News & Updates

G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंचे पीएम मोदी

G-20 Summit
Written by admin

G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंचे पीएम मोदी

G 20 Summit
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान में हो रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे। जहां उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की, जहां शिंजो आबे ने नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव 2019 में भारी मतों से जीत हासिल कर सत्ता में आने पर बधाई दी। आपको बता दें कि पीएम मोदी और शिंजो आबे काफी पुराने दोस्त है। जहां शिंजो ने पीएम मोदी से कहा कि भारत आने की बारी अब मेरी है जिसका मुझे बेसब्री से इंतजार है। वही खबर के मुताबिक इस साल 2019 के अंत में शिंजो आबे भारत भी आएंगे। जहां दोनों नेताओं के बीच बैठक में काफी अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। जिसकी चर्चा आर्थिक अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए किया गया। आपको यह जानकारी दें कि इस बैठक में पीएम मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलावा कई दिग्गज नेताओं से होगी।

G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने खुद बताया है कि वह जापान के इस सम्मेलन में महिला सशक्तिकरण, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आतंकवाद,जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इन 2 दिनों में शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठक होनी है। जहां वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इसके साथ आपको बता दें कि पीएम मोदी 6 वी बार जी-20 समिट का हिस्सा बनेंगे। जब मोदी एयरपोर्ट पहुंचे तो गर्मजोशी से उनका स्वागत किया गया और वहां के मौजूदा भारतीयों ने मोदी मोदी के नारे लगाकर पीएम मोदी को बधाई दी। बताया जा रहा है कि इस दौरान रूस, भारत और चीन के बीच भी आपसी बैठक 28 जून को हो सकती है। वहीं इसी बीच ब्रिक्स जहां ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच भी सम्मेलन होगा। वही आपको बता दें कि जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए काफी उत्सुक हूं। हालांकि इससे पहले हुए अर्जेंटीना में भी जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत का दबदबा रहा था, जहां इस बार के जी-20 सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि सस्ती और प्रभावी स्पेस तकनीक हासिल करना लक्ष्य है। जहां स्पेस में हमारा स्टेशन हो। इसके लिए संभावनाएं तलाशी जा रही है।G 20 Summit

जापान के साथ भारत का संबंध ऊंचाइयों पर पहुंचने वाला हूं। जहां महापुरुषों को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा भारत के कई महापुरुषों ने भी जापान के साथ अपने रिश्ते को मजबूत किया है। जहां द्वितीय विश्व के बाद भारत और जापान के रिश्ते मजबूत होते आए हैं। पीएम मोदी ने शिंजो आबे को धन्यवाद देते हुए कहा कि आप भारत के ऐसे पहले दोस्त हैं जिन्होंने मुझे फोन पर बधाई दी, जहां पीएम मोदी ने आबे का आभार भी व्यक्त किया।

Leave a Comment