्लास पूर्वक अपनी असफलताओं और दुख के बारे में बात करते हैं और दूसरों की आलोचना करते हैं।

7. मैनिपुलेट करने वाला व्यक्ति

ऐसे भी कई लोग होते हैं जो दोस्ती के बहाने अपने जीवन से समय और ऊर्जा को निकालते हैं, क्योंकि वह जानते हैं कि आप क्या पसंद करते हैं, कौन सी चीजें आपको खुश करती है। यही सारी जानकारियों को एक मैनिपुलेटर जीते हुए एजेंडा की तरह उपयोग करते हैं। ऐसे लोग हमेशा आपसे कुछ ना कुछ जरूर चाहेंगे और यदि आप उनके साथ अपने रिश्तो को देखते हैं तो यह सब लेना, कम या कोई लेना-देना नहीं है, क्योंकि ऐसे लोग को प्रवृत्ति इस तरह की होती है कि यह आप को जीतने के लिए कुछ भी करेंगे, ताकि यह आपके ऊपर कार्य कर सकें।

8. आंकने वाले लोग

आंकने वाले लोग हर किसी की जिंदगी में होते हैं, जो आपको जल्दी यह बता देते हैं कि क्या कूल नहीं है…… उनके पास उस चीज को लेने का एक तरीका है जिसके बारे में आप सबसे अधिक भावुक है। इसके अलावा आपको बता दें कि यदि आप ऐसे लोगों के साथ संपर्क में रहेंगे तो आप कभी भी success नहीं हो सकते, क्योंकि यह लोग आपको हर बात पर आकना शुरू कर देते हैं। चाहे आप सही हो या नहीं, जहां जजमेंट करने मान लो कि वह दूसरों को नीचा दिखाते हैं और हमेशा अपने आप को सर्वश्रेष्ठ बनाने की कोशिश करते हैं।

Tips to be become successful in life

9. अभिमानी लोग

अभिमानी लोग वह होते हैं जो आपकी समय को केवल बर्बादी करते हैं, क्योंकि वह सब कुछ देखते हैं जो आप एक व्यक्तिगत चुनौती के रूप में करते हैं। अभिमानी लोग तो खुद कम प्रदर्शन करने वाले होते ही हैं। इसके साथ ही आपको भी अपने जैसा बनाने की कोशिश करते हैं। यदि आप ऐसे लोगों की संगत में रहते हैं तो धीरे-धीरे यह प्रवृत्ति आपने भी आने लगती है और जिस माध्यम से आप कभी भी success की सीढ़ी पर नहीं कर सकते हैं और आपको काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

10. व्यक्तिगत सीमाएं निर्धारित करें

इस से तात्पर्य है कि अपने सामाजिक दायरे में किसी ऐसे व्यक्ति को जाने जो आपको उनके लगातार शिकायत करने, गपशप करने या लगातार किसी काम को करने से रोकता है। इसलिए यह कहा जाता है कि अपने आसपास व्यक्तिगत सीमाएं निर्धारित करें और इतना ही नहीं इसे सख्ती से भी लागू करें। यदि वे नियमित रूप से आपको अजीब समय पर बुलाते हैं तो उन्हें रोकने के लिए कहे।

11. जो लोग आपका समय खाते हैं

हर किसी के लिए समय मूल्यवान होता है। जहां एक बार यह चला गया तो आप इसे कभी वापस नहीं पा सकते हैं। इसलिए हमेशा ऐसे दोस्त बनाए, ऐसे लोगों के साथ घूमे जो आपको सशक्त बनाते हैं। यदि आप यही सारी चीजें एक नकारात्मक लोगों के साथ करते हैं तो आपको वे लोग ऐसा बताएंगे कि इसके बजाय उनका जीवन कितना बेकार है और आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं।

12. जो हर चीज में केवल बुराई देखते हैं

ऐसे लोग ना ही खुद कभी सफल होते हैं और ना ही किसी को success की ओर बढ़ने देते हैं। जहां आपको बता दें कि आप दुनिया में सबसे सकारात्मक जगह पर हो सकते हैं, लेकिन वे उसे एक नकारात्मक चीज की तलाश करेंगे जो कहीं छिप रही है। यदि आप बहुत लंबे समय तक समाचार नहीं देखते तो आपका नकारात्मक लोगों के साथ भी नहीं लटकना चाहिए।

13. जो लोग कभी संतुष्ट नहीं होते

आपने ऐसी कई लोगों को देखा होगा कि भले ही आप उनको पूरी दुनिया देदे, लेकिन फिर भी उन्हें चांद पर जाना होता है। वह कभी भी ना ही आपसे, ना ही आपकी दी हुई किसी चीजों से खुश होते हैं, क्योंकि यह सच है उनके लिए कभी भी आप अच्छा नहीं बन सकते हैं। ऐसा कुछ भी नहीं है जिससे आप बदल सकते हैं और यदि आप कोशिश करते हैं तो आप चोर की दुनिया में कदम रख चुके हैं और success के रास्ते आसीन लोगों बंद कर देते हैं।

Leave a Comment