News News & Updates

सरकारी कर्मियों को दीवाली का तोहफा: DA में 5 फीसदी बढ़ोतरी को कैबिनेट की मंजूरी|

सरकारी कर्मियों को दीवाली का तोहफा: DA में 5 फीसदी बढ़ोतरी को कैबिनेट की मंजूरी|
Written by admin

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा दिया है. बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऐलान किया कि कैबिनेट ने कर्मचारियों के डीए (DA) में पांच फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है.

Prakash javadekar

सरकारी कर्मियों को दीवाली का तोहफा: DA में 5 फीसदी बढ़ोतरी को कैबिनेट की मंजूरी, आशा कर्मियों का मानदेय भी दोगुना|

Increase in DA

नयी दिल्लीः केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मियों को दीवाली से पहले तोहफा दिया है. उनके मंहगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की गयी है बुधवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में में कई क्षेत्रों के लिए अच्छे फैसले लिए गए हैं. कहा कि सरकारी कर्मियों को दीवाली का तोहफा दिया जाएगा. कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी को मंज़ूरी दे दी है.

Prakash javadekar announcing DA

बता दें कि पीएम मोदी की अगुवाई में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि बढ़े हुए भत्‍ते की रकम जुलाई 2019 से दी जाएगी. बीते एक साल में यह दूसरी बार है जब महंगाई भत्ता में इजाफा हुआ है. मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के आखिरी महीनों में कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाला महंगाई भत्ता twelve फीसदी कर दिया था.

50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत आधार की सीडिंग की अनिवार्यता की अंतिम तिथि को बढ़ाकर thirty नवंबर कर दिया गया है.केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आशा कर्मियों को दिया जाने वाला मानदेय 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये प्रतिमाह किया गया.

Top Breaking News today

अब लाभार्थी किसानों के पास अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करने के लिए thirty नवंबर तक का वक्त होगा. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि कैबिनेट ने 5,300 विस्थापित कश्मीरी परिवारों, जो कश्मीर क्षेत्र से बाहर जाकर बस गए थे, तो पुनर्वास के लिए 5.5 लाख प्रति परिवार देने का फैसला किया है.

Leave a Comment